Latest Post

50/recent/ticker-posts

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय - Sandeep Maheshwari Biography In Hindi


नमस्कार दोस्तों क्या आप भी संदीप माहेश्वरी के बारे में जानने के लिए उत्सुक है। दोस्तों संदीप माहेश्वरी जी भारत के टॉप उद्यमियों में से एक है और साथ ही वे Youtuber और एक मोटिवेशनल स्पीकर भी है जो भारत की युवा पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए उनमें अपने विचारों द्वारा जोश भरते रहते है। आज के इस लेख में संदीप माहेश्वरी की बायोग्राफी के बारे में जानेंगे। 


संदीप माहेश्वरी बायोग्राफी 


Sandeep Maheshwari Biography In Hindi



संदीप माहेश्वरी को किसी भी प्रकार के introduction की जरूरत तो नहीं है लेकिन फिर भी लाखों लोगों के अंदर जीतने  और कुछ कर दिखाने की उम्मीद को जगाते है संदीप माहेश्वरी जी। संदीप माहेश्वरी जी का जन्म 28 सितम्बर 1980 में दिल्ली के एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। संदीप जी शुरुआत से कई छोटे बड़े बिजनेस करना पसंद करते थे और उन्होंने इस प्रकार कई बिजनेस किए जो उस समय छोटे थे लेकिन उन बिजनेस Ideas को आज कई बड़ी कंपनिया फॉलो कर रही है।


संदीप जी के पिता एलुमिनियम का कारोबार करते थे लेकिन 10 साल से चला आ रहा उनका यह कारोबार एक दम से पूरी तरह बंद हो गया और इस कारण संदीप जी के परिवार को कई आर्थिक संकट झेलने पड़े और उनके पिताजी भी Depression में रहने लगे। संदीप जी ने परिवार का गुजारा करने के लिए कई काम करने शुरू कर दिए जैसे एसटीडी , पीसीओ और कॉल सेंटर में काम करने लगे लेकिन यह काम भी वे ज्यादा दिन तक नहीं कर पाए और अब वे खुद भी Frustrated होने लगे। लेकिन उन्होंने संघर्ष किया और अपने जीवन में आज यह मुकाम हासिल किया। 


संदीप माहेश्वरी जी की शिक्षा 


संदीप माहेश्वरी जी कॉमर्स स्टीम के छात्र थे जिन्होंने स्नातक के दौरान अपने आर्थिक संकटो के कारण परिवार को चलाने के लिए कॉलेज को बीच में ही छोड़ दिया और अपने लिए काम ढूँढने लग गए। संदीप जी कॉलेज ड्रॉपआउट करने के बाद भी कड़ी मेहनत और संघर्ष से आज भारत के टॉप उद्यमी में शामिल है। 


:------- R.T.O क्या है और कैसे बने


संदीप जी का बदलता जीवन 


संदीप जी को जब सभी जगह Rejection मिलने लगा तो वे काफी परेशान हो गए क्यूँकि घर खर्च चलाने के लिए उन्हें 8-10 हजार की नौकरी की आवश्यकता थी। इसी तरह संदीप जी 18 साल के हो गए लेकिन तकलीफें कम नहीं हुई ,तभी संदीप जी का दोस्त उन्हें एक Multinational Company के सेमिनार में लेकर गया लेकिन संदीप जी को वहाँ पर कुछ समझ नहीं आया तभी सेमिनार के अंत में एक लड़का स्टेज पर आया और उसने कहा मै हर महीने ढाई लाख रुपए हर महीने कमाता हूँ |


इस बात को सुनकर संदीपजी को काफी आश्चर्य हुआ और वे सोचने अगर यह कर सकता है तो मै क्यों नहीं। इससे संदीप जी को काफी हौसला मिला और उन्होंने कई नए काम शुरू कर दिए उनमें से एक था मॉडलिंग करना लेकिन हमेशा की तरह वे इसमें भी सफल नहीं हो पाए। अब संदीप जी ने हार नहीं मानी और उनके अंदर कुछ कर दिखाने का जज्बा आ गया। 


संदीप जी का फोटोग्राफी करियर 


संदीप जी models की Struling को देखते हुए उनके लिए कुछ करना चाहते है और उसी समय उनका दोस्त अपने मॉडलिंग फोटोग्राफ्स का पोर्टफोलियो लेकर आया और इससे संदीप जी के  मन का सवाल भी पूरा हो गया और उन्होंने सोचा मै फोटोग्राफी करूंगा। संदीप जी को फोटोग्राफी के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं थी और इसके लिए उन्होंने दिल्ली में 2 हपते का फोटोग्राफी कोर्स किया।


अपने फोटोग्राफी बिजनेस को बढ़ाने के लिए उन्होंने अख़बार में AD प्रकाशित किया इससे कई मॉडल उनकी तरफ आकर्षित हुई जिससे उनको महीनें की 20 - 25 हजार की कमाई शुरू होने लगी। संदीप जी पैसो के साथ नाम भी कमाना चाहते थे इसलिए उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बारे में सोचा और 2003 में 22 साल के संदीप माहेश्वरी ने 100 से ज्यादा मॉडल की 10,000 से ज्यादा यूनिक तस्वीरें खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। इससे संदीप माहेश्वरी को फोटोग्राफी और मॉडलिंग की दुनिया में सभी जानने लगे। 


Images Bajar की शुरुआत 


वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के पश्चात कई Ad एजेंसियों ने संदीप जी से  सम्पर्क किया और उनसे कहा आप हमें मॉडल के photographs बेच सकते है जिनके आपको पैसे भी मिलेंगे। तभी संदीप जी ने सोचा की इसी तरह कई Ad एजेंसियों को photographs की आवश्कयता होगी और इसी तरह किसी प्लेटफॉर्म पर ऐसी सभी Images उपलब्ध हो जहाँ से एजेंसी आसानी से अपनी Requirement के अनुसार उन Images को खरीद सकें जिससे मॉडल्स को भी काम मिल सकें और एजेंसियों को भी इधर उधर भटकना न पड़े |


और बस संदीप जी के इसी IDEA ने भारत की सबसे बड़ी स्टॉक वेबसाइट Images bajar बना डाली जहाँ पर आज बड़ी मात्रा में मॉडल्स की फोटो मिलती है जिन्हें हम किसी होल्डिंग या newspaper में देखते है। दोस्तों इतने फैलियर्स आने के बाद भी आज संदीप माहेश्वरी जी ने दुनिया के सामने कुछ कर दिखाया। 


:------ ENGLISH बोलना कैसे सीखें 


संदीप माहेश्वरी जी के अवार्ड और कामयाबी 


  • संदीप माहेश्वरी जी को साल 2013 “Entrepreneur India Summit” के द्वारा  Creative Entrepreneur of the Year का अवॉर्ड दिया गया। 
  • Bussiness World मैगजीन में संदीप जी को भारत का सबसे होनहार उद्यमी बताया। 
  • ग्लोबल मार्केटिंग फोरम द्वारा संदीप जी को Star Youth Achiever Award से नवाजा गया। 
  • ब्रिटिश हाई कमीशन जो British Council का एक डिवीजन है उनके द्वारा संदीप जी को Young Creative Entrepreneur Award से नवाजा गया। 
  • “ET Now” टेलीविज़न चैनल के द्वारा संदीप माहेश्वरी जी को शीर्ष उद्यमी का अवार्ड दिया। 
  • इसके अलावा कई बड़े मीडिया जैसे The Economic Times, India Today ने भी संदीप जी चरित्र और कुशल उद्यमिता को दुनियाँ के सामने बताया है। 


संदीप माहेश्वरी जी के टॉप 10 मोटिवेशनल विचार 



"आसान है "


सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग


जीत और हार आपकी सोच पर निर्भर करती है ,

मान लो तो हार होगी और अगर ठान लो जीत होगी। 


जब तक आप अपने आप से न हार जाओ ,

तब तक दुनिया की कोई भी ताकत आपको हरा नहीं सकती। 


सपने को पाने के लिए समझदार नहीं 

थोड़ा सा पागल बनना पड़ता है। 

:------ CID और CBI क्या है

अगर आप उस वक्त मुस्कुरा सकते हो 

जब आप अंदर से पूरी तरह से टूट चुके हो 

 तो दुनियाँ की कोई भी ताकत तुम्हें तोड़ नहीं सकती 


जहाँ तक भी रास्ता दिख रहा वहाँ तक तो चलो , आगे का रास्ता वहाँ पहुंचने के बाद दिखने लग जाएगा 

मेहनत इतनी ख़ामोशी से करो 

की कामयाबी शोर मचा दे 


जिनमें अकेले चलने का हौसला होता है 

एक दिन उनके पीछे काफिला होता है 


कामयाब लोग अपने फैसले से दुनिया बदल देते है 

जबकि नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल देते है। 


जिससे किसी को उम्मीद नहीं होती ,

अक्सर वहीँ लोग कमाल करते है। 


मेहनत इतनी ख़ामोशी से करो 

की कामयाबी शोर मचा दे 


जिनमें अकेले चलने का हौसला होता है 

एक दिन उनके पीछे काफिला होता है 


कामयाब लोग अपने फैसले से दुनिया बदल देते है 

जबकि नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल देते है। 


जिससे किसी को उम्मीद नहीं होती ,

अक्सर वहीँ लोग कमाल करते है। 

 -------- DIGITAL MARKETING से पैसे कैसे कमाएं 


निष्कर्ष 


दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको संदीप माहेश्वरी जी की बायोग्राफी पसंद आयी होगी , दोस्तों संदीप जी के जीवन से हमे यह प्रेरणा मिलती है की आप कितनी भी फेल हो जाओ लेकिन आपको संघर्ष और मेहनत करते रहना चाहिए। 


संदीप जी आज हर भारतीय युवा को आगे बढ़ने के लिए मोटीवेट करते है उनके सेशन सभी के लिए फ्री है। संदीप जी के यूट्यूब पर डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है लेकिन वे यूट्यूब से एक रुपया भी नहीं कमाते है। दोस्तों मै खुद संदीप सर को पिछले काफी सालों से फॉलो कर रहा हूँ और मुझे इनसे काफी कुछ सीखने को मिला है। दोस्तों संदीप जी के लिए कमेंट में एक लाइन जरूर कुछ कहे। 



FAQ


संदीप माहेश्वरी जी की पत्नी का नाम क्या है ?

 

संदीप माहेश्वरी जी की पत्नी का नाम रूचि माहेश्वरी है। 



संदीप माहेश्वरी जी ने image bazar की स्थापना कब की थी ?


संदीप जी ने साल 2006 में Image bazar की स्थापना की थी। 



संदीप माहेश्वरी जी कहाँ पर रहते है ?


संदीप माहेश्वरी भारत की राजधानी नईदिल्ली में रहते है। 


संदीप माहेश्वरी जी की लम्बाई कितनी है ?


संदीप माहेश्वरी जी की लम्बाई 5 फीट 9 इंच है। 



संदीप माहेश्वरी जी की जाति क्या है ?


संदीप माहेश्वरी जी बनिया जाति से है। 



संदीप माहेश्वरी जी का जन्म कब हुआ ?


संदीप माहेश्वरी जी का जन्म 28 सितम्बर 1980 को पुरानी दिल्ली में हुआ। 



संदीप माहेश्वरी जी कौनसा बिजनेस करते है ?


संदीप माहेश्वरी जी फोटो ग्राफर, उद्यमी, पब्लिक स्पीकर आदि का व्यवसाय करते है। 



संदीप माहेश्वरी जी के कितने बच्चे है ?


संदीप माहेश्वरी जी के 2 बच्चे है एक लड़का (ह्रदय माहेश्वरी ) और एक लड़की है। 




:--------- गणतंत्र दिवस हिंदी शायरी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ