DP की Full Form & उपयोग व फायदे की पूरी जानकारी हिंदी में


 नमस्कार दोस्तों वर्तमान के सोशल मीडिया के दौर में यूज़ होने वाला कॉमन नाम है DP और आपने भी कभी न कभी इस नाम का उपयोग जरूर किया होगा लेकिन क्या आप जानते है DP की Full Form क्या है। जानते है तो अच्छी बात अन्यथा इस लेख को अच्छी तरह से पढ़े। किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की प्रोफाइल पिक्चर को यूजर्स DP के नाम से जानते है और किसी भी व्यक्ति की पहचान उसकी DP द्वारा ही होती है और इसी तरह आज हम देखते है की व्यक्ति प्रतिदिन अपनी DP को अपडेट करता रहता है ताकि ज्यादा से ज्यादा से यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर सकें। 

कई यूजर्स ऐसे है जो DP का Full Form जानते है और कई यूजर्स ऐसे है जो हर दिन फेसबुक और व्हाट्सप्प पर अपनी DP तो Change करते है लेकिन उन्हें Whatsapp DP Full Form का बिलकुल अंदाजा नहीं होता है लेकिन बिना किसी इंतजार के इस लेख को पूरा पढ़ें और DP Ki Full Form के साथ जाने की सोशल मीडिया प्रोफाइल फोटो की DP क्यों कहते है। 

:------10 सबसे अच्छे English सिखाने वाले App


DP का Mean क्या होता है

dp ful form
DP की Full Form & उपयोग व फायदे की पूरी जानकारी हिंदी में


 दोस्तों वर्तमान में Short चीजों का महत्व काफी बढ़ गया है और इससे जिंदगी काफी आसान भी बन गयी है और इसी प्रकार सोशल मीडिया यूजर्स प्रोफाइल फोटो को Short तरिके से DP नाम से जानते है। एक शॉर्ट form के कई अलग अलग मतलब हो सकते है जैसे DP को हम अगर कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर जानेंगे तो Data Processing होगा और मैथमैटिक्स के तौर पर जानेंगे तो Dirichlet Process होगा। 

इन शॉर्ट फॉर्म का उपयोग प्रोफेशन के अनुसार होता है बल्कि अगर आप वर्तमान दौर में किसी से भी चाहे वे स्टूडेंट हो या बिजनेसमेन अगर आप उनसे DP के बारे में पूछेंगे तो वे सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर के बारे में ही जानेंगे। कई यूजर्स DP Ki Full Form को Desktop Picture बताते है लेकिन यह गलत है, इसका सही मतलबनिम्न है। 

सामान्यतः सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर और मैसेजिंग प्रोफाइल को DP के नाम से जानते है। 


DP Full Form:- Display Picture 

 दोस्तों कुछ सालों पहले सिर्फ फेसबुक प्रचलित था और यूजर्स द्वारा इस समय प्रोफाइल पिक्चर शब्द का उपयोग होता था लेकिन धीरे इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प आये इसके साथ ही यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर को शार्ट रूप में DP कहना शुरू कर दिया और वर्तमान में DP लोकप्रिय शब्दो में माना जाता है। 


DP उपयोग करने के फायदे  

दोस्तों हमारे द्वारा सोशल मीडिया पर DP उपयोग करने के कई फायदे है जो निम्न प्रकार है। 

किसी भी सोशल मीडिया एकाउंट को पूरा करने के लिए तीन चीजों की मुख्य रूप से आवश्यकता है इसके बिना आपकी पहचान अधूरी मानी जाती है। 

तीन आवश्यक फ़ैक्टर जिन्हें NIP के नाम से जानते है 

N- Name :- दुनिया में हर व्यक्ति को अलग - अलग नाम से जाना जाता है और इसी से उसकी पहचान होती है। नाम सोशल मीडिया की बाहरी दुनिया के लिए भी काफी जरूरी है इसके बिना व्यक्ति की अलग पहचान नहीं बन सकती है , हालाँकि एक ही नाम के दुनिया में लाखों व्यक्ति मौजूद है इस कारण यह एक Common फैक्टर है और इसके माध्यम से सही यूजर तक पहुँचना काफी कठिन होता है।  

I- ID ( phone number,Email,username) दोस्तों एक नाम के दुनिया में कई व्यक्ति मौजूद है लेकिन एक ID सिर्फ एक व्यक्ति की हो सकती है। जैसे हम कभी इंस्टाग्राम पर कोई अकाउंट बनाते है तो कई Username उपलब्ध नहीं होता क्यूँकि किसी अन्य यूजर ने पहले से ही उस नाम से ID बना रखी है। दोस्तों अगर आपको ID पता है लेकिन नाम नहीं तो भी यूजर्स को पहचानने में दिक्क्त हो सकती है। यह एक Adress की तरह होता है जिसमें यूजर की Email , मोबाइल नंबर और Username शामिल होता है।  

P-Profile Picture / Display Picture (DP) :- दोस्तों आपका चेहरा ही आपकी पहली पहचान होती है क्यूँकि दुनिया में एक ही नाम के कई व्यक्ति मिल जाएँगे लेकिन एक समान चेहरे के व्यक्ति मिलना मुश्किल है। इसी तरह अगर हम किसी अलग ID और नाम से अपने दोस्त को मैसेज भेजते है तो वे DP देखकर आसानी से हमें पहचान सकता है। किसी भी यूजर की प्रोफाइल पर DP सबसे यूनिक होती है। 

इसके अलावा कई बड़ी हस्तियों की पहचान के लिए उस सोशल मीडिया द्वारा Blue Tick दिया जाता है क्यूँकि उनकी DP और नाम से कई एकाउंट बने  होते है और इससे यूजर को अपने पसंदीदा हीरो या हस्ती की पहचान करने में आसानी होती है। 

:---- Earnkaro App से पैसे कैसे कमाए 

DP के प्रकार 

अगर यूजर किसी भी Platform पर अपनी DP लगाता है तो उसे हम सामान्य रूप से DP ही कहते है लेकिन सोशल मीडिया के प्रचलन के कारण DP को भी उन Platforms के नाम से जोड़ दिया है जो निम्न प्रकार है। 

  • जब यूजर मैसेजिंग App व्हाट्सप्प पर प्रोफाइल फोटो लगाता है तो उसे व्हाट्सप्प DP के नाम से जानते है। 
  • इसी प्रकार सबसे प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर प्रोफाइल फोटो अपलोड करते है तो उसे पहले प्रोफाइल पिक्चर कहते थे और अब Facebook DP के नाम से जानते है। लेकिन अगर आप कोई Cover फोटो अपलोड करते है तो उसे आप DP का दर्जा नहीं दे सकते है। 
  • इसी प्रकार इंस्टाग्राम प्रोफाइल पिक्चर के लिए उपयुक्त DP को यूजर द्वारा Insta DP के नाम से जाना जाता है। 

यह सभी यूजर के लिए भी फायदेमंद होते है जैसे अगर आपसे कोई बोले भाई DP तो Change कर ले तो अब आप कंफ्यूज जाएँगे की कौनसी DP का बोला  उसने और वहीं आपसे कहता भाई इंस्टा DP पुरानी हो गयी है तो आप फटाफट बिना किसी सोचे सीधे इंस्टाग्राम पर जाकर DP Change कर सकते है। 


Whatsapp DP Full Form

मैसेजिंग App Whatsapp की प्रोफाइल फोटो को हम Whatsapp DP के नाम से जानते है और यह DP उनलोगों को दिखाई देती है जो हमारे Contact में है जैसे दोस्त , परिवार और Girlfriend आदि। जब कभी भी आपकी DP पुरानी हो जाती है तो यही आपको अपनी DP अपडेट करने के लिए कहते है और इस समय अगर आपने मेरी तरह सोचा जरूर होगा की यह Whatsapp DP Full Form क्या होती है। 


Whatsapp DP Full Form:- Whatsapp Display  Picture 


यह जानकारी आप अपने दोस्तों को भी बता सकते है इससे वे आपको काफी सम्मान देंगे। 

 

 Whatsapp DP कैसे लगाए 

Whatsapp DP लगाना  या चेंज करना बोहत ही आसान है सिर्फ इन निम्न चरणों को फॉलो करें और अपनी नई Whatsapp DP लगाए। 


  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp open करें 
  • अब आपको दाएँ तरफ तीन डॉट बिंदु दिखाई देंगे उस Icon पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने कई विकल्प नजर आएँगे आपको सबसे नीचे नजर आ रहे सेटिंग पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको अपनी Whatsapp DP और Username नजर आ रहा होगा उस पर क्लिक करें। 
  • अब आपको एक कैमरे का Icon नजर आएगा जिस पर क्लिक करने के पश्चात आप अपने कैमरे से कोई अच्छी फोटो को चुन सकते है। 
  • आपने जिस फोटो को चुना उसे अच्छी प्रकार से क्रॉप करके सेव कर दे।   
  • दोस्तों आपकी Whatsapp DP लगकर तैयार है और आप इसी प्रकार से अपनी DP को आवश्यकता  अनुसार अपडेट कर सकते है। 


:------ 10+ सबसे अच्छे पैसे कमाने वाला ऐप 


निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख DP की Full Form पसंद आया होगा और आपको Full Form Of Dp , DP का हिंदी में मतलब और इसके फायदे के साथ साथ DP कैसे Change करें आदि के बारे में जानकारी मिली होगी और अगर आपसे कोई भी इसके बारे में पूछे तो आपको पहले से पता होगी तो लोग आपको काफी समझदार मानेंगे क्यूँकि वर्तमान में सोशल मीडिया का दौर है इसलिए आपको इनके बारे जानकारी होनी चाहिए 


दोस्तों पास में दिख रहे फेसबुक पेज को लाइक  फॉलो करें और सभी सोशल मीडिया पर हमारा साथ दे आपका एक फॉलो बहुत कुछ कर सकता है। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख DP की Full Form & उपयोग व फायदे की पूरी जानकारी हिंदी मेंमें कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।

:------ Top 30+ Holi Quotes & Wishes In Hindi 


Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now