New Post

10/recent/ticker-posts

रोहित नाम की राशि, मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप रोहित नाम की राशि, मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे , दोस्तों हमारे देश में रोहित नाम की कई बड़ी हस्तियाँ है जैसे रोहित शर्मा (क्रिकेटर ) रोहित सरदाना (पत्रकार ) और रोहित शेट्टी ( डायरेक्टर ) जिनसे प्रेरित होकर माता पिता अपने बच्चे का नाम भी रोहित रखते है। रोहित बोलने और सुनने में काफी अच्छा नाम है। 

इसके अलावा रोहित नाम एक अच्छा और साधारण नाम है और आपके बच्चे के लिए काफी अच्छा भी साबित हो सकता है। दोस्तों अगर आपका भी नाम रोहित या आप माता पिता है और अपने बच्चे का नाम रोहित रखना चाहते है तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें और रोहित नाम की राशि , मतलब और स्वभाव के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करें। 


रोहित नाम का मतलब (Rohit Naam Ka Matlab)


rohit naam ki rashi
रोहित नाम की राशि, मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में



नाम

रोहित

मतलब

सूर्य , आभूषण , लाल और इंद्रधनुष

राशि

तुला

रत्न

ब्लू डाइमंड , टोपाज

शुभ अंक

6/7

शुभ दिन

शुक्रवार


रोहित नाम का शाब्दिक अर्थ या मतलब सूर्य , लाल , इंद्रधनुष, आभूषण और रक्त होता है,इसके अलावा भी रोहित नाम खास महत्व होता है यह हमेशा कुछ नया या बड़ा करके सूर्य की चमकते है जिससे इनके विचारों का मूल्य आभूषण से भी ज्यादा महंगा होता है। रोहित नाम हिन्दू धर्म में लड़कों का रखा जाता है और वेदों के अनुरूप माता पिता द्धारा अपने बच्चे का कोई भी नाम रखने से पहले उसका अर्थ और मतलब उन्हें अवश्य पता होना चाहिए। 

सूर्य , लाल , इंद्रधनुष, आभूषण आदि मतलब का असर या प्रभाव भी आपको रोहित नाम के व्यक्तियों में देखने को मिलेगा। रोहित नाम के व्यक्तियों के अंदर जूनून की कोई कमी नहीं होती और जिसके कारण वे बड़ा करने में सफल होते है तो अब रोहित नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानते है। 


रोहित नाम के हर अक्षर का मतलब 


  • R :- सामाजिक व्यक्तित्व 
  • O :- शिक्षित होना और अपने बनाए मूल्यों का पालना करना 
  • H :- प्रकृति प्रेमी, हर कार्य के लिए प्रयासरत 
  • I :- हिम्मतवर और ईमानदार व्यक्तित्व 
  • T :- प्रबंधन और सयुंक्त रहने में संन्तुष्ट 



रोहित नाम की राशि (Rohit Naam Ka Rashifal)

रोहित नाम की राशि तुला है जो राशिचक्र में सातवें नंबर पर आती है , इनका स्वामी शुक्र ग्रह होता है और शनि देव या कुलस्वामिनी जी इनके आराध्य माने जाते है। तुला राशि के जातक होने के कारण रोहित नाम के व्यक्तियों का स्वभाव निर्मल और साफ होता है और इनके अंदर चतुराई नहीं होती है और त्याग की भावना भी इनके अंदर होती है। तुला राशि के जातकों में एनीमिया, पीठ में दर्द , किडनी और चर्म संबधित रोगों से ग्रसित हो सकते है। 


रोहित नाम का शुभ अंक (Rohit Naam Ka Lucky Number) 

रोहित नाम का लकी नंबर या शुभ अंक 6 /7  होता है इस कारण  रोहित नाम के व्यक्ति धार्मिक प्रवृति और स्वच्छता पसंद करने वाले होते है। यह अपनी बुद्धिमता और सुंदर रूप से हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते है, यह अपने काम को ईमानदारी से पूरा करते है इसलिए इन्हे सफलता भी मिलती है और इसके लिए यह काफी धैर्य भी रखने में सक्षम होते है। इनके पास पैसे की कमी नहीं होती इसलिए अपने जीवन में काफी ख़ुशी के पल बिताते है। परिवार के साथ रहना पसंद करते है और इसमें उनको पूरा सहयोग भी मिलता है। 


रोहित नाम का स्वभाव(Rohit Naam Ki Personality)

रोहित नाम के व्यक्तियों के स्वभाव में कुछ अलग करने का जूनून होता है इसलिए इस नाम के कई लोग बड़ा काम करके प्रसिद्धि हासिल करते है। इनके अंदर आत्मविश्वास की कमी नहीं होती है जिससे से यह काफी दूर की सोच रखते है और उसमें सफल भी होते है। यह किसी भी तरह की जिम्मेदारी लेना पसंद नहीं करते है और सिर्फ खुद का स्वार्थ देखते है इसलिए किसी भी बात पर खुद का निर्णय भी नहीं देते है ताकि उन्हें कोई उस बात का जिम्मेदार न ठहरा दें। 

हर समय अपनी तुलना दूसरों से करते है और अगर किसी बात पर इनकी तारीफ न हो गुस्सा भी जल्दी हो जाते है लेकिन विनम्र और स्वभाव के होने के कारण गुस्सा जल्दी चला भी जाता है। रोहित नाम के लड़को का दिमाग काफी तेज होता है और उससे ज्ञान की प्राप्ति करते है और उस बुद्धि का उपयोग सही स्थान पर करते है। 


Conclusion


दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख रोहित नाम की राशि, मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको रोहित नाम की राशि , मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा भी आपके मन में इस लेख से संबधित कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें। 



FAQ


रोहित नाम का नक्षत्र कौनसा होता है ?

रोहित नाम का स्वाति नक्षत्र होता है। 


तुला राशि के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

तुला राशि के लिए ब्लू डायमंड और टोपाज रत्न काफी शुभ माना जाता है। 


तुला राशि वालों के लिए शुभ दिन कौनसा होता है ?

तुला राशि वालों के लिए शुक्रवार शुभ दिन होता है।  


तुला राशि के लिए शुभ रंग कौनसा होता है ?

तुला राशि के लिए सफेद और हल्का नीला रंग शुभ होता है। 


तुला राशि के लिए कौनसी राशि के जीवनसाथी अच्छे माने जाते है ?

तुला राशि के लिए वृष राशि के लोग अच्छे मित्र और जीवनसाथी माने जाते है। 


तुला राशि के लोगों को किस क्षेत्र में सफलता मिल सकती है ?

तुला राशि के लोगों को म्यूजिक , बैंकिंग , फाइनेंस , मशीनरी और बिजनेस क्षेत्र में सफल होने के काफी आसार होते है। 


तुला राशि आने वाले अन्य नाम 


  • रौनक 
  • रौशनी 
  • रोमिल 
  • रोहिणी 
  • रोबिन 
  • रोमा 
  • रोशन 
  • रोनेश 
  • रोजर 
  • रोजाना 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां