करण नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

करण नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप करण नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों करण हिन्दू धर्म में लड़कों के रखे जाने वाले प्रमुख नाम में से एक है। करण नाम भारत के ऐतिहासिक और प्राचीन नामों में से एक है इससे कई धार्मिक संबध भी माने जाते है। इस नाम का जिक्र हमें महाभारत में भी देखने को मिलता है जहाँ पर भी करण नाम अपने सामर्थ्य और वीरता को दर्शाता है। 

इसी प्रकार वर्तमान में भी करण नाम के कई व्यक्ति हर क्षेत्र में अपने कौशल से देश का नाम रोशन कर रहे है। अगर आप भी अपने बच्चे का नाम कर्ण रखना चाहते है तो आपको इससे पहले करण नाम से संबधित जानकारी जैसे करण नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानकारी होनी चाहिए, इसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


करण नाम का मतलब 

karn name meaning in hindi


करण नाम का मतलब प्रतिभाशाली, बुद्धिमान,साथी,कान और कुंती पुत्र होता है इन सभी मतलबों का संबध करण नाम के व्यक्तियों से जीवन भर होता है और करण नाम के मतलब प्रतिभाशाली, बुद्धिमान,साथी इनके व्यवहार और व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव डालते है। करण नाम के व्यक्ति अपने नाम के मतलब के अनुसार प्रतिभाशाली और बुद्धिमान होने के साथ साथ अच्छे साथी होते है। 

अगर आप माता पिता है तो इन मतलबों को जानकर आप अपने बच्चे का नाम करण रखने के बारे में विचार कर सकते है और अपने बच्चे का जीवन सफल बना सकते है। करण नाम की राशि और स्वभाव जानने के लिए लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


करण नाम की राशि 


करण नाम के व्यक्ति मिथुन नाम की राशि के जातक होते है जो राशिचक्र में तीसरे स्थान पर आती है इनका स्वामी बुध ग्रह और आराध्य कुबेर देव माने जाते है जो इनके अंदर बुद्धि का संचार करते है जिससे यह किसी भी कार्य को करने के लिए तत्पर हो जाते है। 

इसके अलावा करण नाम के व्यक्तियों में उदारता,परोपकार और चतुरता देखने को मिलती है। करण नाम के व्यक्ति अपने जीवन अंतराल में चर्म रोग,तंत्रिका तंत्र और इन्फेक्शन संबधित रोगों से ग्रसित हो सकते है साथ ही यह आलस आने पर सोना भी अधिक पसंद करते है। 


करण नाम के व्यक्तियों का शुभ अंक  


करण नाम के व्यक्तियों का शुभ अंक 5 होता है इनका स्वामी बुद्ध ग्रह होने के कारण इनके अंदर बुद्धि और चतुरता की कोई कमी नहीं होती है। यह अपने हितों की रक्षा करने के लिए हर संभव कोशिश करते है और अपनी तीक्ष्ण बुद्धि से तर्क वितर्क करके सफल भी होते है। करण नाम के व्यक्ति मुश्किल काम को चुनते है और फिर अपनी मेहनत से उस काम को बिल्कुल सरल बना लेते है। इसके अलावा इनके अंदर धैर्य कमी इन्हें कई बार मुश्किल में डाल देती है और यह गलत निर्णय ले बैठते है। 


करण नाम के व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व 


करण नाम के व्यक्ति आकर्ष्क व्यक्तित्व और दयालु स्वभाव  के होते है इनके अंदर चुनौतीपूर्ण कार्य करना काफी पसंद होता है। यह व्यस्त रहने के लिए हर समय नए नए कार्य करते रहते है,इनके चेहरे से आप इनकी बुद्धि का आकलन कर सकते है लेकिन फिर भी इनके ऊपर अविश्वाश होता है। 


करण नाम के व्यक्तियों का गुण या शक्तियाँ 


  • करण नाम के व्यक्ति प्रतिभाशाली और बुद्धिमानी होते है। 
  •  यह दयालु और परोपकारी स्वभाव के होते है। 
  • यह अपनी सरल बोलचाल से हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते है। 


करण नाम के व्यक्तियों की कमजोरी 


  • इनके अंदर धैर्य की कमी होती है। 
  • इनके ऊपर अविश्वसनीयता रहती है। 
  • यह जल्दबाजी में गलत निर्णय ले लेते है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको करण नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख करण नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


FAQ


करण नाम के व्यक्तियो का नक्षत्र क्या है ?

करण नाम के व्यक्तियो का नक्षत्र मृगशिरा है जिसका प्रतीक चिन्ह हिरण का सिर है। 


करण नाम के व्यक्तियो का शुभ रत्न क्या है ?

करण नाम के व्यक्तियो का रत्न पन्ना है 


करण नाम के व्यक्तियो का शुभ रंग क्या है ?

करण नाम के व्यक्तियो का शुभ रंग हल्का पीला और हरा  है 


करण नाम के व्यक्तियो का शुभ दिन क्या है ?

 करण नाम के व्यक्तियो का शुभ दिन सोमवार है। 


करण नाम के व्यक्ति कौनसे काम में सफल हो सकते है ?

करण नाम के व्यक्ति लेखक,पत्रकार,सेल्समैन और एक्टिंग जैसे कार्यों में सफल हो सकते है। 


करण नाम के व्यक्तियो की मित्र राशि कौनसी है ?

करण नाम के व्यक्तियो की मित्र राशि मेष,वृश्चिक और कुंभ है। 


करण नाम से संबधित अन्य नाम 


  1. कपिल 
  2. कृष्ण 
  3. कमलेश 
  4. करुणा 
  5. कनिष्क 
  6. करीना 
  7. कटरीना 
  8. कंचन 
  9. कबीर 
  10. कलाम 
  11. करिश्मा 




2 टिप्पणियाँ

  1. Mai jab bhi kuch achha karne ke sochta hu mera saath hamesha bura hi kiu hota hai or jab mai kisi bhi karya ko aadhe se jada kar leta hu uske bad vo pura hota hi nahi . Mere accident bhi bahot hote rahte hai mahine me 2-3 hote hi the jab se hare rang ka khade ki ring pahna hu tab se thede kam ho gaye hai par bhi hote hi rahte hai or jam mere kareeb koi bhi aata hai uske baad ekdam se itni door. Chala jata hai jisse mujhe bahot taklif hoti hai mere sath achha kar bura jada hota hai. Aisa kiu hota hai please mujhe iska hal bataye 🙏

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने