Latest Post

50/recent/ticker-posts

PDF का Full Form और PDF के उपयोग व लाभ जाने हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों आपने लोकप्रिय फॉर्मेट PDF  के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आप यह जानते है ,PDF क्या है और PDF का Full Form क्या है नहीं तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़े। PDF 1990 में शुरू मशीन स्वतंत्र डॉक्यूमेंट है जिससे कागजी दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है। PDF से उन यूजर्स को काफी फायदा मिला है जो बुक्स पढ़ने के लिए लाइब्रेरी जाना पड़ता है लेकिन वर्तमान में यहीं बुक्स इंटरनेट पर PDF फॉर्मेट में मिल जाती है और जिस जानकारी के लिए उन्हें ढेरों किताबे पढ़नी पड़ती थी वहीं अब उन्हें आसानी से गूगल पर मिल जाती है। 

दोस्तों अभी के समय टेक्नोलॉजी ने काफी चीजें हमारे लिए आसान बना दी है इसमें से एक PDF भी है इससे दस्तावेजों को Fonts , Image और ग्राफिक्स के माध्यम से इतना सरल  बना दिया है जिससे यूजर्स आसानी से फ़ोन और कंप्यूटर में पढ़ सकते है। PDF शब्द का उपयोग हर दिन करते है लेकिन PDF का Full Form और उपयोग के बारे में कम यूजर ही जानते है तो अगर आप भी PDF के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।


PDF का Full Form

pdf ka full form
PDF का Full Form और PDF के उपयोग व लाभ जाने हिंदी में


दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में प्रदर्शित करने वाले PDF का Full Form Portable Document Format है जिसे 1990 में adobe एक्रोबेट कंपनी ने निर्मित किया था। PDF के अंदर text, image, hyperlinks, embedded fonts, video और Audio का संग्रह होता है। PDF को पढ़ने के लिए ज्यादातर यूजर Adobe Reader का प्रयोग करते है लेकिन यह काफी बड़े आकार का है इसलिए चलने में भी काफी धीमा है। 

अगर आपके कम क्षमता वाला डिवाइस है तो आप Adobe Reader का Alternative फॉक्सिट रीडर का उपयोग कर सकते है यह छोटे आकार का है और चलने में भी काफी तेज है और यह एक दम निःशुल्क सॉफ्टवेयर है। इसके अलावा यूजर PDF को अन्य फॉर्मेट जैसे HTML, SWF, MOBI,PDB, EPUB, TXT में बदलकर उसे पढ़ सकते है इसके लिए आपको गूगल पर कई वेबसाइट मिल जाएगी जहाँ PDF को कन्वर्ट कर सकते है। 


PDF में Change कैसे करें 


Adobe PDF लाइब्रेरी :- इसका उपयोग ज्यादातर यूजर्स द्वारा PDF में कुछ change करने के लिए किया जाता है इससे यूजर्स PDF में Text , Fonts और Image को Edit कर सकते है इसके अलावा C++ और java भाषाएँ भी उपलब्ध है जिससे PDF के Html में भी बदलाव कर सकते है। 

IText लाइब्रेरी :-  IText लाइब्रेरी से यूजर्स PDF, RTF और HTML Documents में बदलाव कर सकते है। इस लाइब्रेरी में भी C ++, .NET और Java भाषा की एपीआई उपलब्ध है। 

JasperReports:- माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से अलग हुई Xml Files और PDF में रिपोर्ट उतपन करने के लिए रिपोर्टिंग टूल JasperReports का उपयोग करते है। 


PDF की शुरुआत और रोचक तथ्य 


  • दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक छवि के माध्यम से प्रदर्शित करने वाले PDF का निर्माण adobe कंपनी ने 1990 में किया और इस  बदलाव दस्तावेज की दुनिया में क्रांति ला दी। 
  • PDF का सबसे पहला वर्शन Adobe ने 1993 में लांच किया। 
  • 2008 के पश्चात PDF को रॉयल्टी फ्री कर दिया गया है और अब इसे कोई भी अपनी मर्जी के अनुसार उपयोग कर सकता है। 
  • PDF में आसानी के साथ कई तथ्यों जैसे Links और Button, Form Field, Audio, Video और Fonts कोडिजाइन कर सकते है। 
  • वर्तमान में पूरी दुनियाँ में यूजर्स PDF को पढ़ना पसंद करते है। 


 

PDF के उपयोग व लाभ 


गतिशील और पोर्टेबल 

PDF को काफी पोर्टेबल माना जाता है जिससे इसका उपयोग किसी भी डिवाइस में कर सकते है जिसमें PDF रीडर हो। इसके  अलावा यह डेटा को तेजी से साझा करता है। 


चित्र और ग्राफिक्स का प्रदर्शन 

अगर आपने एक बार PDF में कोई चित्र या ग्राफ़िक्स जोड़ दिए उसके बाद इसे किसी भी रूप में Convert करने के बाद भी वे चित्र उसी तरह प्रदर्शित होंगे जैसे PDF को Word में बदलने के बाद भी उसके ग्राफिक्स में कोई बदलाव नहीं होता। 

अत्यधिक सुरक्षित 

PDF फॉर्मेट को काफी सुरक्षित माना जाता है इसलिए बैंक के स्टेटमेंट को PDF के रूप में ही ईमेल द्वारा शेयर किया जाता है और यह पासवर्ड Protection के कारण काफी महफूज होते है। 

छोटा आकार में अच्छी गुणवत्ता 

PDF का Size मिनिमम होता है लेकिन अगर हम अपने डिवाइस की क्षमता के अनुरूप इसके साइज को भी कम कर सकते है लेकिन इससे आपके डाटा और गुणवत्ता में भी कमी नहीं आएगी। साइज छोटा होगा तो File तेजी से शेयर होगी। 


PDF कैसे पढ़ें

PDF पढ़ना काफी आसान है और नए नए इंटरनेट पर आए फीचर इसे हर किसी के लिए और भी आसान बनाते है। कंप्यूटर में PDF पढ़ने के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है Adobe रीडर जिसने ही 1990 में PDF का निर्माण किया था और एंड्राइड या IOS में कई ऐसे एप्लीकेशन पहले से आते है जिनके माध्यम से यूजर्स आसानी से PDF को पढ़ सकते है। अगर आपके डिवाइस में PDF को पढ़ने के लिए कोई भी माध्यम नहीं है तो आप प्ले स्टोर पर जाकर PDF रीडर सर्च करें आपको कई सारे Apps  मिल जाएँगे जिनके माध्यम से यूजर्स PDF को एक्सेस कर सकते है। 


निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख PDF का Full Form और PDF के उपयोग व लाभ जाने हिंदी में पसंद आया होगा और आपको PDF का उपयोग , निर्माण और लाभ जानने को मिले होंगे। वर्तमान के ऑनलाइन जमाने में PDF काफी महत्वपूर्ण हो गया है और इससे जुडी सभी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख PDF का Full Form और PDF के उपयोग व लाभ जाने हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


 

यह भी पढ़ें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ