रवि नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

रवि नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप रवि नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों रवि यानि भगवान सूर्य का दूसरा नाम होता है जो काफी अच्छा और सरल नाम है। रवि नाम हिन्दू लड़कों के रखें जाने वाले सबसे अच्छे नामों में से एक है। 

वर्तमान में रवि नाम के कई व्यक्ति हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रहे है और उसमें रवि नाम का भी काफी योगदान है किसी भी नाम बच्चे के ऊपर काफी प्रभाव देखने को मिलता है। माता पिता अपने बच्चे का नाम रवि रख सकते है लेकिन उससे पहले रवि नाम से संबधित जानकारी जैसे रवि नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी इस लेख को पढ़कर प्राप्त करें। 


रवि नाम का मतलब 

ravi naam ki rashi


रवि नाम का मतलब सूर्य,उम्मीद,आशा,विश और खुश होता है रवि नाम के इन सभी मतलबों को आप रवि नाम के व्यक्तियों में देख सकते है। रवि नाम के मतलबों को जानकर माता पिता अपने बच्चे का नाम रवि दे सकते है क्यूँकि नाम का बच्चे के ऊपर काफी प्रभाव पड़ता है। रवि एक बेहतरीन नाम है और इस नाम को आप अपने बच्चे को देकर उसके जीवन को सफल बना सकते है। 

इसके अलावा रवि नाम सामाजिक अवधारणाओं और व्यक्ति के स्वभाव से भी काफी जुड़ा होता है। रवि नाम का मतलब सूर्य,उम्मीद,आशा,विश और खुश आदि का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के व्यक्तित्व में देखने को मिलता है। रवि नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।


रवि नाम की राशि 


रवि नाम की राशि तुला होती है जो राशिचक्र में सातवें स्थान पर आती है,इनका स्वामी शुक्र ग्रह और कुलस्वामिनी को आराध्य माना जाता है। तुला राशि के जातक होने के कारण रवि नाम के व्यक्ति काफी भोले होते है लेकिन सजने सवरने और चित्रकारी के काफी शौकीन होते है। इसके अलावा अपने किसी भी प्रिय के हरदम त्याग देने के लिए तैयार रहते है। रवि नाम के व्यक्ति अपने जीवनकाल में एनीमिया,चर्म रोग और पीठ दर्द से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो सकते है। 


रवि नाम का शुभ अंक 


रवि नाम का शुभ अंक 6 होता है और इस शुभ अंक वाले व्यक्ति स्वतंत्र स्वभाव के होते है और अपनी ही दुनियाँ में खोए रहते है। इसके स्वछताप्रेमी होते है और आस पास किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं करते है। इनके अंदर कला और कौशल की किसी भी प्रकार से कोई कमी नहीं होती है जिसके दम पर यह सफलता भी प्राप्त करते है लेकिन इसके लिए इन्हें धैर्य रखना पड़ता है और लगातार मेहनत करनी पड़ती है। सफलता मिलने के बाद इनके पास धन की भी कमी नहीं होती है और इनका जीवन समृद्धि से भर जाता है जिससे रवि नाम के व्यक्तियों के जीवन में कई खुशीभरे और शुभ पल आते है। 


रवि नाम के व्यक्तियों का व्यक्तित्व और स्वभाव 


रवि नाम के व्यक्तियों का व्यक्तित्व काफी आकर्ष्क होता है और यह काफी खूबसूरत भी होते है,यह स्वभाव से काफी भोले भाले होते है। इनका जीवन संवेदनशील होता है लेकिन संतुलन देखने को नहीं मिलता है। यह स्वार्थी होते है और अपने मतलब के अनुसार ही अपने विचारों को बदलते है,

यह किसी भी प्रकार की बहस करना पसंद नहीं करते है लेकिन अगर कोई जानबूझकर इनसे उलझता है तो यह उस पर हावी हो जाते है। रवि नाम के व्यक्ति किसी भी जिम्मेदारी को लेना पसंद नहीं करते है और आलस काफी करते है लेकिन किसी भी काम को पुरे एकाग्र स्वभाव से करते है। इसके अलावा इन्हें पुस्तकें पढ़ना काफी पसंद होता है। 


रवि नाम के व्यक्तियों के गुण या शक्तियाँ 


  • यह अत्यंत बुद्धिमानी और साहसी होते है। 
  • यह किसी भी प्रकार रिस्क या चुनौती से घबराते नहीं है। 
  • यह अपनी बुद्धि के दम पर धन भी काफी अर्जित करते है। 


रवि नाम के व्यक्तियों की कमजोरियाँ 


  • यह कई बार अनिश्चितता का शिकार हो जाते है। 
  • यह अपने निर्णय भी नहीं ले पाते है 
  • यह अपनी जिम्मेदारियों से पीछे हट जाते है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया और आपको रवि नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा अगर आपके मन में इस लेख से संबधित कोई सवाल या डॉउट है तो Comment Box में अवश्य पूछें। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख रवि नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


FAQ


रवि नाम की राशि क्या है ?

रवि नाम की राशि तुला है। 


रवि नाम के व्यक्तियों के लिए आदर्श व्यवसाय क्षेत्र कौनसा है ?

रवि नाम के व्यक्तियों के लिए आदर्श व्यवसाय क्षेत्र  एक्टिंग,बिजनेस,म्यूजिक और सेना है। 


रवि का नक्षत्र क्या है ?

रवि का नक्षत्र चित्रा है। 


रवि नाम का शुभ रंग कौनसा है ?

रवि नाम का शुभ रंग सफेद और नीला है


रवि नाम का शुभ दिन कौनसा है

रवि नाम का शुभ दिन शुक्रवार है


रवि नाम का शुभ रत्न कौनसा है ?

रवि नाम का शुभ रत्न ओपल और टोपाज है


रवि नाम से संबधित अन्य नाम 


  1. रविंद्र 
  2. रवीश 
  3. रजत 
  4. रक्षा 
  5. रतन 
  6. रमन 
  7. रणवीर 
  8. रमेश 
  9. रक्षिता 
  10. रवीना 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने