नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

TRP क्या है और TRP की Full Form जाने हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों आपने कभी न कभी TRP शब्द सुना तो जरूर होगा लेकिन क्या आपने जानते है TRP क्या है और TRP की Full Form क्या होती है और Tv चैनल के लिए यह इतनी महत्वपूर्ण क्यों होती है यह सभी आप इस लेख में जानेंगे। दोस्तों वर्तमान भारत में तारक मेहता , कपिल शर्मा शो और अन्य कई Tv सीरियल आते है लेकिन इनमें से लोकप्रिय शो कौनसा है इसकी जानकारी के लिए TRP को बनाया गया है। 

भारत में स्टारप्लस , ज़ी टीवी और सोनी सब प्रमुख टीवी चैनल  में से एक है इन पर हर दिन कई शो आते है उनमें से जिस सीरियल को लोगों सबसे ज्यादा देखा जाता है और पसंद किया जाता है उसकी TRP बढ़ जाती है और इस आधार पर वे रैंक हो जाता है लेकिन जिस चैनल की  TRP घट जाती है उसकी रैंक भी कम हो जाती है। 

इसी आधार पर हम देखते है की कई बार न्यूज़ चैनल यह दावा करते रहते है की हमारा चैनल है भारत का no. 1  चैनल है हमारी  TRP काफी ऊँची है लेकिन दर्शकों को पता नहीं होता की TRP क्या है और TRP की Full Form क्या होती है तो इसी के बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए लेख को अच्छी तरह से पढ़े। 


:---- 1K & 1M Means हिंदी में जाने

 

TRP क्या है और TRP Full Form हिंदी में 



TRP Full Form In Hindi
TRP क्या है और TRP की Full Form जाने हिंदी में


किसी भी टीवी चैनल या सीरियल की लोकप्रियता को जानने के लिए जिस टूल का इस्तेमाल होता है उसे TRP के रूप में जाना जाता है। TRP की Full Form टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट होती है जिससे किसी भी शो की लोकप्रियता को दर्शाया जाता है। जैसे लॉकडाउन में टीवी पर प्रसारित रामायण और महाभारत को लोगों ने इतना पसंद किया की शो TRP ने पुरे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 

उस चैनल या शो की कमाई उसकी TRP पर ही निर्भर करती है क्यूँकि निवेशक या Advertisers सबसे पहले  TRP चेक करते है और जिसकी TRP ज्यादा होती है उसी वे अपने Ads चलाते है ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा फायदा हो। इस तरह TRP द्वारा ही पता चलता की कौनसा चैनल या सीरियल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। 


  • TRP Full Form In English - Television Rating Point
  • TRP Full Form In Hindi - टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट

TRP की गणना कैसे करें 


भारत में INTAM (Indian Television Audience Measurement) द्वारा TRP की गणना की जाती है। INTAM द्वारा TRP की गणना करने के लिए दो तरीकों का उपयोग किया जाता है। 

INTAM द्वारा दो तरीकों से TRP की गणना की जाती है 


:-----  Hmm का मतलब क्या है

Frequency Monitoring Method या पीपल मीटर द्वारा 


इस तरिके में गाँवो या शहरो के किसी बड़ी आबादी वाले इलाके में People Meter लगाया जाता है या  फिर वर्तमान में इसे सेटअप बॉक्स में शामिल रखा जाता है। इसके द्वारा यह ट्रैक किया जाता है की यूजर कितने समय किस चैनल या सीरियल को देख रहा है। 

इसके अलावा यह लोगों की टाइमिंग को भी देखता है की वे कितना समय किस चैनल को दे रहे और उनकी रूचि किस्में ज्यादा है। इस तरह People Meter 1-1 मिनट की जानकारी एकत्रित करके Indian Television Audience Measurement को देता है फिर एजेंसी महीने के हिसाब से उस चैनल या सीरियल की TRP निर्धारित करती है और हर महीने टॉप सीरियल की लिस्ट जारी करती है। 

दोस्तों अगर किसी भी चैनल या सीरियल की TRP जानना  चाहते है तो Broadcast Audience Research Council India वेबसाइट पर जाए और Week डाटा पर क्लिक करें आपको पता चल जाएगा की उस वीक में TRP के अनुसार टॉप 10 चैनल कौनसे है। 


Picture Matching Technique


Picture Matching Technique भी भारत में TRP का आकलन करने के लिए विश्वशनीय तकनीक है , इसमें टीवी पर चल रहे प्रोग्राम के हिस्से को रिकॉर्ड किया  जाता है। यहाँ एकत्रित रिकॉर्ड को विश्लेषण के लिए एजेंसी लेजाया जाता है और फिर वहाँ पर TRP का निर्धारण होता है। 

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर या Youtuber है तो आपने कभी न कभी एनालिटिक्स में जाकर डाटा जरूर देखा होगा जहाँ पर हमें हमारे Viewrs की पूरी जानकारी जैसे स्थान , आयु और अन्य जानकारी मिलती है जिससे हम पता कर सकते है की हमारे वीडियो या पोस्ट को कहा से और कौन देख  रहा है ठीक उसी प्रकार चैनल या सीरियल के इसी एनालिटिक्स को देखकर इसकी TRP का  आकलन किया जाता है। 


:------ 10+ सबसे अच्छे पैसे कमाने वाला ऐप 


TRP के बढ़ने और घटने का कारण 


किसी भी सीरियल या चैनल की TRP घटाना या बढ़ाना ऑडियंस के हाथ में होता है। अगर सीरियल की स्टोरी काफी रोमांचक होगी तो लोग उसे ज्यादा से ज्यादा देखना पसंद करेंगे इस तरह से उस सीरियल की लोकप्रियता बढ़ जाएगी और इससे TRP भी बढ़ जाएगी। लेकिन अगर अब सीरियल की कहानी में रोमांच खत्म हो गया तो लोग उसे कम देखना पसंद करेंगे और सीरियल की TRP गिर जाएगी। 


TRP के फायदे और नुकसान 


किसी भी चीज के दो पहलू होते है ठीक उसी प्रकार TRP के भी 2 पहलू है फायदे और नुकसान तो निम्न स्टेप्स में TRP के फायदे और नुकसान जाने। 


  • किसी भी चैनल या सीरियल का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत होता है उसकी TRP अगर चैनल की TRP बढ़ती है तो चैनल की कमाई और लोकप्रियता भी ज्यादा होती है। 
  • अगर चैनल की TRP अच्छी होगी तो इनकम अच्छी होगी और अगर TRP कम होगी तो उसका असर इनकम पर भी काफी होगा। 
  • अच्छी TRP वाले चैनल के पास काफी बड़े ब्रांड्स और विज्ञापनदाता आएँगे जिससे चैनल और Advertisers दोनों को फायदा मिलेगा वहीं TRP कम होने पर कम पैसे वाले ब्रांड्स आएंगे और विज्ञापनदाता को भी लाभ नहीं मिलेगा। 
  • TRP अच्छी होगी तो चैनल के पास काफी पैसा रहेगा और TRP कम होगी तो एडवरटाइजर नहीं आएंगे इससे चैनल दिवालिया या बंद भी हो सकता है। 


जैसे लॉकडाउन में रामायण और महाभारत की लोकप्रियता के कारण दूरदर्शन की TRP काफी बढ़ गयी और बड़े बड़े ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना पसंन्द कर रहे थे इससे दूरदर्शन को काफी अच्छी कमाई हुई वहीं दूसरे चैनल की TRP इस समय काफी गिर गयी और काफी नुकसान उठाना पड़ा। इस प्रकार किसी भी चैनल की TRP उसके लिए काफी अहम होती है। 


टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है 


किसी भी टीवी चैनल की 80 से 90 % कमाई विज्ञापन द्वारा होती है लेकिन यह भी TRP पर आधारित होती है जैसे हर महीने के अंत में BARC द्वारा चैनल का डाटा Advertise कम्पनियों को दिखाया जाता है और जिस चैनल TRP  काफी अच्छी होती है उसे  प्रति Ad काफी अच्छी कमाई होती है। इस तरह अच्छी TRP वाले चैनल ब्रांड की पहली पसंद होते है जहाँ पर वे अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करते है। इसी तरह से हर चैनल और सीरियल की कमाई होती है। 

:------- OTP की Full Form


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख TRP क्या है और TRP की Full Form पसंद आया होगा और आपको TRP से जुडी कई अच्छी जानकारियाँ मिली होगी और आपको पता चला होगा आखिर हम जो टीवी शो देखते है वे कमाई कैसे करते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख TRP क्या है और TRP की Full Form अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


:---- Earnkaro App से पैसे कैसे कमाए 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ