अंजू नाम का मतलब और राशि | Anju Name Meaning & Rashi

अंजू नाम का मतलब और राशि | Anju Name Meaning & Rashi

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अंजू नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों अंजू हर किसी द्धारा पसंद किया जाने वाला अच्छा और सुंदर नाम है। हालाँकि कई महिलाएँ जिनका नाम अंजलि होता है उन्हें भी प्यार से अंजू कहते है लेकिन अंजू एक अलग नाम है जो हिन्दू धर्म में लड़कियों का रखा जाता है। 

अंजू एक आकर्ष्क नाम है जिसका काफी महत्व भी होता है और इस नाम की कई महिलाएँ आज हर क्षेत्र से जुड़े कार्यों में देश का नाम रोशन कर रही है। अगर आप माता पिता है और अपनी बेटी का नाम अंजू रखने के बारे में सोच रहे है तो यह अच्छा विचार हो सकता है लेकिन इससे पहले लेख को पूरा पढ़कर अंजू नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानकारी अवश्य लें क्यूँकि यह सभी आपकी बेटी के जीवन के ऊपर गहरा प्रभाव डालते है। 


नाम

अंजू

अर्थ मतलब

दिल में रहने वाली, प्रिय

लिंग

लड़की 

धर्म

सनातनी हिन्दू

राशि

मेष राशि/Aries

अंकज्योतिष

1

शुभ रंग

पीला, सफ़ेद और लाल

शुभ रत्न

मूंगा रत्न/Coral Gem












अंजू नाम का मतलब 


anju name meaning hindi


अंजू नाम का मतलब दिल में रहने वाली और प्रिय होता है। जो माता पिता अपने बच्चे को अंजू नाम देना चाहते है उन्हें अंजू नाम के मतलब के बारे जानकारी होनी चाहिए। क्यूँकि अंजू नाम के मतलब जैसे दिल में रहने वाली और प्रिय इनके जीवन के ऊपर गहरा प्रभाव डालते है। अंजू नाम के मतलब दिल में रहने वाली और प्रिय हर किसी को काफी पसंद आते है और यह मतलब अंजू नाम की महिलाओं के जीवन को नयी दिशा प्रदान करते है। 

अंजू नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना गया है और अंजू का अर्थ दिल में रहने वाली और प्रिय भी इनके व्यवहार और व्यक्तित्व पर काफी प्रभाव डालता है। अंजू नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


अंजू नाम की राशि 


अंजू नाम की राशि मेष होती है जो राशिचक्र में पहले स्थान पर आती है। अमेष राशि के जातक होने के कारण अंजू नाम की महिलाओं का स्वामी मंगल ग्रह और आराध्य भगवान श्री गणेश को माना जाता है।  अंजू नाम की महिलाओं में अग्नित्व का प्रभाव काफी होता है जिस कारण यह हर समय ऊर्जावान रहती है। इनके काम करने का भी जूनून होता है और यह पूरी ऊर्जा के साथ काम को करती भी है उसे करने से मना नहीं करती है और कतराती भी नहीं है। 

इसके अलावा यह किसी भी काम को स्वयं शुरू करती है और सफलता प्राप्त करके ही मानती है। हालाँकि जल्दी गुस्सा हो जाने के कारण यह अपना ही नुकसान कर बैठती है और इससे इन्हें सिर दर्द से और नींद नहीं आने जैसी बीमारियों से गुजरना पड़ता है। इसके अलावा भी अंजू नाम की महिलाए अपने जीवनकाल के दौरान मस्तिष्क,पाचनतंत्र,जबड़े और पियूष ग्रंथि से संबधित समस्याओं से ग्रसित हो सकती है। 


अंजू नाम का शुभ अंक 


अंजू नाम का शुभ अंक 9 होता है जो इन्हें साहसी और निडर बनाता है। अंजू नाम की महिलाएँ दिमागी तौर पर काफी स्वस्थ होती है जिस कारण इनकी मानसिक शक्ति काफी अच्छी होती है। इनके अंदर किसी भी प्रकार के नए काम को करने का जूनून होता है जिसकी बदौलत यह सफलता भी हासिल करती है लेकिन इसके लिए इन्हें काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। 

अंजू नाम की महिलाएँ किसी भी चुनौती या मुसीबत से डरती नहीं है बल्कि पूरी निडरता से उसका सामना करती है। यह अपनी टीम का नेतृत्व स्वयं करती है और इसी नेतृत्व करने की अद्भुत कला के कारण अंजू नाम की महिलाएँ भविष्य में नेता भी बन सकती है। अंजू नाम की महिलाएँ अपने दोस्तों से जितना प्यार करती है उतनी ही दुश्मनों से नफरत जो इनकी खूबी भी है। 



अंजू नाम की महिलाओं का स्वभाव 


अंजू नाम की महिलाओं का स्वभाव लालसा,जिज्ञासा और महत्वकांक्षा से भरा होता है। इसके अलावा इनका व्यक्तित्व काफी आकर्ष्क और ऊर्जा से भरा होता है। अंजू नाम की महिलाएँ किसी भी नए काम की शुरुआत स्वयं से करती है और इस दौरान आने वाली किसी भी चुनौती का सामना पूरे साहस से करती है। इनके अंदर काफी ऊर्जा होती है जिसका सदुपयोग करके यह कुछ न कुछ नया काम करने को तैयार रहती है। अंजू नाम की महिलाएँ किसी भी काम को करने की ज़िद्द पकड़ लें तो उसे पूरा करके ही रहती है। 



अंजू नाम की महिलाओं के गुण या शक्तियाँ 


  • अंजू नाम की महिलाएँ निडर और साहसी होती है। 
  • यह किसी भी चुनौती का सामना करने से कतराती नहीं है। 
  • यह महत्वकांशी और कोमल ह्रदय वाली परोपकारी महिला होती है। 


अंजू नाम की महिलाओं की कमजोरियाँ 


  • यह गुस्सैल स्वभाव की होती है। 
  • यह काफी ज़िद्द करती है। 
  • यह अपने अहंकार को ही सर्वोपरी है।  


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अंजू नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख अंजू नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


FAQ


अंजू नाम की राशि क्या है ?

अंजू नाम की राशि मेष होती है। 


अंजू नाम का मतलब क्या होता है ?

अंजू नाम का मतलब दिल में रहने वाली और प्रिय होता है। 


अंजू नाम का शुभ रत्न कौनसा होता है ?

अंजू नाम का शुभ रत्न मूंगा होता है। 


अंजू नाम का नक्षत्र कौनसा होता है ?

अंजू नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। 


अंजू नाम की महिलाएँ कौनसे कार्यों में सफल हो सकती है ?

अंजू नाम की महिलाएँ कला,राजनीती,शिक्षा और तकनीकी संबधित कार्यों में सफल हो सकती है। 



अंजू नाम से संबधित नाम 


  1. अनीता 
  2. अमन 
  3. अजित 
  4. अर्जुन 
  5. अनिल 
  6. अभिजीत 
  7. अभिषेक 
  8. अमिताभ 
  9. अशोक 
  10. अनमोल 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने