अशोक नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

अशोक नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अशोक नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों अशोक एक अच्छा और सुंदर नाम है जो हिन्दू धर्म में लड़को का नाम रखा जाता है। अशोक नाम एक बेहतरीन नाम है जिसे माता पिता अपने बच्चे को दे सकते है , 

अशोक नाम बच्चे के ऊपर कई नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव डालता है इसलिए माता पिता अपने बच्चे का नाम अशोक रखने से पहले उससे संबधित जानकारी जैसे अशोक नाम की राशि,मतलब और स्वभाव अवश्य होनी चाहिए इसके लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें। 


अशोक नाम का मतलब 


ashok name meaning in hindi
अशोक नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 


अशोक नाम का मतलब मौर्य वंश के राजा,दुःख के बिना और मुबारक हो होता है,अशोक नाम के सभी मतलबों का प्रभाव अशोक नाम के व्यक्तियों में देखने को मिलता है। माता पिता अपने बच्चे का नाम अशोक रखकर अपने बच्चे के जीवन को सँवार सकते है। 

शास्त्रों के अनुसार भी अशोक नाम को काफी अच्छा माना गया है और आप आराम से इसे अपने बच्चे को दे सकते है। अशोक नाम का असर व्यक्ति के व्यवहार में भी देखने को मिलता है , अशोक नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। 


अशोक नाम की राशि 

अशोक नाम की राशि मेष होती है जो राशिचक्र में पहले स्थान पर आती है इनका स्वामी मंगल ग्रह और भगवान गणेश आराध्य माने जाते है। इस राशि के जातक में काम करने का काफी जूनून होता है और किसी भी काम को शुरू करने की पहल खुद से करते है। 

इनके अंदर ऊर्जा की कोई कमी नहीं होती है जिस कारण यह बिना थकान पूरी मेहनत के साथ काम करते है और सफलता प्राप्त करते है। अशोक नाम के व्यक्ति अपने जीवनकाल में बुखार,चोट,दांतो में दर्द और पियूष ग्रंथि से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो सकते है। 


अशोक नाम का शुभ अंक 

अशोक नाम का शुभ अंक  9 होता है,इस शुभ अंक के लोग काफी निडर और मेहनती होते है जो इन्हे सफल होने में भी काफी सहायक होता है। अशोक नाम के व्यक्तियों को किसी भी काम में सफल होने के लिए जिन जान से मेहनत करनी पड़ती है। यह काफी साहसी होते है और हर किसी के साथ दोस्ती और दुश्मनी को पूरी सिद्धत के साथ निभाते है। इनकी लीडरशिप क्वालिटी काफी अच्छी होती है जिस कारण यह भविष्य में नेतृत्व भी कर सकते है। 


अशोक नाम के व्यक्तियों का स्वभाव 

अशोक नाम के व्यक्तियों का स्वभाव जिज्ञासु प्रवृति का होता है इनके अंदर आशावादी और महत्वकांशी स्वभाव होता है जिसके कारण यह जिंदादिल और बहुमुखी प्रतिभा के धनी माने जाते है और किसी भी काम को करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है। इसके अलावा ज़िद्दी,अभिमानी,गुस्सैल और चिड़चिड़े स्वभाव के होते है। यह हर काम को तेजी से करते है चाहे वो कितना भी चुनौती भरा हुआ है। 


अशोक नाम के व्यक्तियों का गुण और व्यक्तित्व 


  • यह आशावादी और महत्वकांशी स्वभाव के होते है। 
  • यह साहसी और निडर होते है। 
  • इनके अंदर ईमानदारी और सरलता काफी होती है। 


अशोक नाम के व्यक्तियों की कमजोरी 


  • यह अभिमानी और गुस्सैल स्वभाव के होते है। 
  • यह कई बार आक्रमक हो जाते है। 


निष्कर्ष 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अशोक नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी, इसके अलावा भी अगर आपको इस लेख से संबधित कोई डॉउट है तो Comment Box में अवश्य पूछें। 


FAQ

अशोक नाम का नक्षत्र क्या है ?

अशोक नाम का कृतिका नक्षत्र होता है जिसका प्रतीक अग्निशिखा होता है।   

 

अशोक नाम का शुभ रत्न कौनसा होता है ?

अशोक नाम का शुभ रत्न मूंगा होता है 


अशोक नाम की मित्र राशि कौनसी होती है ?

अशोक नाम की मित्र राशि मिथुन और सिंह होती है


अशोक नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ रंग कौनसा होता है ?

 अशोक नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ रंग लाल और सफेद होता है। 


अशोक नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ दिन कौनसा होता है

अशोक नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ दिन मंगलवार होता है


अशोक नाम से संबधित नाम कौनसे है ?

अशोक नाम से संबधित नाम निम्न है 


  1. अरिजीत 
  2. अंतिम 
  3. अरनव 
  4. अजित 
  5. अनिल 
  6. अनिकेत 
  7. अनुपमा 
  8. अमर 
  9. अनिरुद्ध 
  10. अर्जुन   
 
यह भी पढ़ें 


3 टिप्पणियाँ

और नया पुराने