शेयर कैसे खरीदे और बेचें | शेयर कैसे खरीदते है पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप शेयर कैसे खरीदे और कैसे बेचें, दोस्तों वर्तमान में शेयर बाजार के प्रति लोकप्रियता लोगों में बढ़ती जा रही है जिस कारण हर कोई शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहता है और वहाँ से लाखों रुपए कमाना चाहते है। इसके अलावा शेयर बाजार में निवेश करना युवाओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। इस तरह शेयर बाजार को आसान बनाने के लिए इंटरनेट पर कई ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध है जहाँ वे शेयर , म्यूच्यूअल फंड आदि में निवेश कर सकते है।

लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं होती की आखिर पहला शेयर कैसे खरीदें और बेचते है और शेयर मार्केट कैसे काम करता है और इसके लिए वे इंटरनेट पर भी काफी सर्च करते है लेकिन फिर भी कई बार वे पूरी जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते है तो अगर आप भी उनमें से एक है तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें आपको शेयर कैसे खरीदे जाने से लेकर बेचें  जाने तक की पूरी जानकारी मिलेगी। 



शेयर क्या है 


share kaise khride



शेयर कैसे खरीदे यह जानने से पहले यह जानना जरूरी है की आखिर शेयर होता है क्या है, दोस्तों शेयर एक कंपनी का छोटा सा हिस्सा होता है जैसे एक कम्पनी XYZ है और उसके पास 100 शेयर है तो अगर कोई A व्यक्ति उस कंपनी के 10 शेयर खरीदेगा तो अब उस कम्पनी के 10% हिस्सा उसका होगा और 50 खरीदेगा तो 50% शेयर उसका होगा। 

यह सिर्फ एक उदाहरण था लेकिन अगर हकीकत की बात करें तो भारत की सबसे बड़े कंपनियों में से एक है Relience जिसके 500 करोड़ से ज्यादा शेयर है और अगर आप इसके 1% शेयर भी खरीदते है तो आपको लाखों / करोड़ो रुपए देने होंगे। इस तरह आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की शेयर क्या होता और कंपनी के शेयर की वैल्यू किस तरह निर्धारित होती है।   


शेयर कैसे खरीदें 


दोस्तों शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Demat Account अवश्य रूप से होना चाहिए, जिससे आप शेयर को खरीद और बेच सकते है। आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदेंगे उसका पूरा रिकॉर्ड Demat Account में होगा इसके बिना शेयर खरीदना असंभव है। 

वर्तमान में कई ऑनलाइन Brokers जैसे Zerodha,5paisa,Groww,Angel Broking और Upstox है इन सभी में आप Demat Account बना सकते है लेकिन कई Brokers इसके लिए आपसे 100 रुपए से 1000 रुपए तक का चार्ज लेंगे लेकिन आप Upstox में एक भी रुपया लगाए बगैर एक दम फ्री Demat Account बना सकते है। 


Note:- Upstox में फ्री में Demat Account बनाने के लिए यहाँ क्लिक करें और अगर आपको Demat Account बनाना नहीं आता तो आप पहले Upstox में Demat Account कैसे बनाये वाली पोस्ट पढ़ें। 


 

Upstox से शेयर कैसे खरीदें 


  • निम्न चरणों को Follow करके आप आसानी से Upstox में शेयर खरीद सकते है यह Process अन्य Brokers में भी लगभग समान ही होगा ,

  • Upstox में शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक Demat Account हो🔲ना अनिवार्य है अगर आपके पास है तो अच्छा है अन्यथा आप Link पर क्लिक करके अपना Free Demat Account बना सकते है। 

  • अब सबसे पहले आपको Upstox वेबसाइट या एप्प को Open करना है ,
  • अब आपको Watchlist के बटन पर क्लिक करके लिस्ट बनानी है जिसमें आपको उन कंपनियों को जोड़ना है जिसके शेयर आपको खरीदने है। 
  • शेयर खरीदने के लिए आपको कुछ न कुछ Fund जोड़ना होगा इसके लिए आपको Add Fund पर क्लिक करना है और कम से कम 100 रुपए Add करने है। 
  • अब आपको Watchlist में जाकर उस कंपनी के ऊपर क्लिक करना है ,
  • अब आपको ऊपर की तरह उस शेयर की Last Trading Price दिखाई देगी ,
  • इसी पेज के ठीक नीचे आपको BUY और SELL के विकल्प नजर आएँगे ,
  • अब आपको BUY के बटन पर क्लिक करना है 
  • अब आपको सबसे पहले शेयर की संख्या चुननी है , फिर Simple रखकर , Order Type में Market को select रखना या आप अपनी लिमिट भी तय जिस पर शेयर अपने Buy हो जाएगा ,
  • अब आता है Product Type जो दो प्रकार के होते है 

  1. Delivery :- अगर लंबे समय तक निवेश करना चाहते है तो Delivery को सेलेक्ट करें 
  2. Intraday :- अगर आप जिस दिन शेयर खरीद रहे है और उसी दिन उसे बेचना चाहते है तो आप Intraday का चयन करें। 

  • अब आपको नीचे Validity में Day को चयन करके Review पर पर Press करके Buy करना है । 


इस तरह आप आसानी से शेयर खरीद सकते है और जब आपको लग रहा हो की Profit हो रहा है तो आप इन्हें बेच सकते है। 


शेयर कैसे बेचें 

अगर आपको Profit हो रहा है और आप अब शेयर को बेचना चाहते है तो निम्न Process को Follow करें। 


  • सबसे पहले आपको उस कंपनी पर क्लिक करना है जिसके शेयर आप बेचना चाहते है ,
  • अब आपको नीचे दिए हुए Sell के बटन पर Click करना है,
  • अब आपको जितने शेयर बेचने है उनकी सँख्या तय करनी है ,
  • अब आप को वहीं चरण Follow करने है जो Buy  करने पर उपयोग किए थे। 


उम्मीद करता हूँ आप शेयर खरीदना और बेचने के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। Upstox के अलावा अन्य Brokers में यह Process अलग अलग हो सकता है इसके लिए सभी के ऊपर एक लेख लिखने वाला तो वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य कर लें। 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको शेयर कैसे खरीदे और बेचें के बारे में अच्छी तरह जानकारी मिली होगी , इसके अलावा अगर आपके मन में इस लेख या शेयर बाजार से संबधित कोई डॉउट है Comment Box आपका है जरूर बताए। 

दोस्तों यह लेख शेयर कैसे खरीदे और बेचें अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको शेयर कैसे खरीदे और बेचें | शेयर कैसे खरीदते है पूरी जानकारी हिंदी में मिली होगी इसके अलावा भी आपके मन में इस लेख से संबधित कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें। 


यह भी पढ़ें

Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now