RIP का मतलब और Full Form जाने हिंदी में

RIP का मतलब और Full Form जाने हिंदी में


 नमस्कार दोस्तों आपने देखा होगा जब किसी व्यक्ति की दुर्घटना या अन्य कारण वश मृत्यु हो जाती है तब सोशल मीडिया पर आत्मा की शांति के लिए RIP शब्द का उपयोग करते है। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है RIP का मतलब क्या होता है और RIP की full फॉर्म हिंदी में क्या होती है और इसका प्रयोग सिर्फ मृत्यु के दौरान ही क्यों करना चाहिए आदि के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। 

दोस्तों RIP शब्द का प्रयोग पहले सिर्फ क्रिस्चन समुदाय द्धारा किया जाता था लेकिन सोशल मीडिया के प्रचलन के बाद RIP common शब्द बन गया और इसका प्रयोग सभी व्यक्ति करने लगे। RIP का उपयोग एक प्रतिक्रिया  के तौर पर किया जाता है लेकिन कई बार यूजर्स को सही तरह से पता नहीं होता है और वे फिर भी इस शब्द का प्रयोग करते है इसलिए इस लेख में RIP का मतलब और इसके उपयोग करने के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है तो इस लेख को अच्छी तरह से जरूर पढ़े। 


RIP का मतलब 


rip ka matlab and rip full form
RIP का मतलब और Full Form जाने हिंदी में


RIP का मतलब Rest In Peace होता है यह एक इंग्लिश शब्द है जिसका प्रयोग अंग्रेजो और ईसाइयों द्धारा किया जाता है लेकिन वर्तमान में सोशल मीडिया पर सभी  के द्धारा इसका उपयोग किया जाने लगा। Rest In Peace का मतलब हिंदी में आराम और शांति होता है और जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोग उस व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए Rest In Peace शब्द का उपयोग करते है। भारत में इस शब्द का प्रचलन सोशल मीडिया और अंग्रेजी के बढ़ते प्रभाव के कारण हुआ अन्यथा पहले इसे सिर्फ इंग्लैंड में प्रयोग में लाया जाता था। 


RIP शब्द का उपयोग 

RIP शब्द का पूरा नाम Rest In Peace है जिसकी उत्पति  लैटिन भाषा Requiescat in Pace वाक्य से हुई है। इसका उपयोग ईसाइयों और अंग्रेजो द्वारा दिवंगत आत्मा को श्रदांजलि देने के लिए किया जाता है और व्यक्ति के मरने के पश्चात उसकी कब्र पर RIP लिखा जाता है। इसके अलावा वर्तमान में सोशल मीडिया पर RIP शब्द का उपयोग किया जाता है और जिस भी व्यक्ति की मृत्यु होती है उसे आदर सम्मान और सहानुभूति प्रदान क जाती है। 

RIP शब्द उन लोगों द्धारा किया जाता है जिन्हें कब्र में दफनाया जाता है , मुस्लिम और ईसाई धर्म के लोग मानते है एक दिन जजमेंट डे या कयामत का दिन का आएगा जब यह शव जीवित हो जाएंगे और तब तक RIP ( शांति से आराम करो ) इस तरह जिन धर्मो में दफनाया उनके द्वारा RIP शब्द का उपयोग किया जाता है। 


हिन्दू धर्म में RIP का उपयोग 

दोस्तों हिन्दू धर्म में हमें RIP शब्द का उपयोग नहीं करना चाहिए क्यूंकि हिन्दू धर्म में व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात उसके शरीर को जलाया जाता है दफनाया नहीं जाता और इस तरह अगर आप हिन्दू धर्म में RIP शब्द का कोई महत्व नहीं है।  क्यूँकि जब भी कयामत का दिन आएगा तब तक शरीर जल जाएगा और वे व्यक्ति फिर कभी उस रूप में जीवित नहीं हो पाएगा। 


Rest In Peace शार्ट नाम 

दोस्तों आपने देखा होगा आज कई सोशल मीडिया यूजर्स नाम को पूरा न लिखकर छोटे रूप में लिखते है जैसे Good Morning को GM और Profile Picture को DP कहते है। इसी तरह Rest In Peace को RIP के नाम से प्रयोग में लाते है इसके अलावा दोस्तों आज कई बड़े बड़े शब्दो के शार्ट Form निकलकर सामने आ रहे है जिनके बिना सोशल मीडिया का उपयोग करना मुश्किल हो गया है। इसी प्रकार सोशल मीडिया पर श्रदांजलि देने के लिए आप Rest In Peace की शार्ट फॉर्म RIP का उपयोग कर सकते है। 


निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख RIP का मतलब और Full Form जाने हिंदी में पसंद आया होगा और आपको RIP शब्द के उपयोग आदि के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। दोस्तों Rest In Peace शब्द का उपयोग जहाँ  जरूरी हो वहीं करें क्यूँकी यह काफी सवेंदनशील जो किसी की भी भावना को आहत कर सकता है , इसके अलावा आपके मन में RIP से जुड़ा कोई सवाल है तो उसे कमेंन्ट बॉक्स में पूछ सकते है। 


दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख RIP का मतलब और Full Form जाने हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


FAQ

RIP की full Form क्या है ?

RIP की Full-Form Rest In Peace है।  

RIP का हिंदी अर्थ क्या है ?

RIP का हिंदी अर्थ (शांति से आराम करो) है।


यह भी पढ़ें


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने