नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

My Team 11 क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप  My Team 11 क्या है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है,उसके बारे में जानेंगे , दोस्तों वर्तमान में क्रिकेट भारत में लोकप्रिय खेल है और करोड़ो लोग क्रिकेट मैच देखना पसंद करते है लेकिन इंटरनेट ने लोगों के इस शौक को मॉनेटाइज़ करने के कई तरिके तैयार कर दिए है उनमें से एक  My Team 11 भी है। यह एक फैंटसी गेमिंग एप्प है जिसके माध्यम से यूजर्स अपनी टीम बना सकते है और मैच देखते हुए घर बैठे पैसे भी कमा सकते है।  

My Team 11 बिल्कुल ड्रीम 11 की तरह ही है और सारे फीचर लगभग समान है लेकिन ड्रीम 11 के मुकाबले इसमें प्रतियोगिता कम है और कई बड़ी बड़ी क्रिकेट हस्तियाँ जैसे वीरेंद्र सहवाग और आकाश चोपड़ा आदि इसके प्रचारक है। इसके अलावा कई बार आप टीवी पर भी एकंर जतिन सम्प्रु और संजना गणेशन द्धारा इसके प्रचार को देखते होंगे। अगर आप भी  My Team 11 क्या है और इससे पैसे कमाने के तरिके के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अच्छी तरह से जरूर पढ़ें। 


 My Team 11 क्या है 


my team 11 kya hai


 My Team 11 एक फैंटसी एप्प जो लोगों घर बैठे मैच देखने के साथ साथ रियल कैश कमाने तरीका प्रदान करता है।  My Team 11  पर भरोसा करने के लिए सबसे बड़ी वजह है इसके प्रचारक और ब्रांड एम्बेस्डर , आप देख सकते है की इस एप्प के ब्रांड एम्बेस्डर वीरेंद्र सहवाग है और इसका प्रचार जतिन सम्प्रु और आकाश चोपड़ा जैसे बड़ी नामी हस्तियाँ करती है और इससे पता चलता है My Team 11 एक सुरक्षित और भरोसा करने लायक एप्प है। इसके अलावा  My Team 11 में अन्य एप्प की अपेक्षा भीड़ भी कम होती है जिससे आप काफी पैसे कमा सकते है और आसानी से Withdraw भी कर सकते है। 


 My Team 11 से पैसे कैसे कमाएं 


  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करें ( For 100rupee Bonus :- Invite code IGC0MH6Q2Z ) और  My Team 11 App को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें याद रहें यह एप्प प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। 
  • अब आपको अपने डिवाइस में  My Team 11 को ओपन करना है ,
  • आपके सामने  Sign Up & Sign In के दो विकल्प उपलब्ध रहेंगे ,
  • आपको Sign Up पर क्लिक करना होगा , सबसे पहले यह रेफरल कोड ( For 100rupee Bonus :- Invite code IGC0MH6Q2Z) डालकर 25 से 100 रुपए तक का बोनस पाए  और फिर ईमेल , पासवर्ड डालकर Sign Up प्रोसेस को पूरा करें ,
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर My Team 11 एप्प द्धारा भेजें गए OTP को डालना है और वेरिफाई करना है ,

इसके पश्चात अपनी प्रोफाइल को अच्छी पूरी Detail के साथ भरें और अब आपके एकाउंट में 25 रुपए क्रेडिट हो जाएँगे। 


My Team 11 एकाउंट में पैसे कैसे Add करें 

My Team 11 में पैसे Add करने के लिए आपको सबसे नीचे नजर आ रहे है वॉलेट के टैब पर क्लिक करें और अब आपको ऊपर Add कैश का विकल्प नजर आ जाएगा लेकिन इसके पहले आपको अपना अकाउंट वेरिफाई करवाना होगा। इसके लिए निम्न चरण फॉलो करें,


  • सबसे पहले वेरिफाई के बटन पर क्लिक करें ,
  • अब सबसे पहले आपको अपना ईमेल यहाँ डालना है और वेरिफाई करना है और अब आपको अपने ईमेल में जाना है और वेरिफाई पर क्लिक करना है ,
  • आपका मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के दौरान ही वेरिफाई हो जाएगा ,
  • अब आपको अपना पैन कार्ड वेरिफाई करना है,इसके लिए आपको वेरिफाई पर क्लिक करके पैन कार्ड होल्डर का नाम , कार्ड पर लिखें नंबर या इमेज , DOB डालकर अपना स्टेट सेलेक्ट करना है और नीचे वेरिफाई टैब पर क्लिक करना है और आपका पैन कार्ड वेरिफाई हो जाएगा। 
  • इसके पश्चात अंत में आपको अपना बैंक अकाउंट भी वेरिफाई करना है इसके लिए आपको अकाउंट होल्डर का नाम और नम्बर डालना है और आपका बैंक अकाउंट भी वेरिफाई हो जाएगा। 
  • अब Add Cash पर क्लिक करें और My Team 11 एप्प में पैसे Add करें। 



My Team 11 पर अपनी टीम कैसे बनाए 

My Team 11 अकाउंट में पैसे ऐड करने के पश्चात आपको Contest जॉइन करने है , यह कांटेस्ट 1 लाख से 10 करोड़ तक हो सकते है लेकिन आप कितने पैसे कमाएँगे यह आपकी बनाई हुई टीम के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। जैसे अंकुर अग्रवाल नाम के भाई ने My Team 11 से 4 से 5 करोड़ रुपए कमाए है। 


  • सबसे पहले जिस भी मैच के लिए आपको टीम बनानी है उस मैच का चयन करें ,
  • अब नीचे आपको Creat टीम का बटन नजर आएगा उस पर क्लिक करना है 
  • सबसे पहले आपको अपनी टीम के लिए विकेट कीपर का चयन करना है,आप सिर्फ 3 विकेट कीपर ही चुन सकते है ,
  • इसके पश्चात आपको अपनी टीम के लिए कम से कम 4 - 5 बल्लेबाजो का चयन करना है ,
  • अब आपको ऑल राउंडर्स का चयन करना है,आप अधिकतम 1 से 6 ऑल राउंडर्स चुन सकते है,
  • अब आपको 2 से 5 गेंदबाजों का चयन करना है। 
  • उम्मीद है आपने पूरी टीम बना ली होगी,अब आपको अपनी टीम के लिए कप्तान और उपकप्तान का चयन करना है ,
  • अगर आपका कप्तान अच्छा प्रदर्शन करता है तो आपको 2 गुना पॉइंट और उपकप्तान अच्छा करता है तो डेढ़ गुना पॉइंट मिलते है।  
  • अब Contest को ज्वाइन करें , Contest को ज्वाइन करने के लिए आपको 25 , 45 से 10000 तक रुपए देने होंगे ,
  • यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कौनसा Contest खेलना चाहते है,
  • जैसे अगर आप ढाई करोड़ रुपए वाला Contest 45 रुपए में Join करते हो तो आपको नम्बर 1 रैंक आने पर 12 लाख , 2 पर 6 लाख , 3 पर ढाई लाख , 4 पर सवा लाख , 5 से 9 पर 75000 और अंत तक 4 lakh 26 रैंक तक आपको कुछ न कुछ रुपए जरूर मिलेंगे। 
  • लाइव मैच के दौरान आप अपनी टीम का प्रदर्शन और रैंक भी अच्छी तरह से जान सकते है। 
  • दोस्तों अब बस मैच के अंत का इंतजार कीजिए और जो भी आपकी रैंकिंग होगी My Team 11 App उसके अनुसार आपको पैसे दे देगा। 


My Team 11 एप्प पॉइंट सिस्टम 

आपकी टीम के प्रदर्शन के अनुसार आपको किस तरह पॉइंट मिलेंगे जैसे बल्लेबाज के रन बनाने पर , गेंदबाज के विकेट लेने और कैच लेने पर कितने पॉइंट मिलेंगे निम्न प्रकार से पूरी जानकारी दी गयी है। 


बल्लेबाजो के लिए 

दोस्तों अगर आपकी टीम में कोई बल्लेबाज है तो अगर वे टेस्ट , वनडे और टी 20 में 1 रन बनाता है , छक्का लगाता है , सेंचुरी लगाता है , हॉफ सेंचुरी लगाता है और प्लेइंग 11 में शामिल होने पर निम्न प्रकार से पॉइंट मिलते है। 


Type of points

T - 20 

ODI

Test

T - 10

Run

+1

+1

+1

+1

Playing 11

+2

+2

+2

+2

Boundary Bonus

+1

+1

+1

+1

Six Bonus

+2

+2

+2

+2

30 Run Bonus

+2

NA

NA

+8

Half-Century Bonus

+6

+4

+2

+16

Century Bonus

+10

+8

+4

+20

Dismissal For A Duck (Wicket-keeper, All-rounder & Batsman)

-2

-2

-2

-2




गेंदबाजों के लिए पॉइंट सिस्टम 


आपने अपनी My Team 11 में गेंदबाजों को भी अवश्य चुना होगा और जब गेंदबाज विकेट लेंगे , 2 विकेट , 3 विकेट 4 , 5 विकेट हॉल लेंगे तो कितने पॉइंट मिलेंगे और जब आपके द्धारा चयनित गेंदबाज मैडेन ओवर डालेगा तो भी आपको काफी अच्छे पॉइंट मिलेंगे जो निम्न प्रकार से है,लेकिन इसके विपरीत कई ऐसे तरिके से बल्लेबाज आउट होता है जैसे रन आउट होने स्टम्पिंग अंक फील्डर और गेंदबाज दोनों को मिलते है। 


Type of points

T - 20 

ODI

Test

T - 10

Wicket

+25

+25

+20

+25

2 Wicket Haul  

NA

NA

NA

+8

3 Wicket Haul  

+2

+2

+2

+16

4 Wicket Haul  

+4

+4

+4

NA

5 Wicket Haul  

+8

+8

+8

NA

Maiden Over

+4

+2

NA

+10




फील्डिंग के लिए पॉइंट सिस्टम 


My Team 11 में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए टीम के बल्लेबाजो और गेंदबाजों के साथ फील्डर्स को भी अच्छा प्रदर्शन करना पड़ता है क्यूँकि इससे भी आपको काफी पॉइंट मिलते है जैसे अगर फील्डर कैच पकड़ता है, रन आउट करता है या कीपर स्टम्पिंग करता है तो भी पॉइंट मिलते है इसके अलावा फील्डर कई बार 4 से 5 कैच भी पकड़ता है और रन आउट करता है तो भी आपको बोनस पॉइंट मिलते है। 


Type of points

T - 20 

ODI

Test

T - 10

Catch

+8

+8

+8

+8

3 Catch Haul  

+4

+2

+2

+5

4 Catch Haul  

+6

+4

+4

10

5 Catch Haul  

+8

+6

+6

12

Stumping

+8

+8

+8

+8

Run Out

+10

+10

+10

+10



निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको My Team 11 क्या है और इससे पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी और अब आप भी अपनी टीम बनाकर पैसे कमाना शुरू करेंगे लेकिन फिर भी आपके मन में अगर कोई डॉउट है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख  My Team 11 क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


यह भी पढ़ें






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ