Advertisement

शिवम नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में


 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप शिवम नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानेंगे। अगर आप भी माता पिता है और अपने बच्चे का नाम शिवम् रखने के बारे में सोच रहे है तो यह नाम आपके बच्चे के लिए काफी अच्छा रहेगा। शिवम हिन्दू धर्म में लड़कों का रखा जाता है यह नाम काफी अच्छा है और इसमें भगवान शिव का नाम भी शामिल है इसलिए यह नाम बोलने में काफी आकर्ष्क लगता है। इसके अलावा अगर आपका नाम भी शिवम है और आप शिवम नाम का मतलब,राशि , स्वभाव और नक्षत्र के बारे में जानना चाहते है तो पूरे लेख को अच्छी तरह से पढ़ें। 


:- कल का मैच कौन जीता 2021 | कल का IPL मैच किसने जीता


शिवम नाम का मतलब 


shivam name meaning in hindi
शिवम नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 


शिवम नाम का शाब्दिक अर्थ या मतलब शुभ, भाग्यशाली, भगवान शिव और सुरुचिपूर्ण होता है। इन सभी मतलब को आप शिवम नाम के व्यक्तियों के व्यवहार में अच्छी तरह से देख सकते है। यह नाम काफी सुंदर है और लोगों को बोलने में भी काफी अच्छा लगता है, इसके साथ ही इस नाम को शास्त्रों में भी काफी अच्छा माना गया है। 

शिवम नाम के लोगों के साथ उनका भाग्य होता है और भगवान शिव के कई गुण और प्रभाव भी इनके अंदर देखने को मिलते है। अगर आपके आस भी कोई शिवम नाम का व्यक्ति है तो आप उनके अंदर भागयशाली और भगवान शिव आदि मतलब व्यक्तित्व में देख सकते है। 


शिवम नाम का अंग्रेजी मतलब ( meaning of shivam in English )

शिवम नाम का अंग्रेजी में मतलब "auspicious, lord shiva, favorable" होता है। 


शिवम नाम के हर अक्षर का मतलब 


  • S :- जीवन में सादगी बनाए रखते है 
  • H :- प्रकृति प्रेमी और काम को पूरा करने में प्रयासरत 
  • I :- हिम्मत वाले और ईमानदार होते है ,
  • V :- हार नहीं मानते है और जीतकर विजेता बनने में कुशल 
  • A :- गुणवान जिनसे से काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते है ,
  • M :- बुद्धिमान और मेहनत में विश्वास करने वाले 


शिवम नाम की राशि


शिवम नाम की राशि कुंभ होती है,इनके आराध्य हनुमान जी और शनि देव होते है। शिवम नाम के व्यक्ति काफी उत्तेजित स्वभाव के होते है और इनकी उत्तेजना को नियंत्रित युरेनस ग्रह द्धारा किया जाता है। कुंभ राशि के होने के कारण यह ईमानदार,बुद्धिमान , प्रतिभाशाली और ऊर्जावान होते है लेकिन यह काफी गुस्सैल स्वभाव के होते है और इस कारण इनसे ज्यादा स्थाई संबंध कम होते है। इसके अलावा परिस्थिति में ढ़लना और बड़ों का सम्मान करना इनका एक बेहतरीन गुण होता है। 


शिवम नाम का शुभ अंक 

शिवम नाम का शुभ अंक 8 होता है और स्वामी शनि होता है इस कारण इनकी जिंदगी कम परेशानिया आती है इसके अलावा हमेशा बचत करने में विश्वास रखते है इसलिए इनके पास धन की कमी भी नहीं आती है। शिवम नाम के व्यक्ति अपने नियम खुद बनाते है और काफी मेहनती भी होते है जिससे सफलता पाने में भी सफल होते है लेकिन अपने दम पर सब कुछ करते है इसलिए थोड़ी देर भी लग जाती है। इनके अंदर दयालुपन और संघर्ष करने की क्षमता फुट फुट कर भरी होती है। 


शिवम नाम का व्यक्तित्व 

कुंभ राशि होने के कारण इनके अंदर सहानुभूति और समझदारी काफी होती है यह काफी नर्म दिल के होते है और सभी के प्रति दया का भाव रखते है। इसके अलावा यह निस्वार्थ और परोपकारी भी होते है और समाज में अपने अच्छे व्यवहार से हर किसी को आकर्षित करते है। हर किसी को यह अपना मित्र नहीं बनाते है और उससे पहले भी काफी सोचते और समझते है। कुंभ राशि के जातकों को स्थाई संबंध में बंधना भी पसंद नहीं होता है और इनके अंदर क्रन्तिकारी बनने की भावना भी होती है। 


शिवम नाम की शक्तियाँ 


  • अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से सभी के सामने रखना,
  • यह पक्षपात नहीं करते है ,
  • इनके अंदर बुद्धिमता और एकाग्रता की क्षमता काफी देखने को मिलती है ,
  • यह धोखे और नफरत करने जैसी चीजों से दूर रहना पसंद करते है। 
  • यह परोपकार और उदारवादी भावना रखते है। 


शिवम नाम की कमजोरियाँ 


  • इनकी याद रखने की क्षमता कम होती है इस कारण यह बातों को याद नहीं रख पाते है ,
  • यह अपनी समस्याऍ दूसरों को बताते रहते है जिससे दोस्त इनके साथ कम रहना पसंद करते है,
  • यह किसी भी काम को अकेले ही करते है ,
  • यह कहीं बार कुछ ऐसी बातें कह देते है जिससे इन्हें दुश्मनी का सामना भी करना पड़ता है। 


Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको शिवम नाम का मतलब,राशि और शुभ अंक के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी लेकिन अगर आपके मन में अभी भी कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स अवश्य पूछें और इसके अलावा अगर आप भी शिवम नाम के बारे में कुछ न कुछ जानते है तो भी सभी के साथ उसे कमेंट में साझा करें। 


FAQ


शिवम नाम का नक्षत्र कौनसा होता है ?

गो, सा, सी, सू और अन्य कई कुंभ राशि से शुरू होने वाले नामों का नक्षत्र शतभिषा होता है जो दिखने में खाली वृत की तरह होता है। 


शिवम नाम का शुभ रत्न कौनसा होता है ?

शिवम नाम का शुभ रत्न नीलम नग होता है।   


शिवम नाम की मित्र राशियाँ कौनसी होती है ?

शिवम नाम की मित्र राशियाँ मेष , मिथुन और धनु राशि होती है। 


शिवम नाम के लोगों को क्या काम करना चाहिए ?

शिवम नाम के लोगों को फोटोग्राफर, सेना , टेक्निकल , गायक नृत्यकार और लेखक आदि क्षेत्रों में सफल होने के प्रबल चांस होते है। 


यह भी पढ़ें


            एक टिप्पणी भेजें

            1 टिप्पणियाँ