1K & 1M Means हिंदी में जाने आसानी के साथ

 

नमस्कार दोस्तों वर्तमान में सोशल मीडिया काफी लोकप्रिय है और यहाँ पर यूजर्स के Followers जब बढ़ने लगते है तो सोशल मीडिया Platforms द्वारा उन्हें 1K, 2K, 10K या 1M, 10M में दर्शाया  जाता है लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है 1k Means Hindi और 1M Means Hindi में क्या होता है। आप जानते है तो अच्छी बात अन्यथा इस लेख को अच्छी तरह से पढ़े और जाने 1k का मतलब हजार क्यों होता है। अगर आप सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम और यूट्यूब का उपयोग करते है तो आपने कभी Followers , Subscriber और Views के साथ  1k , 10k , 100k  , 1m , 10m और 100m जरूर देखा होगा। 

आज सभी चीजों का उपयोग short हो गया है इससे यूजर्स को किसी भी शब्द को समझने में भी काफी आसान होती है। दोस्तों अगर आप भी 1k Means Hindi और 1M Meaning Hindi में जानना चाहते है तो इस लेख को अच्छी तरह से जरूर पढ़ें। 


:------- OTP की Full Form


1k Meaning हिंदी में 

1k means in hindi
1K & 1M Means हिंदी में जाने आसानी के साथ  

दोस्तों "K" Symbol का मतलब अलग अलग क्षेत्र में अलग होता है लिक्विड के लिए "K" किलों के रूप में जाना जाता है लेकिन यहाँ पर प्रयुक्त 1k का मतलब सोशल मीडिया sites जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम , यूट्यूब पर उपयोग होने वाले 1k से है।

जिसमें 1k का संबंध Math से है और इसी तरह गणित में 1k में कुल 1000 यूनिट होते है , इसी तरह सोशल मीडिया पर 1k  में 1000 यूनिट का उपयोग किया जाता है जिसमें Followers , Subscriber और Views शामिल होते है।

इसी तरह अगर आपको किसी भी सोशल मीडिया साइट्स पर नंबर के आगे " K " Symbol तो उनका मतलब निम्न अनुसार होता है। 

  • 1K मतलब 1000
  • 10K मतलब 10,000
  • 100K मतलब 100,000

सोशल मीडिया के अलावा भी हमने K को कई जगह पढ़ा लेकिन   वहाँ पर k का मतलब कुछ अलग था जैसे :

  • रसायन विज्ञान ( Chemistry ) में " K " Symbol का उपयोग रासायनिक तत्व पोटेशियम के लिए किया जाता है। 
  • इसी तरह भौतिक विज्ञान ( Physics ) में " K " Symbol को तापमान इकाई अंतर्सूत्र केल्विन को छोटे रूप में प्रदर्शित करने के लिए होता है। 

दोस्तों " K " Symbol Khilioi ग्रीक भाषा के उतपन हुआ है और इसके बाद फ्रांस के वैज्ञानिकों द्धारा इस इकाई " K " नाम दिया गया। 


:------10 सबसे अच्छे English सिखाने वाले App


1M Meaning हिंदी में 

दोस्तों 1k Meaning के मुकाबले 1M Meaning का अर्थ काफी आसानी से समज आता है। 1M Meaning के अर्थ में कोई बदलाव नहीं होता है इसे हम काउंटिंग के दौरान Methamatical Terms से जानते है जिससे यूजर्स को Short रूप में जानकारी मिलती है जैसे :-

वर्तमान में कई यूजर्स को हम  देखते है जिनके Followers या Subscriber 10 लाख हो जाते है तो वे इसकी शार्ट फॉर्म मिलियन का उपयोग करते है और वे 10 लाख दर्शाने के बजाय " M " Symbol का उपयोग करके 1M बताते है। 

इसी तरह दोस्तों अगर आपको किसी भी सोशल मीडिया साइट्स इंस्टाग्राम , यूट्यूब और फेसबुक पर किसी भी संख्या के आगे " M " Symbol नजर आये तो उनका मतलब निम्न प्रकार से होगा। 


  • 1M मतलब 10 लाख
  • 10M मतलब 1 करोड़
  • 100M मतलब 10 करोड़

अगर किसी यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया प्रोफाइल पर 1M नजर आए तो इसका मतलब  उसके 10 लाख Followers या Subscriber है। 


:------ 10+ सबसे अच्छे पैसे कमाने वाला ऐप 


1K & 1M के उपयोग करने के फायदे 

  • दोस्तों 1K & 1M का उपयोग करने से यूजर्स को आसानी से समज आता है की यह उस यूजर के कितने Followers है। 
  • किसी भी सोशल मीडिया पर 1M लिखें हुए ऐसे अच्छे लगते है  या 100,0000 इस तरह से कमेंट में जरूर बताएं। 
  • अगर किसी वीडियो पर 10M Likes या Views हो तो आप आसानी से समज  जाएँगे की वीडियो पर 1 करोड़ view है जबकि इसकी जगहें 10000000 यह नजर आए तो हमें 0 को गिनने में कितना समय जाएगा और समझने में मुश्किल होगी। 
  • इससे गिनती करना और टाइपिंग करना काफी आसान हो गया है। 


1K & 1M की वैल्यू 

1K & 1M में कोई खास फर्क नहीं होता है इसकी वैल्यू लगभग बराबर होती है जैसे अगर किसी सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम , फेसबुक और यूट्यूब पर 1K & 1M नजर आते है तो  उनकी गणितीय वैल्यू समान होती है और उसका अंक के आगे 0 लगाने पर भी वहीँ निकलेगा और K & M लगाने पर भी वहीं। जैसे 

  • 1K = 1000 Like, Comment, Followers और Views 
  • 1M = 100,0000 Like, Comment, Followers और Views 

निष्कर्ष 

उम्मीद है दोस्तों आपको 1K & 1M Means हिंदी में जाने आसानी के साथ   समझ आया होगा और आपको इससे  काफी कुछ  नया सिखने को मिला होगा। दोस्तों सोशल मीडिया वर्तमान काफी Short होता जा रहा है जैसे वीडियो Short होते जा रहे है जैसे Reels और यूट्यूब Shorts आदि और इसी तरह यूजर्स को आसानी से समझाने के लिए 1K ,1M & 1B का प्रयोग करता है जिससे सोशल मीडिया पर आने वाले यूजर्स आसानी से सब जान सकें। 

दोस्तों यह जानकारी सिर्फ अपने  पास न रखें इसे अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ सभी सोशल मीडिया ( इंस्टाग्राम , फेसबुक , व्हाट्सप्प ) पर शेयर जरूर  करें जिससे अगर उन्हें कभी इनके बारे में पूछा जाए तो वे आसानी से उसका जवाब दे सकें।  

दोस्तों पास में दिख रहे फेसबुक पेज को लाइक  फॉलो करें और सभी सोशल मीडिया पर हमारा साथ दे आपका एक फॉलो बहुत कुछ कर सकता है। 

:------ DRS की Full Form


Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now