नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

Facebook Page कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में


नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप फेसबुक पेज कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में जानेंगे। दोस्तों फेसबुक एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका उपयोग हम ज्यादातर फोटो / वीडियो और दोस्तों से बातें करने के लिए करते है लेकिन इससे हम अपने नेटवर्क सिर्फ 5 हजार यूजर्स तक ही सीमित रख पाते है। वर्तमान में फेसबुक को बिजनेस और Influcers द्धारा अपने Fan's को साथ में जोड़े रखने के लिए किया जाता है इससे व्यापार और खुद की लोकप्रियता भी बढ़ती है। 

आज कई यूजर्स फेसबुक पर काम करके काफी अच्छे पैसे कमाते है इसके लिए आपको फेसबुक पेज की आवश्यकता होती है जिससे हम अपने नेटवर्क को भी बढ़ा सकते है और इससे आपके व्यापार को भी बढ़ावा मिलता है। दोस्तों वर्तमान में फेसबुक पर बिलियन में यूजर्स की सँख्या है और इन तक अपने Content , Product और Services को पहुंचाने के लिए फेसबुक पेज की आवश्यकता होगी तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें जिससे आप फेसबुक पेज कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में अच्छी तरह से जान जायेंगे। 


Facebook Page कैसे बनाये 


facebook page kaise banaye
Facebook Page कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में 


दोस्तों फेसबुक पेज बनाने के लिए आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए और आप आसानी से फेसबुक पेज बना सकते है। दोस्तों पेज कोई भी बना सकते है चाहे वे बिजनेसमैन , राजनेता , अभिनेता हो या कोई Content Creater जैसे ब्लॉगर और यूटूबर सभी फेसबुक पेज बनाकर अपने व्यापार या स्किल को प्रमोट कर सकते है। 

अगर आप भी मेरी तरह ब्लॉगर है तो आपके पास एक पेज होना ही चाहिए और इससे वेबसाइट पर ट्रैफिक भी काफी बढ़ेगा। दोस्तों अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट पहले से है तो आप निम्न चरणों को फॉलो करके फेसबुक पेज बना सकते है। 


मोबाइल में फेसबुक पैसे कैसे बनाए 

दोस्तों यहाँ पर बताये तरिके से आप अपने स्मार्ट फ़ोन में फेसबुक पेज बना सकते है। 

  • यहाँ क्लिक करें, 
  • सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करें 
  • अब आपको ऊपर नजर आ रहे  3 lines पर क्लिक करना है, 
  • अब नीचे दिखाए दे रहे Pages के बटन पर क्लीक करें,
  • यहाँ पर आपको पहला Option नजर आएगा Create का इस पर क्लिक करें ,
  • Get Started पर क्लिक करते ही फेसबुक पेज बनने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा ,
  • अब आपको यहाँ पर नाम देना जिसमें खुद का नाम , व्यापार का नाम दे सकते है,
  • यहाँ पर आपको अपनी कैटेगरी चुननी है जैसे आप Personal Blog, Video Creater, Digital Creater आदि चुन सकते है। इसके अलावा आप अपने बिजनेस के अनुसार भी कैटेगरी चुन सकते है। Next 
  • अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो उसे यहाँ पर डालें और नहीं है तो नीचे option टिक करके Next पर क्लिक करें ,
  • अब यहाँ पर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें और अपने सिस्टम से फोटो अपलोड करें ,
  • प्रोफाइल के पीछे नजर आ रहे बैकग्राउंड में अपनी कवर फोटो डालें,
  • दोस्तों अब आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार है 


फेसबुक पेज अपडेट कैसे करें 

फेसबुक पेज के बनते ही आपको सामने Add Button नजर आ रहा होगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है और यहाँ पर आप Contact , Book Now , Use App पर लिंक डालकर यूजर्स को अपना प्रोडक्ट या सेवाएँ सामान बेच सकते है। 


  • अब आपको Complete पेज डिटेल पर क्लिक करना है 
  • यहाँ पर पेज से जुडी थोड़ी जानकारी डालनी है इसमें अपनी Niche से जुड़े Keyword Add करें जिससे पेज का SEO भी हो जाएगा। 
  • अगर आप चाहे तो अपना मोबाइल नंबर भी Add कर सकते है ताकि ग्राहक आपसे संपर्क कर सकें। 
  • आप नंबर के साथ अपना Email भी यहाँ पर डालें क्यूंकि ज्यादतर यूजर्स Contact करने के लिए Email का उपयोग करते है। 
  • अगर आपका बिजनेस पेज है तो यहाँ पर बता सकते है की आप किस समय कार्यरत होते है। 
  • अब आपके सामने आपने जो Information डाली है वो नजर आएगी यह चेक कर सकते है। 
  • अब ऊपर नजर आ रहे Overview के बटन पर क्लिक करके पुरे पेज का Overview देखे। 


फेसबुक पेज Delete कैसे करें 


अगर आप अपने फेसबुक पेज को डिलीट करना चाहते है तो निम्न चरणों  को फॉलो करें। 


  • सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन ,
  • अब अपने Pages के अंदर जाए और उस पेज पर क्लिक करें ,  
  • अब 3 डॉट पर क्लिक करें ,
  • अब नीचे सेटिंग में पहले नंबर पर General पर क्लिक करें,
  • अब आपको नीचे Remove का Section नजर आएगा। 
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे पेज 14 दिन में डिलीट हो जाएगा। 
  • अब यह डिलीट प्रोसेस 14 दिन में पूरा होगा, इस बीच पेज को Restore करने के लिए Cancel Deletation कर सकते है अन्यथा 14 दिन बाद आपका पेज पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा। 


फेसबुक पेज User Name कैसे बनाए 

दोस्तों पेज के नाम और User Name अलग अलग होते है,जो आपको Display हो रहा होगा वे आपका पेज का नाम होगा। इसके नीचे ही आपको Create User Name पर क्लिक करना और पेज का User Name बनाना है इसमें कुछ समय लग सकता है क्यूँकि आपका पेज नया है।  

दोस्तों अब आप फेसबुक पेज बनाना और उसे डिलीट करना सीख चुके है। अब अगले चरण फेसबुक पेज से कैसे कमाए के बारे में जानते है। 


फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए 

दोस्तों फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपको अपने पेज पर कम से कम 1000 से 10,000 Followers करने होंगे इससे  आप आसानी से Facebook मॉनीटाइज़ेशन और अन्य तरीकों से पैसे कमा सकेंगे। अगर आपने एक बार अपने पेज पर काफी Followers बढ़ा लिए तो अपने आप आपको बोहत से पैसे कमाने के तरिके मिल जाएंगे। 


यहाँ पर आपको में फेसबुक पेज से पैसे कमाने के कुछ शानदार तरीकों के बारे में बताऊँगा जिनके द्धारा आप अपने पेज को Monetize कर सकते है।  


Affiliate Marketing 

आपका पेज चाहे किसी भी कैटेगरी या Niche से संबधित हो उससे संबधित आपको कई ऐसे प्रोडक्ट मिल जाएँगे जिन्हें बेचकर आप पैसे कमा सकते है। Affiliate Marketing एक प्रचलित Source है जिससे बड़ी मात्रा में लोग इनकम कर रहे है। आपको अपनी niche से संबधित product चुनना है और हर Sale पर आपको कमीशन मिलेगा। 

Product बेचे 

अगर आपका बिजनेस पेज तो आप उस पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है जैसे अगर आपका कोई E Commerce Store है  तो उन Products को आप Facebook पेज के माध्यम से बेच सकते है। इसके अलावा आप अगर कोई नेटवर्क मार्केटर है तो आप फेसबुक पेज से काफी जल्दी अपने सेल टारगेट को पूरा कर सकते है और अपने लेवल को बढ़ा सकते है। 


फेसबुक मॉनेटाइज़ेशन 

अगर आप एक वीडियो Creater है तो आप यूट्यूब की तरह फेसबुक पर भी वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है। वर्तमान कई यूटूबर है जो फेसबुक पर भी गूगल एडसेंस की तरह पैसे कमा रहे है। इसलिए अपने स्किल और कंटेंट को शेयर करें और अपने रेवेन्यू Source को बढ़ाए। 


Facebook Instant Article 

दोस्तों अगर आप भी मेरी तरह एक ब्लॉगर है तो Facebook Instant Article का उपयोग जरूर करें , Facebook Instant Article में आपके लेख के बीच फेसबुक द्धारा ऐड दर्शाए जाते है बिलकुल गूगल एडसेंस की तरह और इससे आप एक ब्लॉग से अलग अलग इनकम बना सकते है। 


निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख फेसबुक पेज कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा और अब रुकिए मत अपना फेसबुक पेज बनाए उस followers बढ़ाए और ऊपर बताएं स्रोतों से पैसे कमाए। दोस्तों अगर आपको इस लेख में कोई भी डॉउट है तो कमेंन्ट बॉक्स में जरूर पूछें। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

 दोस्तों यह लेख फेसबुक पेज कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


यह भी पढ़ें

          एक टिप्पणी भेजें

          0 टिप्पणियाँ