नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

Online Pan Card कैसे बनाए - 10 मिनट में जाने पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप ऑनलाइन Pan Card कैसे बनाए के बारे में जानेंगे इससे आप कम समय में घर बैठे अपने फोन से कुछ रुपए में Pan Card बना सकते है। दोस्तों पहले हमें Pan Card बनाने के लिए साइबर कैफे या ई मित्र जाना पड़ता था और इस प्रक्रिया से Pan Card प्राप्त करने में भी काफी समय लगता है। लेकिन अब भारत के Income Tax Department ने Pan Card बनाने का प्रोसेस काफी आसान कर दिया है और इसके पश्चात 10 मिनट में आपके Pan Card की कॉपी आपके पास आ जाएगी जिसका उपयोग आप किसी भी काम उपयोग कर सकते है। 

दोस्तों आप अपने फोटो और Signature के साथ आसानी से बिना document जमा कराए ऑनलाइन Pan Card बना सकते है जिसका डिजिटल रूप कुछ समय में आपके ईमेल पर आ जाएगा और फिजिकल पोस्ट से आपके घर आएगा और इसमें रुपए भी काफी कम लगेंगे तो दोस्तों लेख को अच्छी तरह से समझकर पढ़ें जिससे आपको ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाए का जवाब मिल जाएगा। 


ऑनलाइन Pan Card कैसे बनाए 

online pan card kaise banaye
ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाए - 10 मिनट में जाने पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों पहले Pan Card बनाने के लिए हमें ई मित्र की दुकान पर जाना पड़ता था और फॉर्म भरने पड़ते थे वे कई Document साथ रखने पड़ते थे लेकिन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब इसे आम आदमी के लिए काफी आसान कर दिया है। इस माध्यम से सिर्फ 10 मिनट Pan Card बना सकते है लेकिन दोस्तों इसका एक फायदा भी और एक नुकसान भी है और जिसका हल भी आपको नीचे मिल जाएगा। सबसे पहले आपको अपने पास निम्न जरूरी Documents रखने है। 


आधार कार्ड 

दोस्तों अगर आपके पास मोबाइल नंबर से linked आधार कार्ड है तो आपको अन्य किसी Document की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड का नंबर डालना है इससे ही आपकी Identity , Address और Date Of Birth का पता चल जाएगा और आपको किसी भी तरह के पेपर वर्क की जरूरत नहीं होगी। 


आधार लिंक मोबाइल फ़ोन 

दोस्तों जब आप ऑनलाइन Pan Card बना रहे है तो अपने पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल फ़ोन जरूर रखें क्यूँकि Pan को वेरिफाई करने के लिए OTP आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर ही आएँगे। 


ऑनलाइन Pan Card बनाने के लिए निम्न चरण को Follow करें। 

  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करें 
  • अब आप भारत की Income Tax की official वेबसाइट पर आ चुके और यहाँ से आप बिना किसी Document के पेपरलेस Pan Card बना सकते है। 
  • अब आपको यहाँ पर पहले Option " Get New Pan " पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है। 
  • अब आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म Open होगा। 
  • इस Form में आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और कैप्चा को भरना है और नीचे लिखें "I Confirm That" पर क्लिक करना है। 
  • इससे आप यह कन्फर्म करेंगे की आपका पहले से कोई Pan Card नहीं है और आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है और आपकी Date Of Birth भी सही है व आप नाबालिक नहीं है आदि को सही से कन्फर्म करवाना है। 
  • अब आपको Genrate Aadhar OTP पर क्लिक करना है। 
  • आपके सामने नया फॉर्म Open होगा जिसमें आपको अपने आधार से लिंक मोबाइल में आये OTP को डालना है और " I Agree " के कॉलम को टिक करना है। 
  • अब Vailidate OTP & Continue पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने आपकी पूरी Validate आधार कार्ड Details आ जाएगी और आपको " I Accept That " पर टिक करके Submit Pan Request पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको एक Request Number दिया गया है इसको आप कॉपी कर लें। 


Pan Card कैसे डाउनलोड करें 

दोस्तों अब आपको Income tax वेबसाइट के Home पर आना है यहाँ आपको दूसरे वाले Option पर क्लिक करना है। यहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा भरना है और जैसे ही सबमिट पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपको Submit करना है अब आपके सामने 10 मिनट पश्चात एक PDF लिंक आ जाएगा और आप Pan Card डाउनलोड कर सकते है। 


ऑनलाइन Pan Card कैसे देखें 


  • दोस्तों जैसे ही आपके सामने डाउनलोड Option आ जाए , आपको PDF को डाउनलोड करना है। 
  • PDF को Open करने के लिए आपसे पासवर्ड माँगा जाएगा और आपको यहाँ अपनी Date Of Birth को कुछ इस तरह से 01/02/2001 डालना है। 
  • अब आपके सामने  Pan Card की सॉफ्ट कॉपी Open हो जाएगी। 
  • इस Pan Card को Verifie होने में कम से कम 5 दिन का समय लग सकता है। 


ऑनलाइन Pan Card का नुकसान 

ऑनलाइन Pan Card को सिर्फ डिजिटल माध्यम से ही उपयोग में ला सकते है फिजिकल रूप से नहीं ला सकते है। 

ऑनलाइन Pan Card का फायदा 

ऑनलाइन Pan Card को आप कहीं पर भी  सिर्फ आधार नंबर से डाउनलोड कर सकते है। 


फिजिकल कॉपी पाए 


  • ऑनलाइन Pan Card की फिजिकल कॉपी प्राप्त करने के लिए क्लिक करें। 
  • यहाँ पर आपको  अपना Pan Card नम्बर , आधार कार्ड नम्बर और Date Of Birth को सबमिट करना है। 
  • इसके पश्चात आपके सामने आधार कार्ड की पूरी details आ जाएगी। 
  • अब आपको यहाँ पर 50 रुपए का पेमेंट करना होगा। 
  • अब आपकी Application सबमिट हो जाएगी और आपका Pan Card कुछ दिनों में डाक / पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड के Address पर आ जाएगा। 


 Pan Card का उपयोग 

  • बैंक खाता खोलने के लिए Pan Card काफी आवश्यक होता है। 
  • किसी भी टैक्स भरने के लिए भी Pan Card जरूरी होता है। 
  • किसी भी खाते में 50 हजार की नकदी निकालने व जमा करने के लिए Pan Card माँगा जाता है 
  • mutual Fund जैसे Investing Platforms में भी आपको Pan Card देना पड़ेगा। 
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेनें पर भी आपको Pan Card जरूरी होगा। 


FAQ


Pan Card क्या है?

किसी भी वित्तीय संबधी कार्य को करने पर Pan Card व्यक्ति के विशेष पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है। जिसे इनकम टैक्स विभाग द्धारा Provide किया जाता है इसके अंदर Income Tax Department द्धारा 10 अंको की अल्फान्यूमेरिक संख्या निर्धारित की गयी है। 

Central Board For Direct Taxes (CBDT) द्धारा 2005 के पश्चात Pan Card को अनिवार्य किया गया। डेबिट और क्रेडिट कार्ड के समान आकार में दिखने वाले Pan Card में व्यक्ति की फोटो , हस्ताक्षर , माता - पिता का नाम और जन्म दिनांक आदि होते है। Pan  Card वित्तीय लेन - देन में सबसे ज्यादा  प्रयुक्त किया जाता है। 


Pan Card की Full Form क्या है ?

Pan Card की Full Form Permanent Account Number है। 


Pan Card का हिंदी में पूरा नाम क्या है ?

Pan Card का हिंदी में पूरा नाम स्थायी खाता संख्या है। 


निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाए पसंद आया होगा और अब आप भी घर बैठे Pan Card बना सकेंगे। इससे आपको कहीं पर जाने की जरूरत है न ही Documents सिर्फ आपको कुछ चरण पुरे करने है और कुछ समय में Pan Card बना लेंगे। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

 दोस्तों यह लेख ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाए - 10 मिनट में जाने पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


यह भी पढ़ें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ