नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

कंप्यूटर कैसे चलाएं - आसान तरिके से जाने हिंदी भाषा में

  नमस्कार दोस्तों आप भी जब किसी को कम्यूटर चलाते हुए देखते है तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा की हम कंप्यूटर कैसे चलाए। दोस्तों भारत डिजिटलीकरण की तरफ बढ़ रहा है और डिजिटल जमाने में कंप्यूटर का महत्व और भी बढ़ जाएगा लेकिन आज कई ऐसे युवा है जिन्हें कंप्यूटर चलाना नहीं आता है और इसलिए वे अपने आप को कमजोर समझते है और इसके लिए वे पैसे देकर कई कोर्स भी करते है और इसी तरह कई प्रयासों से वे कंप्यूटर चलाना सीखते है।

दोस्तों कोई व्यक्ति किसी भी चीज को ऊपर से सीखकर नहीं आता है वे अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर सीखता है अगर दोस्तों आप भी सीखने की उमंग और जज्बा रखते है तो हर Skill आसानी से सीख सकते है। वर्तमान में लॉकडाउन के बाद सभी ऑनलाइन हो चुके है चाहे वे बिजनेस हो या फिर शिक्षा और यह सभी कंप्यूटर के माध्यम से ही संभव है और इस डिजिटल युग के साथ आगे बढ़ने के लिए कंप्यूटर सीखना महत्वपूर्ण है तो चलिए आगे बढ़ते है और आपको बेसिक से कंप्यूटर के बारे में जानकारी देता हूँ और आपके कंप्यूटर कैसे चलाए सवाल को यहीं समाप्त करता हूँ। 

:------- R.T.O क्या है और कैसे बने


कंप्यूटर क्या है और कैसे चलाए 


computer kaise chalaye
Computer kaise chalaye


किसी भी चीज को सीखने से पहले उसके बारे में बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए तो यहाँ पर कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के बारे में जानते है। दोस्तों कंप्यूटर अंग्रेजी के एक शब्द Compute से निकला हुआ है जिसे हिंदी में "गणना करना" शब्द के रूप में जाना जाता है और कंप्यूटर का आविष्कार भी Calculation मशीन या गणना करने के अभिलक यंत्र के रूप में हुआ था। लेकिन अभी इसे कई कार्यो में उपयोग में लिया जाता है और जिसके लिए हमें इसके कई आंतरिक पार्ट्स और बाह्य पार्ट्स की जानकारी होनी चाहिए। 


कंप्यूटर के आंतरिक पार्ट्स और बाह्य पार्ट्स भाग निम्न प्रकार से है। 



आंतरिक पार्ट्स 


कंप्यूटर के आंतरिक पार्ट्स में वे पार्ट्स शामिल होते है जिन्हें कंप्यूटर अपने आप मैनेज करता है और यह सभी कैबिनेट के अंदर होते है। इसमें  CPU , MotherBoard और Drives होती है जिससे प्रोसेसिंग का पूरा कार्य होता है। 



बाह्य पार्ट्स 


कंप्यूटर के बाह्य पार्ट्स को हम सभी अच्छी तरह जानते है और इनका उपयोग भी करते है इसमें मॉनिटर , माउस , कीबोर्ड , स्पीकर और प्रिंटर शामिल होता है। इनके उपयोग से हम आसानी के साथ अपने कंप्यूटर को चला सकते है। 


कंप्यूटर से संबधित निम्न उपकरणों का उपयोग निम्न प्रकार से है 


CPU (Central Processing Unit)


CPU कंप्यूटर का अहम हिस्सा होता है CPU का कार्य उसी तरह होता है जैसे हमारे शरीर में मस्तिष्क का होता है , इसमें ही सारे डाटा से जुड़े प्रोसेसिंग कार्य होते है। इसके अलावा कंप्यूटर के सभी बाह्य भाग जैसे माउस , कीबोर्ड और मॉनिटर CPU से ही जुड़े होते है व इसके आंतरिक भाग में MOtherboard , हार्डडिस्क और RAM होती है जिसके अंतर्गत डाटा सुरक्षित रहता है। 


कीबोर्ड 


कीबोर्ड को हम सामान्यतः टाइपिंग के उदेश्य से जानते है लेकिन कीबोर्ड के बिना कंप्यूटर में हम कोई भी काम नहीं कर सकते है , अगर आप कीबोर्ड एक्सपर्ट बन जाते है तो आपको माउस के बिना भी कंप्यूटर को चला सकते है। कीबोर्ड में कई शार्ट Keys होती है जो यूजर के लिए कंप्यूटर को और भी आसान बनाती है। कीबोर्ड की टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए आप हर दिन प्रयास करते रहे एक दिन आप भी आसानी के साथ कई पृष्ठों को कुछ समय में टाइप कर सकेंगे। वर्तमान में किसी भी सरकारी नौकरी से पहले टाइपिंग टेस्ट होता है इसलिए पहले से तैयार रहे। 


माउस 


माउस किसी भी कंप्यूटर सिस्टम को चलाने के लिए काफी अहम होता है जैसे अगर आप किसी टेस्ट को सेलेक्ट या कॉपी करना चाहते है या फिर किसी लिंक पर क्लिक करना चाहते है तो वहाँ पर माउस की भूमिका काफी अहम होती है। माउस तीन बटन होते है लेफ्ट बटन से आप किसी सॉफ्टवेयर को ओपन कर सकते है व बीच वाले से आप ऊपर नीचे कर सकते है और तीसरे बटन से आप किसी अप्प , वेबसाइट और डेस्कटॉप के सभी विकल्पों को देख सकते है। 


यूपीएस 


दोस्तों अगर आप बार बार लाइट जाने वाले क्षेत्र में रहते है तो यूपीएस आपके लिए काफी अच्छा है इससे आप अपने कंप्यूटर में अचानक बिजली जाने पर होने वाली समस्याओं से निजात पा सकते है। यह कंप्यूटर को लाइट जाने के बाद भी थोड़ी देर तक चालू रखता है इससे आप अपने महत्वपूर्ण Files को पहले ही सेव कर सकते है। हालाँकि यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन अगर यूपीएस ले सकते है तो जरूर लें। 


मॉनिटर 


मॉनिटर भी कंप्यूटर का महत्वपूर्ण हिस्सा है , किसी भी चीज को देखने के लिए मॉनिटर की आवश्यकता है यह एक आउटपुट डिवाइस है जो यूजर की इच्छा अनुसार कार्य करता है। मॉनिटर कई प्रकार के होते है जिसमें LED , LCD और Plasma शामिल है , मॉनिटर को CPU में कनेक्ट करके यूजर सभी फाइल को देख सकता है। 


इन सभी के अलावा स्कैनर और प्रिंटर भी आप ले सकते है लेकिन अगर आप पहली बार कंप्यूटर ले रहे तो आपको ऊपर बताए उपकरणों की आवश्यकता होगी। 


:--------- संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय


कंप्यूटर कैसे चलाये 


दोस्तों अगर आपने अभी अभी नया कंप्यूटर लिया है और उसे चलाना चाहते है तो निम्न चरणों को फॉलो करें। 


  • सबसे पहले मॉनिटर और CPU को इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड से चालू करें 
  • अब CPU पर बने Switch बटन को दबाएँ 
  • Switch बटन को दबाते ही कंप्यूटर चालू हो जाएगा 
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर Switch User लिखा आएगा जिसमें आप अपने पासवर्ड डालें और एंटर प्रेस करें। 
  • अब आपके सामने आपकी डैशबोर्ड स्क्रीन खुल जाएगी। 
  • अगर आप अपने कंप्यूटर के सभी प्रोग्राम देखना चाहते है तो विंडोज पर क्लिक करें। 


कंप्यूटर को ShutDown कैसे करें 


दोस्तों कंप्यूटर को कभी भी Main Switch से ना बंद करें। अपने कंप्यूटर को बिना क्षतिपूर्ति के बंद करने के लिए निम्न चरण देखें। 


  • सबसे पहले मॉनिटर की स्क्रीन पर दिख रहें विंडोज के चिन्ह पर क्लिक करें 
  • अब आपको दाएँ तरफ ShutDown का बटन दिखेगा 
  • बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपका PC अपने आप बंद हो जाएगा। 


कंप्यूटर में Microsoft Office कैसे चलाए 


  • कंप्यूटर में Microsoft Office चलाने के लिए 
  • सबसे विंडोज पर क्लिक करें 
  • अब आपके सामने नीचे की तरफ सर्च बार आएगा 
  • आप Microsoft Office में Excel , Word जो भी चलाना चाहते है उस पर क्लिक करें 
  • अब आपके सामने Microsoft Office Open हो जाएगा। 

कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाए 


  • कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए आपको Chrome , Firefox और Operamini आदि में से किसी एक की आवश्यकता होगी। 
  • Google Chrome सबसे अच्छा Browser है जिसमें आप कंप्यूटर में आसानी के साथ इंटरनेट चला सकते है। 
  • आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर को किसी भी इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करना है। 
  • अब आपको Chrome open करना है 
  • अब आप आसानी के साथ अपने कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते है। 

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे Install और Uninstall करें 


  • पहले हम सॉफ्टेवयर को Install करने के बारे में जानते है। 
  • सबसे पहले आपको इंटरनेट के माध्यम से सॉफ्टेवयर को डाउनलोड करना है 

  • सॉफ्टवयर के डाउनलोड होने के पश्चात आपको Browser को बंद करना है और PC के डाउनलोड फोल्डर में जाना है। 
  • सॉफ्टवेयर Exe.. फाइल में डाउनलोड होता है। 
  • अब आपको सॉफ्टवेयर पर दो बार क्लिक करना है अब वे आपके सिस्टम में Install होना शुरू हो जाएगा। 
  • इतनी आसानी के साथ आप अपने कंप्यूटर में सॉफ्टेवयर Install कर सकते है। 
अब हम जानते है की सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में से Uninstall कैसे कर सकते है। 
  • सबसे पहले एक बार फिर से विंडोज़ Section में जाए 
  • अब आपको दाएँ तरफ कंट्रोल पैनल नजर आएगा इस पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने कंट्रोल पैनल का डैशबोर्ड नजर आएगा 
  • यहाँ पर Uninstall प्रोग्राम पर क्लिक करे अब आपके सामने Install सॉफ्टवेयर की List नजर आएगी। 
  • आपको जिस भी सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करना है उस पर राइट क्लिक करें और Uninstall को चुनें। 
  • अब आपके Computer से वे सॉफ्टवेयर Uninstall होना शुरू हो जाएगा। 
  • प्रोसेसिंग समाप्त होते ही सॉफ्टवेयर uninstall हो जाएगा। 


Computer चलाना कैसे सीखें 

दोस्तों वर्तमान में कंप्यूटर सीखने के लिए आपके सामने कई प्लेटफॉर्म मौजूद है जहाँ से आप आसानी से कुछ ही दिनों के भीतर कंप्यूटर चलाना सीख सकते है। 

Youtube 

Youtube किसी भी स्किल को सीखने के लिए बेहतरीन Platform है यहाँ पर आपको अच्छी से अच्छी जानकारी High Quality में मिल जाएगी। इसलिए Youtube को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है। दोस्तों आपको Youtube पर जाना है और सर्च में टाइप करना है Full Computer Tutorial In Hindi और आपके सामने कई सारी वीडियो आ जाएगी जिन्हें देखकर आप आसानी के साथ Computer चलाना सीख सकते है। Youtube को सिर्फ Entertainment के नजरिये से न देखें यहाँ से आप बोहत कुछ सीख सकते है। 

Computer Book 

 दोस्तों आप घर बैठे Book पढ़कर भी आसानी से Computer चलाना सीख सकते है इसके लिए आपको बाजार में कई Books मिल जाएगी। इसके अलावा Computer सीखने के लिए Computer Made Easy Book को भी पढ़ सकते है इससे आप कुछ दिनों में Computer की बेसिक से एडवांस जानकारी प्राप्त कर सकते है। Book में आपको सभी चीजें पहले से ही लिखी मिलेगी इसलिए आपको दूसरे खर्चे की आवश्यकता भी नहीं होगी। 

ऑफलाइन कोर्स करें 

आप अपने शहर के किसी भी नजदीकी Computer संस्था में जाकर भी Computer चलाना सीख सकते है। कोचिंग में आपकी सहायता के Teacher भी मौजूद होंगे जो आपको Computer को पूरी detail के साथ सिखाएंगे। ऑफलाइन में आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे वो आपके कोर्स पर निर्भर करते है। Computer Course 3 महीने , 6 महीने और 12 महीने तक का होता है इसके अलावा ज्यादा जानकारी आप कोचिंग से प्राप्त कर सकते है। 


निष्कर्ष 

उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख कंप्यूटर कैसे चलाए पसंद आया होगा और आपको Computer के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला होगा। दोस्तों अगर आपको इस लेख से संबधित कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 


अगर आपको लगता है आपको इस लेख कंप्यूटर कैसे चलाएं में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ