Latest Post

50/recent/ticker-posts

OTP की Full Form और इसके उपयोग व फायदे

  

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप OTP क्या है और OTP की Full Form के बारे में जानेंगे। दोस्तों वर्तमान में डिजिटल युग है और आज हर व्यक्ति मोबाइल रिचार्ज से लेकर शॉपिंग और खाना तक ऑनलाइन मंगाते और इसके लिए उन्हें पैसे और डाटा भी शेयर करना पड़ता है और इसी की सुरक्षा के लिए OTP की आवश्यकता होती है। 

हम जब भी कोई रिचार्ज या शॉपिंग के लिए नेटबैंकिंग या किसी अन्य स्रोत के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करते है तो अंत में आपको एक कोड देखने को मिलता है जो किसी ऑनलाइन लेन - देन में सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है जिसे हम OTP के नाम से जानते है। डिजिटल दुनिया के सुरक्षा कवच  OTP की Full Form और इसके उपयोग व फायदे के बारे में इस लेख में जानेंगे तो लेख को पूरा जरूर पढ़े। 


 OTP की Full Form क्या है 

  • OTP की Full Form हिंदी में एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड है। 
  • OTP की Full-Form English में One Time Password है। 

:------ 10+ सबसे अच्छे पैसे कमाने वाला ऐप

OTP क्या है 

OTP ki Full Form
OTP की Full Form और इसके उपयोग व फायदे

OTP या One Time Password जिसका उपयोग हर ऑनलाइन भुगतान के दौरान होता है और जो यूजर्स द्धारा रिचार्ज और ऑनलाइन शॉपिंग का भुगतान नेट बैंकिंग या ATM द्वारा करने पर उसके डाटा और पैसे की सुरक्षा करता है। इसके अलावा सीधे तौर ऑनलाइन रिचार्ज और payment करने पर हमारे बैंक से रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर पर जो सुरक्षा कोड मैसेज के रूप में आता है जिसे डालने के पश्चात बैंक से पैसे ट्रांसफर होते है उसे हम OTP के रूप में जानते है , यह 6 अंको का होता है। 


OTP कितने तरह के होते है और इसका इस्तेमाल क्यों होता है 

OTP का इस्तेमाल यूजर्स के डेटा और पैसे की सुरक्षा के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल इंटरनेट बैंकिंग , E - कॉमर्स  और सोशल साइट्स में होता है। 

सामन्यतः हम एक ही तरह के OTP के बारे में जानते है और उसी का इस्तेमाल करते है लेकिन 3 प्रकार के होते है जिनका अलग अलग तरह से इस्तेमाल होता है। 


SMS OTP :-  SMS OTP काफी आसान होते है जो किसी Transactions के अंत में हमारे मोबाइल पर SMS के रूप में आते है। ज्यादातर यूजर्स SMS OTP को ही पसंद करते है और उपयोग करते है। 

Voice Calling OTP :- जब हम किसी सोशल मीडिया platform जैसे फेसबुक और Whatsapp पर रजिस्ट्रेशन करते है तो वहाँ पर हमें SMS के साथ साथ Voice Calling का भी विकल्प मिलता है और हमारे मोबाइल नंबर पर फ़ोन करके हमारा OTP बताया जाता है। जिसके पश्चात हमारा सोशल मीडिया एकाउंट बनता है। 

Email OTP :- दोस्तों जब हम किसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करते है तो उस वेबसाइट द्वारा हमें OTP ईमेल द्वारा भेजा जाता है और Email कन्फ़र्मेशन करवाया जाता है। Email OTP का उपयोग कम होता है और यूजर्स द्वारा इसे कम पसंद किया जाता है। 

इन् सभी OTP का उपयोग करने से हमारा डेटा और पैसे सुरक्षित रहते है। वर्तमान में हर सोशल मीडिया साइट्स और इ-कॉमर्स साइट्स इसका प्रयोग करती है जिससे कंपनी और यूजर्स दोनों की सुरक्षा होती है क्यूँकि बिना OTP के कोई भी हैकर या जानपहचान का व्यक्ति आपकी बैंकिंग और निजी Details का पता चलने पर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए आप भी अपना OTP किसी के साथ शेयर न करें। 

:---- Earnkaro App से पैसे कैसे कमाए 

OTP के फायदे 

वर्तमान के डिजिटल युग में यूजर्स की सभी Detail को सुरक्षित रखने के लिए OTP का उपयोग होता है। इससे यूजर्स किसी भी तरह के ऑनलाइन लेन - देन में अपने आपको सुरक्षित महसूस करता है और इससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स ऑनलाइन जुड़ रहे है। इसी तरह OTP के निम्न फायदे है। 

सुरक्षा कवच :- OTP को यूजर्स के सुरक्षा कवच के रूप में भी जाना जाता है जिसमें यूजर की निजी जानकारी और बैंकिंग जानकारी सुरक्षित रहती है। 

यूजर प्रमाणीकरण :- OTP से यूजर का वेलिडेशन होता है जैसे क्या वे ही अपने बैंकिंग detail को Change कर रहा है। जैसे अगर आपका एटीएम कई खो जाता है और कोई अन्य व्यक्ति उसके पासवर्ड बदल रहा है तो उसका OTP मैसेज आपके बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर आएगा जिससे कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकता है। इस तरह से यूजर्स का अपने बैंक के साथ प्रमाणीकरण होता है और जानकारी भी सुरक्षित रहती है। 

सोशल मीडिया सुरक्षित :- दोस्तों OTP से आपके सोशल मीडिया एकाउंट भी सुरक्षित रहते है जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम और गूगल भी OTP मैसेज भेजते है। इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट में 2-step authentication verification को Enable करना होगा। 

धोखाधड़ी / ठगी से बचाव :- जब भी हमारे बैंक से हम पैसे ट्रांसफर करते है तो बैंक दवारा उसे OTP भेजकर Verifiy करवाया जाता है इससे यूजर्स के साथ धोखाधड़ी नहीं होती और इससे खाताधारक अपने आप को काफी सुरक्षित महसूस करता है और वित्तीय लेन - देन भी आसानी से कर पाता है। 


OTP का उपयोग 

  • किसी भी ऑनलाइन लेन - देन के दौरान OTP का उपयोग होता है। 
  • जब भी हम नया सिमकार्ड लेते है तो OTP दवारा रजिस्ट्रेशन किया जाता है। 
  • Google एकाउंट बनाने के लिए OTP की आवश्यकता होती है और जब भी आप लॉग इन करेंगे तो आपसे OTP द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता है। 
  • अगर आप किसी एकाउंट को अन्य किसी डिवाइस में चलाना चाहते है तो सुरक्षा के तौर पर आपके फोन पर एक OTP भेजा जाता है जिससे डिवाइस और एकाउंट दोनों सुरक्षित रहते है। 
  • Paytm , Google Pay और Amazon Pay द्वारा पैसे ट्रांसफर करने पर भी कन्फ़र्मेशन के लिए OTP भेजा जाता है। इस तरह डिजिटल भुगतान में यूजर की Detail सुरक्षित रहती है। 



OTP से जुडी हुई कुछ अहम बातें 

  • OTP को अपने तक ही सिमित रखें किसी अन्य व्यक्ति के साथ कभी साझा न करें 
  • OTP सिर्फ एक बार में ही Vailid होता है इसलिए पहली बार में अच्छी तरह से OTP भरें। 
  • कभी अगर अनजान नंबर से कॉल आने पर अपने OTP नहीं बताए इससे आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। 


 निष्कर्ष 

उम्मीद है दोस्तों OTP की Full Form और इसके उपयोग व फायदे के बारे में अहम जानकारी मिली होगी और आपको OTP से जुड़े कई सवालों का उत्तर मिला होगा और अब आपको कोई दूसरी जगह नहीं जाना पड़ेगा लेकिन फिर भी अगर आपके मन में कोई डाउट है तो आप Comment Box में पूछ सकते है .

दोस्तों पास में दिख रहे फेसबुक पेज को लाइक फॉलो करें और सभी सोशल मीडिया पर हमारा साथ दे आपका एक फॉलो बहुत कुछ कर सकता है। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख 10 सबसे अच्छे OTP की Full Form और इसके उपयोग व फायदे में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


:------ 10 सबसे अच्छे English सिखाने वाले App


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ