Advertisement

Wifi कैसे लगाए पूरी तरह से जाने हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी अपने घर या ऑफिस में Wifi लगवाना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है की Wifi कैसे लगाए तो दोस्तों इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें। दोस्तों वर्तमान में सभी लोग Work From Home कर रहे है जिसके लिए सबसे जरूरी होता है इंटरनेट और अगर हम किसी डेटा प्लान से चलाते है तो दिन में सिर्फ 1GB या 2GB ही मिल पाता है और यह भी कुछ ही समय में खत्म हो जाता है। 

इसके अलावा कई वर्तमान में कई लोग वीडियो Content भी बनाते है जिसे अपलोड करने के लिए भी काफी डेटा की आवश्यकता होती है इसलिए हर कोई बिना रुकावट के डेटा चलाने के लिए Wifi लगाते है। लेकिन इसके लिए कई समस्याऍ आती है जैसे ब्रॉडबैंड कनेक्शन कहाँ से ले,Wifi कैसे लगाए, Wifi सेटअप कैसे करें और राऊटर कौनसा ले इसके अलावा Wifi लगाने में कितना खर्चा आएगा आदि सवाल आपके मन में आते होंगे। इस सभी सवालों के जवाब के लिए आपको यह लेख अच्छी तरह से पढ़ना होगा। 


 Wifi कैसे लगाए 

Wifi कैसे लगाए पूरी तरह से जाने हिंदी में
Wifi कैसे लगाए पूरी तरह से जाने हिंदी में 


दोस्तों आपको Wifi लगाने के लिए ब्रॉडबैंड और राऊटर की आवश्यकता होती है। भारत में BSNL, Airtel और JIo जैसी कंपनिया ब्रॉडबैंड की सर्विसेज लगभग हर शहर में प्रोवाइड करवाती है, अपने शहर में इसका पता लगाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है आपको अपने शहर में ब्रॉडबैंड प्रोवाइड करने वाली कंपनी में जाना है वहाँ आपको प्लान, डेटा और बाकि सारी जानकारी मिल जाएगी। 

इसके अलावा आपको Google पर सर्च कर लेना जैसे बीएसएनएल ऑफिस Near Me तो आपको गूगल Maps के माध्यम से पता चल जाएगा और आप वहाँ आसानी से जा सकते है। अगर आपको फिर भी पता नहीं चल रहा तो JIO Fiber के माध्यम से आप घर बैठे  Wifi लगा सकते है। 


सबसे अच्छा Broadband Provider कैसे पता करें 


दोस्तों भारत में कई नेशनल और लोकल इंटरनेट प्रोवाइडर है जिनके माध्यम से आप Broadband Connection करके अपने घर में Wifi सेटअप कर सकते है। इसी तरह Provider काफी होने के कारण हर किसी के मन में यह सवाल जरूर आता है की Best Broadband Provider कौनसा है। ज्यादातर यूजर्स इंटरनेट की स्पीड और कम प्राइस देखकर उस Broadband को खरीद लेते है लेकिन वो इतना reliable नहीं होता और उसकी सर्विस भी काफी खराब होती है। 

इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने एरिया में जो सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाले Broadband Connection के बारे में जानना चाहिए और जो भी उसका उपयोग कर रहे है उनसे उनका Review लेना चाहिए। हमेशा ध्यान रखें की फाइबर वाला Broadband कनेक्शन का उपयोग करें जिससे आपका इंटरनेट भी Reliable रहता है। 


भारत में Wifi Provider 


दोस्तों यहाँ पर आपको पुरे भारत में उपलब्ध 5 Wifi Provider के बारे में बता रहा हूँ, इसमें  Wifi, Jio Fiber, Airtel Xstream Broadband, Bsnl Broadband, Act Fibernet & VI Fiber आदि शामिल है। इन सभी में से किसी Wifi Provider द्धारा आप Broadband Connection ले सकते है और अपने घर पर Wifi लगा सकते है। 

यहाँ पर आपको Jio Fiber लगाने और उसके Plan & Features के बारे में बताऊँगा। 


Jio Fiber कैसे लगाए 

दोस्तों आप सभी को पता होगा की Jio भारत में लगभग सभी यूजर्स द्वारा उपयोग किया जाने वाले Network Provider है और इसी कारण वर्तमान Jio के पास करोड़ो इंटरनेट यूजर्स है जिन्हें डाटा Provide कराता है, Jio सस्ते प्लान में अच्छी सर्विस Provide करवाता है। Jio द्धारा Launch Jio Fiber का उपयोग करके यूजर्स Wifi सेटअप करके कम रुपए अच्छी इंटरनेट स्पीड का आनंद उठा सकते है। Jio Fiber लगाने के लिए आपको निम्न प्रकार के प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। 


  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करें 
  • अब आप Jio Fiber की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जाएँगे। 
  • यहाँ पर आपके सामने Jio Fiber का पेज नजर आएगा। 
  • अब आपको प्लान वाले सेक्शन में जाना है। 
  • अगर आप इस लेख को सही समय पर पढ़ रहे है तो आप Jio Fiber के Free 30 Day Trial का मजा ले सकते है, लेकिन इसके लिए आपको 2500 या 1500 रुपए डिपाजिट कराने होंगे। 
  • यह सेवा 30 दिन तक फ्री रहेगी। 
  • अगर आपको Free 30 Day Trial के पश्चात Jio Fiber की सेवा पसंद आती है तो आपको स्क्रॉल करना है। 
  • यहाँ आपको Monthly और Quarterly बेसिस पर कई प्लान नजर आएँगे। 
  • Jio Fiber में कौनसे प्लान पर इंटरनेट स्पीड अच्छी और सब्सक्रिप्शन मिलता है यह आप नीचे देख सकते है। 
  • यह सारणी Monthly प्लान पर निर्धारित है। 
  • अब आपने Jio Fiber लेने का तय कर लिया है तो आपको अब आपको ऊपर 1500(बिना सेटअप बॉक्स ) या 2500(सेटअप बॉक्स के साथ) रुपए के प्लान नीचे Book Now के बटन पर क्लिक करना है। 
  • अब पेज रिफ्रेश होगा। 
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपना नाम और नंबर डालना है। 
  • अब OTP को Submit करना है। 
  • अब आपको Use Current Location पर क्लिक करना है,  इससे आपका पता अपने आ जाएगा। 
  • अब आपको अपना Buliding या फ्लैट नम्बर डालना है और अकेले या कंपनी के ऑप्शन को सेलेक्ट करके ईमेल Id दे देनी है। 
  • अब अगर आपके सामने Congratulation लिखा आ रहा है तो आपका Jio Fiber Book हो चूका है और अगर इसकी जगह Coming To Your Area Soon लिखा आ रहा है तो Jio Fiber अभी आपके एरिया में नहीं है और जब भी आएगा आपका Jio Fiber Book हो जाएगा। 



उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख Wifi कैसे लगाए पसंद आया होगा और आपको Wifi लगाने का तरीका और सबसे अच्छे Broadband Provider के बारे में पता चल गया होगा , इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी डॉउट है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख Wifi कैसे लगाए  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 

 

यह भी पढ़ें

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ