नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

Paytm Account कैसे बनाए पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए के बारे में जानेंगे, दोस्तों पेटीएम वर्तमान में लोकप्रिय ऑनलाइन पेमेंट गेटवे है जिसके माध्यम से यूजर्स घर बैठे पैसे ट्रांसफर , रिचार्ज, बिल भुगतान और ट्रैन फ्लाइट्स के टिकट बुक कर सकते है जिससे यूजर्स कम समय आसानी से सभी काम कर सकते है। पेटीएम की शुरुआत विजय शेखर शर्मा ने की जो आज हर व्यक्ति के पास एक ऑनलाइन पर्स की तरह मौजूद है और जिससे यूजर्स  ज्यादा  नकदी अपने साथ नहीं रखनी पड़ती। 

दोस्तों पेटीएम के आज 100मिलियन + यूजर्स है इसी से आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है। वर्तमान में भारत में भी कई ऐसे व्यक्ति मौजूद है जिन्हें इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दे रहें इस E - Wallet पेटीएम के बारे में पता नहीं है। अगर आप उनमें से है तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें जिससे आप पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए के पूरी तरह से जान जाएंगे। 


मोबाइल से पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए


paytm account kaise banaye


पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करने और रिचार्ज करने के लिए आपके पास एक पेटीएम अकाउंट अवश्य रूप से होना चाहिए। इसके लिए आपको कम से कम 10 मिनट लगेंगे और कुछ सरकारी दस्तावेज जैसे passport, voter id, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की आवश्यकता होगी इसमें भी आपको सिर्फ नंबर डालने है दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है। 


पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए निम्न चरणों को फॉलो करें 


पेटीएम एप्प डाउनलोड करें 

दोस्तों अगर आपके पास Paytm App नहीं है तो आप यहाँ क्लिक करके Play Store पर जाकर Paytm App डाउनलोड कर सकते है, लेकिन इससे पहले आप Paytm के यूजर्स द्धारा Review और रेटिंग को भी जरूर देखें जिससे आपको Paytm के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा। इसके अलावा आप गूगल के माध्यम से भी Paytm का उपयोग कर सकते है लेकिन इसका इंटरफेस App के मुकाबले काफी अलग होगा। 


Paytm App पर जाए 

अब आपके डिवाइस में जहाँ पर Paytm App इंस्टाल वहाँ जाकर App को ओपन करें और निम्न चरणों को पूरा करें। 


सबसे पहले अपनी भाषा हिंदी या इंग्लिश का चयन करें 

  • अब आपको ऊपर Login To Paytm का विकल्प नजर आएगा,
  • अब जैसे ही विकल्प पर क्लिक करेंगे आपको दो विकल्प नजर आएँगे Login और Create New Account 
  • अब आपको Paytm App में Account बनाने के लिए सबसे पहले फ़ोन में उपयुक्त सिम के नम्बर को डालना है और Proceed Securely बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है। 
  • अब जो नम्बर आपने Account बनाने के दौरान दिए उस पर OTP (One Time Password) आएगा। 
  • ध्यान फ़ोन में उपस्तिथ सिम के  नम्बर ही डालें अन्यथा आप Paytm का अन्य फीचर का उपयोग नहीं कर पाएंगे। 
  • अब आपको अपनी सामान्य जानकारी जैसे नाम , पूरा नाम , DOB और लिंग आदि देकर प्रोफाइल कम्पलीट करके सेव करना है। 
  • दोस्तों अब आपका Paytm Account बनकर तैयार है। 


Paytm को बैंक अकाउंट से कैसे जोड़े 

Paytm को अपने बैंक अकाउंट जैसे जोड़ने के लिए आपको जो भी सिम कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है उसका चयन करके Proceed to Send Sms के बटन पर क्लिक करना है और आपका Paytm Account बैंक से जुड़ जाएगा। 


Paytm KYC कैसे करें 

Paytm यूजर्स दो तरह की Full और Minimm Paytm KYC कर सकते है। इसके बिना आप Paytm Payments Bank और Wallet का उपयोग नहीं कर सकते है। अगर आप 10000 रुपए प्रति महीना पैसे Paytm वॉलेट में रखते है तो आपको मिनिमम Paytm KYC करनी होगी और अगर Paytm Payments बैंक खोलकर उसमें 10000 से 1 लाख तक रुपए रखना या वॉलेट तो वॉलेट ट्रांसफर करना चाहते है तो आपको Full Paytm KYC करवानी चाहिए। 

Paytm KYC करने के लिए निम्न चरण फॉलो करें 


  • Paytm KYC के लिए आपको सबसे पहले ऊपर 3 Lines पर क्लिक करना है,
  • अब My Profile पर जाना है,
  • अब नीचे नजर आ रहे है वॉलेट को Active करना है। 
  • Active बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपको यहाँ पर अपने सरकारी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक का चयन करना है। 
  • अब उस Document के नंबर और पूरा नाम यहाँ पर डालकर Confirm पर क्लिक करके सबमिट करना है। 
  • दोस्तों अब आपकी मिनी Paytm KYC  की प्रक्रिया पूरी करनी हो चुकी है। अब आप Paytm के निम्न फीचर्स का उपयोग कर सकते है। 


दोस्तों अब आपका Paytm Account पूरी तरह से बन चूका है और अब आप अपने बैंक अकाउंट से वॉलेट में पैसे जोड़कर रिचार्ज और बिल भुगतान कर सकते है। 

वॉलेट में पैसे Add करने के लिए यूजर्स डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI का प्रयोग कर सकते है। 


Paytm में UPI ID कैसे बनाये 

Paytm में UPI ID बनाना काफी आसान है हालाँकि इसके अलावा भी आप रीचार्ज और बुकिंग कर सकते है। लेकिन फिर भी अगर आप Paytm UPI ID बनाना चाहते है तो निम्न चरणों को अच्छी तरह से पढ़ें। 


  • सबसे पहले Paytm App में नजर आ रहे है UPI ID के बटन पर क्लिक करे,
  • अब UPI ID के लिए अपने बैंक अकाउंट का चयन करें,
  • अब आपको अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना होगा इसके लिए बैंक से लिंक सिम का चयन करें,
  • अब बैंक से प्राप्त डेबिट कार्ड की मांगी गयी डिटेल यहाँ पर डालें,
  • अब आपको यहाँ पर अपनी एक पिन बनानी है इसे याद रखें क्यूँकि जब भी आप Paytm UPI ID के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करेंगे आपसे यह पिन माँगा जाएगा। 
  • अब जैसे ही आप सेव पर क्लिक करेंगे आपकी UPI ID बनकर तैयार हो जाएगी और अब आप इस UPI ID से आसानी से वॉलेट में पैसे जोड़ सकते है और अन्य Apps के माध्यम से भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 



उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख Paytm Account कैसे बनाए पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आया होगा और आप Paytm Account बनाना सीख चुके होंगे या आपने बना भी लिया होगा, अब आप घर बैठे आसानी से रिचार्ज और बिल भर सकते है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको Full KYC करवानी होगी अगर आप चाहते उसके बारे में भी जानकारी दूँ तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख Paytm Account कैसे बनाए पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


यह भी पढ़ें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ