अर्जुन नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

अर्जुन नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अर्जुन नाम की राशि,मतलब और व्यक्तित्व के बारे में जानेंगे,दोस्तों अर्जुन भारत के प्राचीन और ऐतिहासिक नामों में से एक है। महाभारत के अर्जुन इसका अच्छा उदाहरण है उनकी प्रतिभा और कौशल के पीछे उनके नाम का भी काफी अहम योगदान था। वर्तमान में भी अर्जुन नाम के कई व्यक्ति हर क्षेत्र में भारत का नाम रोशन कर रहे है। अर्जुन एक अच्छा और प्यारा नाम है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। 

अगर आप माता पिता है और अपने पुत्र का नाम अर्जुन रखना चाहते है तो अवश्य रख सकते है लेकिन इससे पहले आपको अर्जुन नाम से संबधित जानकारी जैसे अर्जुन नाम की राशि,मतलब और व्यक्तित्व के बारे में पता होना चाहिए इसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


अर्जुन नाम का मतलब 


arjun naam ki rashi


अर्जुन नाम का मतलब तेज,शुद्ध,पांडव राजकुमार और निष्पक्ष होता है। यह सभी मतलब अर्जुन नाम के व्यक्तियों के जीवन पर गहरा प्रभाव डालते है इसलिए इन्हें जानना जरूरी है। अर्जुन एक सुंदर और आकर्ष्क नाम है लेकिन वेदों के अनुसार माता पिता को इससे पहले अर्जुन नाम के बारे में पता  होना चाहिए,

क्यूँकि इस नाम के मतलब जैसे तेज,शुद्ध,पांडव राजकुमार और निष्पक्ष आदि का अर्जुन नाम के व्यक्तियों से जीवन भर का संबध बन जाता है। माता पिता अपने बच्चे को अर्जुन नाम देकर उसके जीवन को सँवार सकते है। अर्जुन नाम की राशि और व्यक्तित्व के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। 


 अर्जुन नाम की राशि 


अर्जुन नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में प्रथम स्थान पर आती है और इनका स्वामी मंगल ग्रह और आराध्य भगवान श्री गणेश को माना जाता है। इस राशि के जातकों में ऊर्जा की कोई कमी नहीं होती है जिससे यह बिना थके आसानी के साथ अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते है। 

यह किसी भी काम को करने की पहल स्वयं शुरू करते है और बिना रुके उसे पूरा करते है। मेष राशि के जातक अर्जुन नाम के व्यक्ति अपने जीवन बुखार,दांतो में दर्द और चेहरे से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो सकते है। 


अर्जुन नाम के व्यक्तियों का शुभ अंक 


अर्जुन नाम के व्यक्तियों का शुभ अंक 9 होता है जो इन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाता है जिससे यह दिमागी तौर पर भी काफी स्वस्थ होते है और मुश्किलों का सामना पूरी हिम्मत के साथ करते है जिससे यह थोड़ी मेहनत करने के पश्चात सफलता भी प्राप्त करते है। 

अर्जुन नाम के व्यक्ति साहसी होते है किसी भी काम को करने के लिए स्वयं पहल करते है इसके अलावा इनकी अच्छी नेतृत्व क्षमता इन्हें भविष्य में नेता बना सकती है। इनके साथ दोस्ती और दुश्मनी सोच समझकर करें क्यूँकि इसे वे पूरी शिद्द्त से निभाते है। 


अर्जुन नाम का व्यक्तियों का व्यक्तित्व और स्वभाव 


अर्जुन नाम के व्यक्तियों व्यक्तित्व काफी आकर्ष्क होता है और यह महत्वकांशी और जिज्ञासु प्रवृति वाले होते है। यह हमेशा कुछ नया सीखना या करना पसंद करते है इसके लिए चाहे इन्हें  कितने भी जोखिम उठाने पड़े तो भी डरते नहीं है और पूरी मेहनत और साहस उस कार्य को करके सफलता भी प्राप्त करते है। हालाँकि यह अति साहसी और अभिमानी होते है जो इन्हें  कभी कभी भारी भी पड़ता है। अर्जुन नाम के व्यक्ति अपने पैसों और करियर के प्रति किसी प्रकार का समझौता नहीं करते है। 


अर्जुन नाम के व्यक्तियों के गुण या शक्तियाँ 

  • अर्जुन नाम के व्यक्ति साहसी और मेहनती होते है। 
  • यह अपने कार्य को पूरी हिम्मत के साथ करते है। 
  • यह किसी भी कार्य शुरू करने की पहल करते है। 



अर्जुन नाम के व्यक्तियों की कमजोरी 


  • यह ज़िद्दी और अभिमानी होते है 
  • इनका अतिसाहस कभी कभार इनके ऊपर ही भारी पड़ जाता है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अर्जुन नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख अर्जुन नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


FAQ


अर्जुन नाम का नक्षत्र क्या है ?

अर्जुन नाम का कृतिका नक्षत्र है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्नि शिखा होता है। 


अर्जुन नाम का शुभ रत्न कौनसा है ?

अर्जुन नाम के लिए शुभ रत्न मूँगा है। 


अर्जुन नाम की राशि क्या है ?

अर्जुन नाम की राशि मेष है। 


अर्जुन नाम के व्यक्ति कैसे होते है ?

अर्जुन नाम के व्यक्ति मेहनती , साहसी और महत्वकांशी होते है। 


अर्जुन नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ रंग कौनसा है ?

अर्जुन नाम के व्यक्तियों के लिए सफेद और पीला रंग शुद्ध साबित होगा। 


अर्जुन नाम के लिए शुभ दिन कौनसा है ?

अर्जुन नाम के व्यक्तियों के लिए मंगलवार का दिन शुभ  साबित हो सकता है। 


अर्जुन नाम के व्यक्ति किस क्षेत्र में सफल हो सकते है ?

अर्जुन नाम के व्यक्ति सेना,वास्तुशास्त्र और कलाकारी क्षेत्रों में सफल हो सकते है। 


अर्जुन नाम से संबधित नाम 


  1. अनिल 
  2. अनुज 
  3. अमन 
  4. अशोक 
  5. अजय 
  6. अंकुश 
  7. अंजलि 
  8. अजीत 
  9. अरनव 
  10. अविनाश  

    

यह भी पढ़ें 



      एक टिप्पणी भेजें

      और नया पुराने