अंकिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अंकिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तोँ अंकिता भारत में हिन्दू धर्म में लड़कियो के रखें जाने वाले प्रमुख नामों में से है। अंकिता नाम की शुरुआत अंग्रेजी के A "  और हिंदी के अ " शब्द से शुरू होती है,अंकिता काफी अच्छा और आकर्ष्क नाम है जो हर किसी को प्यारा लगता है। 

अगर आप माता पिता है और बेटी का नाम अंकिता रखने के बारे में सोच रहे है तो इससे पहले आपको इस लेख को पूरा पढ़कर अंकिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी अवश्य लेनी चाहिए क्यूँकि नाम से संबधित कई सकारत्मक और नकारात्मक प्रभाव आपके बच्चे के ऊपर पड़ सकते है। 


अंकिता नाम का मतलब 


ankita naam ki rashi


अंकिता नाम का मतलब प्रतीक,मुहर,विशिष्ट,शुभ अंक के साथ और प्रतिष्ठित होता है यह सभी मतलब अंकिता नाम की महिलाओँ के जीवन में गहरा प्रभाव डालते है। अंकिता नाम के मतलब प्रतीक,मुहर,विशिष्ट,शुभ अंक के साथ और प्रतिष्ठित आदि की झलक इनके व्यवहार और स्वभाव में देखने को मिलती है। 

वेदों के अनुरूप अगर आप माता पिता है तो आपको अंकिता नाम के मतलबों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिससे आप अपनी बच्ची का नाम अंकिता रखने के बारे में सोच विचार कर सकते है। अंकिता नाम अपने मतलबों की तरह काफी अच्छा है और माता पिता इस नाम को अपनी बच्ची को देकर उसका जीवन सँवार सकते है। अंकिता नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


अंकिता नाम की राशि 


अंकिता नाम की राशि मेष होती है जो राशिचक्र में प्रथम स्थान पर आती है , इनका स्वामी मंगल ग्रह और भगवान श्री गणेश को आराध्य माना जाता है। मेष राशि के जातक होने के कारण अंकिता नाम की लड़कियाँ ऊर्जावान होती है और किसी भी काम की स्वयं पहल करके उसे पूरी मेहनत करती है फिर भी थकती नहीं है और अपने लक्ष्य की तरफ अग्रसर रहती है। अंकिता नाम की महिलाए अपने जीवनकाल के दौरान बुखार,पायरिया,सर दर्द ,मस्तिष्क और चेहरे से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो सकती है। 


अंकिता नाम की लड़कियों का शुभ अंक 


अंकिता नाम की लड़कियों का शुभ अंक 9 होता है जो इन्हें निडर और मुसीबतों का सामना करने के लिए तैयार करता है। अंकिता नाम की लड़कियाँ काफी मेहनती होती है और इन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। 

इनके मष्तिस्क की शक्ति काफी अच्छी होती है इसके कारण इन्हें दिमागी तौर पर काफी स्वस्थ माना जाता है। अंकिता नाम की लड़कियाँ किसी भी काम को खुद शुरू करके उसका नेतृत्व करती है और इनकी अद्भुत नेतृत्व की क्षमता देखकर आप अनुमान लगा सकते है की यह भविष्य में नेता बन सकती है। 


अंकिता नाम की लड़कियों का स्वभाव 


अंकिता नाम की लड़कियाँ साहसी और आत्मविश्वासी होती है और इन्हें अपने ऊपर काफी भरोसा होता है इसलिए किसी भी नए काम की पहल खुद से करती है और किसी परेशानी आने पर डरती नहीं बल्कि आगे बढ़कर अपनी मेहनत से उस काम को सफल बनाती है। यह किसी भी कार्य के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहती है। अंकिता नाम की लड़कियाँ दोस्ती करना पसंद करती है और दोस्ती को निभाती  भी पूरी सिद्धत और दृढ़ता के साथ है। 


अंकिता नाम की लड़कियों के गुण 


  • यह आत्मविश्वासी होती है। 
  • यह अपनी मेहनत के दम पर सफलता हासिल करती है।  
  • यह ईमानदार और आशावादी होती है। 


अंकिता नाम की लड़कियों की कमजोरी  


  • यह अपने स्वास्थ्य के प्रति सजक नहीं होती है 
  • यह कभी कभी काफी गुस्सा करने लगती है। 
  • इनका आक्रमक व्यवहार भी कभी कभी इन्हें मुसीबत में डाल देता है 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अंकिता नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख अंकिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



अंकिता नाम की राशि क्या है ?

अंकिता नाम की राशि मेष  है। 

अंकिता नाम का शुभ रत्न कौनसा है ?

अंकिता नाम का शुभ रत्न मूंगा है। 


अंकिता नाम का नक्षत्र कौनसा है ?

अंकिता नाम का नक्षत्र कृतिका है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। 


अंकिता नाम की लड़कियाँ कौनसे कार्यों में सफल हो सकती है ?

अंकिता नाम की लड़कियाँ सेना,प्रशासन,कला और वकालत आदि क्षेत्रों में सफल हो सकती है। 


अंकिता नाम से संबधित नाम 


  1. अनन्या 
  2. अनाया 
  3. अमित 
  4. अजिंक्य 
  5. अर्जुन 
  6. अमन 
  7. अरमान 
  8. अनिल 
  9. अरिजीत 
  10. अनुपमा     


यह भी पढ़ें 

Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now