10 सबसे अच्छे English सिखाने वाले App जिनसे घर बैठे English सीखें

 

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी English भाषा बोलना चाहते है लेकिन आपको इसमें मुश्किल होती है तो आज के इस लेख में आपको English सीखने वाला App बताऊंगा जिनसे आप आसानी के साथ English बोलना सीख सकते है। दोस्तों English सीखना कितना आवश्यक यह आप सभी को पता है आज हर जगह चाहे वे स्कूल हो या बिज़नेस सभी जगह English भाषा को काफी महत्व दिया जाता है और जो व्यक्ति English बोलता है उसका भी काफी आदर - सम्मान किया जाता है। 

इसी कारण आज हर कोई English सीखना चाहता है और इसके लिए वे English speaking course करते है और बड़ी मात्रा में रुपए खर्च करते है लेकिन अब English सीखने वाला App ने हर किसी के लिए चाहे वे बच्चे हो या बड़े सभी English सीखना काफी आसान बना दिया है। दोस्तों अगर  English बोलना सीख जाते है तो आपकी समाज और अपने आस पास के दायरे में काफी इज्जत बढ़ेगी इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े और English बोलने व सीखने वाले Android Apps के बारे में अच्छी तरह से जाने। 


 10 सबसे अच्छे  English सीखने वाला App


english sikhne wala app
10 सबसे अच्छे English सिखाने वाले App जिनसे घर बैठे English सीखें 

दोस्तों English अंतरास्ट्रीय भाषा है और इसका प्रयोग हर जगह होता है इसलिए आज हर व्यक्ति English बोलना चाहता है और इसे सीखना चाहता है। भारत में भी English भाषा ने अपना प्रभुत्व बढ़ाया है और आज कई बड़े शहरो में लोग हिंदी के बजाय English भाषा का प्रयोग करते है लेकिन कई ऐसे मेरे दोस्त है जिन्हें English बोलने में कठिनाई आती है और वे इस कारण अपने आपको नीचा समझते है.

लेकिन आज आपको  शानदार 10 सबसे अच्छे  English सीखने वाला App के बारे में बताने वाला जिनसे मै भी English सीख रहा हूँ और इनमे आप Speaking Practice  करते हुए , गेम खेलते हुए और कई अन्य मनोरंजक तरीकों से English में बोलना और लिखना सीख सकते है। 

1. Duolingo

दोस्तों Duolingo एक बेहतरीन English सीखने वाला App है जिसका उपयोग मै खुद करता हूँ। इसमें आप Game खेलते हुए   Grammar और Vocabulary को स्ट्रॉन्ग कर सकते है। अगर आप एक नए खिलाडी है तो Duolingo आपके लिए अत्यंत लाभकारी है। 

इसमें आपको लेवल के अनुसार प्रश्न उत्तर पूछे जाते है और यह पूरा प्रोसेस एक गेम की तरह होता है और आपको इसमें काफी मजा भी आएगा और आप इंग्लिश भी सीख जाएंगे। अगर आपको English भाषा पूरी तरह से आती है तो आप अन्य भाषा जैसे Chinese, Japanese, Korean, Spanish, French, German, Italian, Russian, Portuguese, Turkish और Swedish सीख सकते है। 


Duolingo विशेष 

  • Duolingo को 100m+ यूजर्स ने डाउनलोड किया हुआ है। 
  • Playstore पर Duolingo को 4.6 सितारा रेटिंग मिली हुई है। 
  • Playstore पर Duolingo App पर 10+ Reviews है जिन्हें पढ़कर आप इस App के बारे में ज्यादा जान सकते है। 


2. Hello English App  

अगर आप हिंदी या अन्य किसी भाषा से English सीखना चाहते है तो आप Hello English App का उपयोग अवश्य करें। इस आप की खास बात यह की इसमें आपको कई फीचर देखने को मिल जाते है जैसे English ऑडियो स्पीकिंग फीचर , Lesson फीचर और ऑफलाइन सपोर्ट फीचर और इसके अलावा इसमें आपको 10,000 word dictionary और इ-books देखने भी पढ़ने को मिलती है।

 इसमें Translation, grammar, Spellings जैसी स्किल Improve होती है। Hello English App में आप English के अलावा 20+ भाषा सीख सकते है। अगर आपको English Speaking या Reading के दौरान कोई भी समस्या आती है तो आपको यहाँ पर एक टीचर भी सहायता के लिए उपलब्ध है। 


Hello English App  विशेष 


  • Hello English App को वर्तमान जनवरी 2021 तक 1 करोड़ + यूजर्स ने डाउनलोड किया हुआ है। 
  • Hello English App  को Playstore में 4.5 की रेटिंग मिली हुई है। 
  • Hello English App के Playstore पर 8 लाख + review देखने को मिलते है। 


3.Memrise ( Memrise के साथ Free में भाषाएँ सीखें )

दोस्तों अगर आपको थ्योरी के रूप में English सीखने में समस्या आती है तो आप Memrise पर वीडियो के रूप में English सीख सकते है। इसके अलावा अगर आपके क्षेत्र में इंटरनेट की समस्या है तो आप ऑफलाइन भी इस App को यूज़ कर सकते है। 

Memrise में आप French, Spanish, German, Japanese (Kanji), Italian, Chinese, Portuguese, Korean और अन्य भाषा सीख सकते है। जैसे जैसे आप लेवल को पार करेंगे आपकी English बोलने की क्षमता भी बढ़ जाएगी। Memrise में आपको हॉलीवुड मूवी की शार्ट क्लिप से और कार्टून के माध्यम से English सीखायी जाएगी। 


 Memrise विशेष 

  • 1 करोड़ + यूजर्स ने Memrise को डाउनलोड किया हुआ है 
  • Memrise 4.6 सितारा रेटिंग के साथ सबसे अच्छे English सीखने वाला App के रूप में जाना जाता है। 
  • Memrise के 10 लाख + review Playstore पर मौजूद है। 
  • Memrise एक बेहतरीन ऑफलाइन App जिससे फ्री में इंग्लिश सीख सकते है। 


4. Busuu ( English Spanish जैसी भाषा सीखें )

Busuu एक Social Media की तरह काम करने वाला App है जिसमें यूजर्स एक दूसरे से English में बात कर सकते है। इससे आपकी ग्रामर और मीनिंग से जुडी समस्याऍ भी सुलझेगी। इसके अलावा इसे आप बिना इंटरनेट की यूज़ कर सकते है और घर बैठे English सीख सकते है। इसमें आपको अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करने वाले व्यक्ति अंग्रेजी बोलने ,सुनने और लिखने में मदद करेंगे। 


Busuu विशेष 

  • Busuu को दुनिया भर में 1 करोड़ + लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है। 
  • Busuu की रेटिंग Playstore पर 4.4 सितारा है 
  • Busuu दुनिया भर में ऑफलाइन बेहतरीन English सीखने वाला App है। 



5. Learn English Grammar 

british coucil द्वारा बनाया गया Learn English Grammar App उन लोगों के लिए काफी सहायक है जिन्हें English Grammar बोलने में काफी परेशानी आती है। इसमें यूजर्स को beginner to advanced तक के 4 Grammar लेवल देखने को मिलते है लेवल आप अपने अनुसार चुन सकते है। 

हर एक लेवल में आपको 12 + टॉपिक देखने को मिलेंगे जिनसे आप अच्छी तरह से English सीख सकते है। अगर आपको English बोलना या लिखना सीखना है तो आपकी Grammar अच्छी होनी चाहिए और इसके लिए आप Learn English Grammar  App का उपयोग कर सकते है। 


Learn English Grammar विशेष 

  • Learn English Grammar को Playstore पर 5 करोड़ + यूजर्स ने डाउनलोड किया हुआ है। 
  • Playstore पर Learn English Grammar App की रेटिंग भी 4.8 सितारा है। 
  • Learn English Grammar App को Playstore पर लाखों यूजर्स ने अपने रिव्यू दिये है जिससे आप इस App के बारे में और अधिक जान सकते है। 


6. HelloTalk 

HelloTalk तक एक बेहतरीन English सीखने वाला App है जिसमें आप उन उन व्यक्तियों से English सीख़ सकते है जो उस भाषा के Native है। इसके माध्यम से आप ऑनलाइन चैटिंग  और Voice मैसेजिंग के माध्यम से अपनी English speaking, reading, listening, writing skills को Improve कर सकते है। HelloTalk से आप English के अलावा कई अन्य भाषा सीख सकते है। 


7. Learn English Daily

इसमें आपको English में बने  बनाए वाक्य मिलेंगे जिन्हें बार बार पढ़कर आप अच्छी तरह से English बोलना सीख सकते है इससे आपकी English Speaking क्षमता भी काफी बढ़ेगी और इसके अलावा Learn English Daily  में आपको कई ऑनलाइन Lesson भी मिल जाएंगे जिसके माध्यम से आप अच्छी तरह से English सीख जाएंगे। 

8. Google अनुवाद 

Google द्वारा संचालित Google अनुवाद English सीखने के लिए एक बेहतरीन App है आप इसके माध्यम से अपने निजी भाषा को किसी भी भाषा में Translate कर सकते है और उसका अर्थ जान सकते है इसके अलावा इसमें आप स्पीकिंग भी कर सकते है। आप पहले एक पैराग्राफ अपनी भाषा में लिखें और फिर उसे उस भाषा में ट्रांसलेट कर लें जिस भाषा को आप सीखना चाहते है। 

अभी इन सभी 10 Apps को डाउनलोड करें 



निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख  10 सबसे अच्छे  English सीखने वाला App पसंद आया होगा और आप भी इन Apps का फायदा उठाकर English जरूर सीखेंगे। English भाषा आज की जरूरत है लेकिन अगर आपको यह नहीं आती तो अपने आप को कम मत समझे बल्कि  10 सबसे अच्छे English सीखने वाला App का इस्तेमाल करें और निरंतर मेहनत करें और आप भी एक दिन English बोलने में चैंपियन बन जाएंगे। 


दोस्तों पास में दिख रहे फेसबुक पेज को लाइक फॉलो करें और सभी सोशल मीडिया पर हमारा साथ दे आपका एक फॉलो बहुत कुछ कर सकता है। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख 10 सबसे अच्छे  English सीखने वाला App में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now