New Post

10/recent/ticker-posts

निशा नाम की राशि, मतलब और व्यक्तित्व के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तो इस लेख में आप निशा नाम की राशि और मतलब के बारे में जानेंगे। अगर आप माता - पिता है और  अपनी बेटी का नाम निशा रखना चाहते है तो निशा नाम के मतलब और व्यक्तित्व के बारे में आपको पता होना चाहिए। निशा नाम हिन्दू धर्म में लड़कियों का रखा जाता है यह काफी प्यारा नाम है और बोलने में भी काफी अच्छा है। हर नाम कोई न कोई ऐसा राज छुपा होता है जो हमें उस व्यक्ति के व्यक्तित्व में भी देखने को मिलता है। इसी तरह इस लेख को पढ़ने के पश्चात आप भी निशा नाम की राशि, मतलब और व्यक्तित्व के बारे में भी जान जाएंगे। 


निशा नाम का मतलब 


neha naam ki rashi - matlab
निशा नाम की राशि मतलब और व्यक्तित्व के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 


नाम

निशा 

लिंग

स्त्री

धर्म

हिन्दू

अर्थ

रात

शुभ रंग

आसमानी

शुभ दिन

मंगलवार

शुभ पत्थर

मूंगा

राशि

वृश्चिक

अंकज्योतिष

9


निशा नाम का शाब्दिक अर्थ रात्रि, सपना, महिलाए और ख्वाब होता है। 

अर्थ के अनुसार आप निशा नाम के लोगों के व्यक्तित्व और व्यवहार में रात और सपना को जानेंगे इसके अलावा निशा नाम के व्यक्ति सकारात्मक होते है और यह हमेशा सपने और ख्वाब देखते रहते है। निशा नाम की राशि और लकी नम्बर भी पूरी से पढ़े 


निशा नाम की राशि 

निशा नाम में वृश्चिक राशि होती है और इनका स्वामी मंगल और आराध्य भगवान गणेश माने जाते है। वृश्चिक राशि के जातक होने के कारण निशा नाम की लड़कियों में आपको काफी अनुशासन और रक्षा करने के गुण देखने को मिलते है। इसके अलावा बुद्धिमान और चतुरता भी निशा नाम की लड़कियों में देखने को मिलती है लेकिन यह परिश्रम करने से पीछे नहीं हटती है और आत्मविश्वास के साथ दृढ़ निश्चय स्वाभाव से भरी होती है। 

इनके साथ दुश्मनी करने से बचें क्यूँकि यह आपसे  बदला लेने में सफल होते है। निशा नाम की लड़किया मधुमेह और मलाशय से संबधित रोगों से ग्रसित हो सकती है और शराब पीना भी हानिकारक हो सकता है जिससे आपको काफी तनाव हो सकता है।


निशा नाम का शुभ अंक 

निशा नाम की लड़कियों का स्वामी मंगल ग्रह होता है और इनका शुभ अंक 9 होता है। इनके शुरूआती जीवन में काफी कठिनाइयाँ आती है लेकिन यह अपने साहस और जज्बे से हर समस्या को छोटी कर देती है। यह हर काम अपनी  मर्जी से  करती है जिससे इन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन यह उसमें सफल जरूर होती है। निशा नाम की लड़कियाँ हिम्मत वाली और गुस्सैल होती है।  


निशा नाम का व्यक्तित्व 

निशा नाम की लड़किया स्वार्थी होती है लेकिन जिनसे यह प्रेम करती है उनके साथ हमेशा ईमानदार रहती है और रिश्ते को काफी अच्छी तरह से निभाती है,लेकिन अगर कोई इनके साथ कोई चालाकी करता है तो वे उनसे पूरी संबंध तोड़ देती है। इसके अलावा कम बोलते है लेकिन जब भी बोलते है एक दम दूध का दूध और पानी का पानी कर देते है और यह आसानी से मुर्ख भी  नहीं बनती है। निशा नाम की लड़कियों में बहादुरी और साहस कूट कूट कर भरा होता है। 


निशा नाम के अक्षरों का मतलब 


  • N :- कलात्मक, उत्कृष्ट संचार कौशल के गुण 
  • I :- हिम्मत और ईमानदारी का गुण 
  • S :- सादगी और दुसरो से अलग होने का गुण 
  • H :- प्रकृति प्रेमी 
  • A :- गुणवान 


निशा नाम शक्ति 

  • यह काफी ईमानदार होते है,
  • निशा नाम की लड़कियों की प्रमुख शक्ति हिम्मत और साहस होती है। 
  • अपने रिश्ते को अच्छी तरह से निभाते है       
  • अन्याय के विरुद्ध होते है। 
  • हर किसी के अहसास को याद रखते है। 


निशा नाम की लड़कियों की कमजोरी 

  • यह काफी गुस्से वाली होती है। 
  • यह अपनी मर्जी के अनुसार काम करती है। 
  • इनमें काफी अहंकार होता है और दूसरों से काफी  ईर्ष्या भी करते है। 
  • इनके प्रति कुछ भी बोलने पर यह जल्दी उत्तेजित हो जाती है। 


नि, नी से शुरू होने वाले नाम 


  1. नीतू 
  2. नीरज
  3. निरमा 
  4. निकिता 
  5. निधि 
  6. नितेश 
  7. निरंजना 
  8. निर्मला 
  9. निराली 
  10. नित्या 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको निशा की राशि, मतलब और व्यक्तित्व के बारे में जानकारी मिली होगी जो आपको अपनी बेटी का नाम निशा रखने या नहीं रखने के चुनाव में काफी सहायक होगी। इसके अलावा अगर आपको कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।  

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख निशा नाम की राशि मतलब अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 



FAQ


निशा नाम का नक्षत्र कौनसा होता है ?

न, नि, ने और नू से शुरू होने वाले नामों का नक्षत्र ज्येष्ठा अनुराधा होता है, इस नक्षत्र का स्वामी शनि होता है। यह नक्षत्र  देखने में सूप या तोरण की तरह होता है। 


निशा नाम के लिए कौनसा रत्न शुभ होता है ?

निशा नाम के लिए मूँगा रत्न शुभ होता है। इससे पहनने से पहले किसी ज्ञानी से मार्गदर्शन जरूर ले। 


निशा नाम की लड़कियों को क्या काम करना चाहिए ?

निशा नाम की लड़कियाँ राजनीति, पुलिस , वैज्ञानिक और मनो चिकित्स्क बनने में काफी सफल होती है। 


निशा नाम की मित्र राशि कौनसी है ?

कर्क और मीन राशि निशा नाम की मित्र राशि होती है। 



          टिप्पणी पोस्ट करें

          0 टिप्पणियां