आरुष नाम की राशि और मतलब | Aarush Name Meaning In Hindi

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप आरुष नाम की राशि, मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे , दोस्तों आरुष एक प्यारा और अच्छा नाम है जो सुनने और बोलने में काफी अच्छा लगता है। अगर आप भी माता पिता बनने वाले और अपने बच्चे का नाम आरुष रखना चाहते है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए। 

आरुष नाम हिन्दू धर्म में लड़को का रखा जाता है जिसे शास्त्रों में भी काफी अच्छा माना गया है और अगर आप भी आरुष नाम की राशि , मतलब , स्वभाव और शुभ रत्न के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख पूरा जरूर पढ़ें। 


आरुष नाम का मतलब (Aarush Name Meaning In Hindi)

Aarush Name Meaning In Hindi


आरुष नाम का शाब्दिक अर्थ या मतलब सूरज की पहली किरण, चमक, धूप, शांत और शानदार होता है , इन सभी मतलब को आप आरुष नाम के व्यक्तियों के जीवन में देख सकते है जैसे आपका बच्चा अपने कामों से सूर्य की तरह चमकेगा और शांत रहेगा इस तरह आप आरुष नाम के मतलब को जानकर अपने बच्चे का आरुष नाम रखकर उसकी जिंदगी को सफल बना सकते है। 

इसके अलावा आरुष नाम को प्राचीन शास्त्रों में भी अच्छा माना गया है और जो भी इस नाम को बोलता है उसे भी काफी अच्छा लगता है। आरुष नाम की राशि और स्वभाव को जानने के लिए लेख पूरा जरूर पढ़ें। 


:--- Create Free Demat  Account in Upstox


आरुष नाम के हर अक्षर का मतलब 


  • A :- महत्वकांशी और गुणों को सीखने के लिए प्रयासरत 
  • A :- इनके अंदर कुछ ऐसे गुण होते है जिनसे लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते है,
  • R :- ईमानदार और परिश्रमी 
  • U :- समझदार और Travel Lover 
  • S :- अक्लमंद , प्रतिभाशाली और रचनात्मक क्षेत्र में एक्सपर्ट 
  • H :- रचनात्मक , कलात्मक और हैंडसम 



आरुष नाम की राशि 


आरुष नाम की राशि मेष होती है और इनका स्वामी मंगल ग्रह होता है और भगवान गणेश इनके आराध्य माने जाते है और इस राशि के जातकों में भूलने की समस्या होती है और यादाश्त में भी कमी होती है और इसलिए दिमाग से संबधित बीमारियाँ से परेशान रहते है। 

इसके अलावा खाने पीने में अनियमितता के कारण यह नींद से जुडी समस्याओं और बुखार  आदि से भी ग्रसित हो जाते है। इन सभी के अलावा इनके अंदर किसी भी काम को करने का काफी जूनून होता है और किसी भी काम खुद पहले करते है और फायदे या हो नुकसान अपने आप तक सीमित रखते है। 


आरुष नाम का शुभ अंक 


आरुष नाम की राशि मेष होती है और इस राशि के जातकों का शुभ अंक 5 होता है इनके अंदर हर परेशानी से लड़कर आगे बढ़ने का जज्बा होता है और इसी प्रकार किसी भी काम में सफल होने के लिए इनको काफी संघर्ष करना पड़ता है लेकिन अपनी मेहनत के दम पर सफलता को हासिल करते है, 

लेकिन कई बार अतिउत्साह के कारण मुसीबत में भी पड़ जाते है। इसके अलावा इनकी जिंदगी में कई ऐसे पल आते है जो शुभ होते है और इनकी जिंदगी में खुशियाँ भरते है। आरुष नाम के लोग दोस्ती और दुश्मनी पूरी सिद्द्त से निभाते है। 


आरुष नाम का स्वभाव 


आरुष नाम के व्यक्ति काफी स्मार्ट होते है और हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है इसके अलावा यह काफी हिम्मत वाले भी होते है इनके अंदर आत्मविश्वास की कमी नहीं होती है और यह महत्वकांशी होने के साथ - साथ बहुमुखी प्रतिभा वाले भी होते है। इनके अंदर अभिमान काफी होता है और इस कारण यह किसी भी काम को लेकर ज़िद्द कर लेते है तो उसे करके ही रहते है। 

इसके अलावा करियर और पैसों से जुड़े मामले में कोई समझौता नहीं करते है और हमेशा अपने अंदर ऊर्जा को दर्शाते है। आरुष नाम के व्यक्ति की सोच सामाजिक और व्यवहारिक होती है जिस कारण यह हमेशा दूसरों की सहायता करते है। 


आरुष नाम की शक्तियाँ 


  • इनका स्वभाव में काफी भोलापन होता है और चतुरता बिलकुल नहीं होती है ,
  • यह आशावादी और ईमानदार होते है 
  • यह सफल होने के लिए इंतजार न करके अपने साहस और मेहनत के दम पर सफलता को हासिल करते है  


आरुष नाम की कमजोरी 


  • दैनिक जीवन में अनियमितता के कारण स्वास्थ्य को खराब कर लेते है ,
  • यह काफी तेज व्यवहार के और जिद्दी होते है जिससे कई बार मुसीबत में पड़ जाते है,
  • कई बार यह विनम्रता को भूलकर अभिमान करने लगते है। 


उम्मीद है दोस्तोँ आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको आरुष नाम की राशि, मतलब और स्वभाव के बारें में पूरी जानकारी मिली होगी लेकिन फिर भी आपके मन में कोई डॉउट या प्रश्न है Comment Box आपका अभी पूछें। 

दोस्तों यह लेख आरुष नाम की राशि और मतलब अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको आरुष नाम की राशि और मतलब पूरी जानकारी हिंदी में मिली होगी इसके अलावा भी आपके मन में इस लेख से संबधित कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें। 


FAQ


आरुष नाम का नक्षत्र कौनसा होता है ?

आरुष नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। 


आरुष नाम के व्यक्तियों के लिए आदर्श व्यवसाय कौनसा होता है ?

आरुष नाम के लिए आदर्श व्यवसाय क्षेत्र कला , राजनीती , प्रशासनिक सेवा , बागवानी, अभिनय,सार्वजनिक कार्य,  मैन्युफैक्चरिंग,पर्यटन और समाज सेवा आदि होते है जिनमें इनके सफल होने के आसार काफी बढ़ जाते है। 


मेष राशि की मित्र या साथी राशि कौनसी होती है ?

मेष राशि की मित्र राशियाँ  वृष,कुंभ, कन्या,मकर और मिथुन होती है।   


आरुष नाम का शुभ दिन कौनसा होता है ?

आरुष नाम का शुभ दिन मंगलवार और गुरुवार होता है।


आरुष नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

आरुष नाम के लिए शुभ रत्न मूंगा और हीरा होता है। 


आरुष नाम के लिए शुभ रंग कौनसा होता है ?

आरुष नाम का शुभ रंग लाल और बैंगनी होता है ?


मेष राशि के नाम कौनसे है ?


  1. आकांक्षा 
  2. आकाश 
  3. अर्पित 
  4. आतिफा 
  5. आशुतोश 
  6. आदित्य 
  7. आवेश 
  8. आहान 
  9. आहना 
  10. आकृति  


  


 

Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now