New Post

10/recent/ticker-posts

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं - पूरी जानकारी हिंदी में

 

दोस्तों वर्तमान में हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है और इसके बारे में यूजर यूट्यूब और गूगल पर भी सर्च करता है और उसके सामने हर बार एक शब्द आता है डिजिटल मार्केटिंग। यह शब्द सुनने में तो काफी Common और आसान नजर आता है लेकिन इसका सही Mean क्या है और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं यह सवाल सभी को परेशानी में डालता है। 

इस लेख में आप डिजिटल मार्केटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग से पैसे कैसे के बारे में पूरी तरह जानेंगे। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग घर बैठे पैसे कमाने के कई अवसर प्रदान करता है लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी और काफी समय देना होगा। इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए ज्यादातर लोगों को सिर्फ यूट्यूब  और ब्लॉगिंग का ही ख्याल आता है लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे कई माध्यम है जिनके लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते  है। Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं लेख को अच्छी तरह से पढ़ें ताकि आपको डिजिटल या इंटरनेट मार्कटिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल सकें। 

:---------  INSTAGRAM से पैसे कैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 

digital marketing se paise kaise kamaye


दोस्तों पहले कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए हर दुकान पर जाती थी। इसके लिए वे सेल्समैन को रखती थी जो कंपनी क्लाइंट को उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी तरह बताता था और उसे संतुष्ट करता था। लेकिन वर्तमान में सबकुछ बदल चूका है कंपनिया अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सोशल मीडिया , वेबसाइट , वीडियो मार्केटिंग , कंटेंट मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग का प्रयोग करती है जिससे उन्हें कई पर भी न जाकर ऑफिस में बैठे बैठे काफी सेल्स जनरेट होती है जिससे उन्हें Profit भी ज्यादा होता है। 


डिजिटल मार्केटिंग में यूजर इन्वेस्टमेंट और Without intvestment दोनों तरिके से पैसे कमा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के निम्न तरिके है। 


  • SEO 
  • Content Marketing
  • Blogging
  • Website Designing
  • Social Media Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Mobile Marketing
  • Email Marketing


SEO 

डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के लिए SEO एक बहुत बड़ा फैक्टर है जो किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन माध्यम से Grow करने में काफी कारगर साबित होता है। एक SEO Expert कई Freelancing Platforms पर 1 घंटे का 50$ से ज्यादा चार्ज करता है तो अगर आप भी इस Field में एक्सपर्ट हो जाते है तो भारत की किसी भी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में आप आसानी से High सैलरी Job कर सकते है। SEO के लिए निम्न फैक्टर्स होते है जैसे On Page SEO , OFF Page SEO , Keyword Research , Backlinks और Promotion जैसे फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए SEO किया जाता है। 

SEO में किसी बिज़नेस से संबधित जो भी सर्च क्वेरी होती है उसे कीवर्ड कहा जाता है। क्लाइंट की वेबसाइट को उस Specific Keyword पर SEO के फैक्टर्स ( ऑन पेज SEO , ऑफ़ पेज SEO , बैकलिंक ) को ध्यान में रखते हुए गूगल के 1st पेज में रैंक करना जिससे उसे अपने बिजनेस के लिए ज्यादा से ज्यादा सेल्स और लीड मिल सके। इस प्रकार डिजिटल मार्केटिंग में SEO को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

:--------- SEO कैसे करें

Content Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में Content को King माना जाता है। Content डिजिटल मार्केटिंग में वहीं काम करता है जो ऑफलाइन  मार्केटिंग में सेल्समेन करता है। ग्राहक को अपनी सेवाएँ और प्रोडक्ट को बेचने से पहले संतुष्ट करने के लिए Content Marketing करनी होती है। 

जैसे अगर आप किसी मोबाइल फ़ोन के बारे में Review लिखते है और उसे पढ़ने के पश्चात अगर ग्राहक उस प्रोडक्ट की गुणवत्ता से संतुष्ट होता है तभी वे उस प्रोडक्ट को खरीदता है। डिजिटल मार्केटिंग में क्लाइंट Content को देखकर उस कंपनी की सेवाएँ या प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसे डिजिटल माध्यम में Content मार्केटिंग कहा जाता है। 

Blogging या Website Marketing 

किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन माध्यम पर लाने के लिए सबसे जरूरी होती है वेबसाइट जिससे यूजर आपकी प्रोडक्ट और सेवाओं को देख सकता है। इसके अलावा अगर आप Website डिज़ाइन करने में एक्सपर्ट है तो आप आसानी से हाई सैलेरी वाली जॉब किसी भी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में पा सकते है। 

इसके अलावा वेबसाइट पर Content डालकर आप गूगल एडसेंस से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते है जिसे हम Blogging के नाम से जानते है। इसमें ब्लॉगर एक Niche से संबधित कई Blog लिखता है और उसकी SEO करता है जब उसका ब्लॉग Google में रैंक होने लगता है तो वे उसे कई तरह से monitize करके अच्छी कमाई करता है। इस प्रकार Blogging भी डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का अच्छा माध्यम है। 

:---------- BLOGGING से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing 

Affiliate Marketing पूरी तरह कमीशन आधारित होती है। इसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट या सेवा की सेल्स को बढ़ाने के लिए उसे जो भी बेचता है उसे निर्धारित कमीशन प्रदान करती है इससे कंपनी और Affiliate Marketer दोनों को फायदा होता है। 

जैसे Amazon सबसे बड़ी E - Commerce कंपनी है जो अपना एक Affiliate Program चलाती है जिसे Amazon एसोसिएट के नाम से जानते है। इस प्रोग्राम में जुड़कर कोई भी यूजर Amazon के प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन अर्जित कर सकता है। वर्तमान में इंटरनेट पर Amazon के अलावा Clickbank , Digistore और कई Hosting कंपनिया एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। Affiliate Marketing Free और Paid दोनों तरीकों से होती है। 


Social Media Marketing 

डिजिटल मार्केटिंग में Social Media Marketing सबसे अच्छी मानी जाती है। Facebook , Instagram , Pinterest और Linkedin ऐसे Social Media नेटवर्क है जिनसे बिलियन यूजर्स जुड़े हुए है और इसके माध्यम से मिलियन प्रोडक्ट्स Sell होते है। Social Media Marketing में Social Media Influncers काफी अहम भूमिका निभाते है। 

सभी कपंनिया Social Media Influncers से जुड़कर अपने Product या सेवा का प्रमोशन करवाती है क्यूँकि लोग कंपनी से ज्यादा एक Influcer पर भरोसा करते है और जो भी सामान वे अपनी Audience को बताते है उसे ऑडियंस भी बड़ी मात्रा में खरीदती है। इस प्रकार अगर आप अपने सभी Social Media नेटवर्क पर Followers को बढ़ा लेते है तो आप भी डिजिटल मार्केटिंग से अच्छी कमाई अर्जित कर पाएंगे। 

:---- FACEBOOK से पैसे कैसे कमाए

Email Marketing 

Email Marketing किसी भी ऑनलाइन बिजनेस के लिए सेल्स और लीड जनरेट करने का सबसे अच्छा तरीका है। 1 Email की कीमत कम से कम 1$ मानी जाती है अगर आपके पास एक बेहतरीन Email List है तो आप आसानी के साथ हर महीने लाखों रुपए कमा सकते है। 

इसमें कंपनी ग्राहक को प्रोडक्ट की पूरी Detail के साथ उसे Email करती है और इससे उस प्रोडक्ट के सेल्स होने के चांस भी बढ़ जाते है। Email Marketing के जरिये कंपनी अपने प्रोडक्ट को लाखों ग्राहकों तक पहुँचा सकती है। दोस्तों अगर आप 1 हजार Targeted Audience की list बना लेते है तो भी आप अपने  प्रोडक्ट को आसानी से सेल कर सकेंगे। 

Video Marketing 

वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग में Video Marketing सबसे प्रचलित मार्केटिंग है और इससे कई Digital Marketer आसानी से लाखों रूपये कमाते है। भारत में यूट्यूब , फेसबुक , इंस्टाग्राम और अन्य कई शॉर्ट वीडियो एप्प है जिनसे आप आसानी से डिजिटली Grow  कर सकते है। वर्तमान में Audience पढ़ने के बजाय देखना काफी पसंद करती है इस कारण Video Marketing काफी ट्रेंड में है। 

Video Marketing में Youtube और Facbook सबसे अच्छे Plaforms है जहाँ Video टूटोरियल बनाने के पैसे मिलते है इसके अलावा इनसे name और fame भी बढ़ती है जो आपको अन्य सोशल मीडिया platforms पर grow करने में सहायक होती है। Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको निरंतर काम करते रहना होगा व इसके साथ ही धैर्य भी रखना होगा। Video Marketing के लिए आपको वीडियो Creation और Editing Skill सीखनी होगी। Video Marketing से आपकी पहचान बढ़ती है। 


Mobile Marketing

दोस्तों अभी के समय में आपको हर किसी  हाथ में एक स्मार्टफोन जरूर नजर आएगा जिसने नई Digital Marketing का नया तरीका सभी के सामने प्रस्तुत किया है। सभी कंपनिया Mobile Optimized हो चुकी है। Mobile marketing को दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण मानती है। 

वर्तमान में अपनी सेवाओं और प्रोडक्ट्स को Mobile marketing के माध्यम द्वारा आसानी से Targeted Mobile users तक निम्न प्रकार से पहुँचा सकते है। 

App Marketing  द्वारा 

वेबसाइट की तरह App बनाकर भी डिजिटल माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते है इसके अलावा App Devlopment की सर्विसेस देकर भी अच्छी कमाई कर सकते है। इसके अलावा अपना App बनाकर भी उसे Play Store और App Store में List कर सकते है इससे गूगल Admobe और स्पोंसरशिप से भी काफी अच्छी earning कर सकते है। कोई कपंनी App के माध्यम से आसानी के साथ कई Targeted Mobile Users तक अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को पहुँचा सकती है। 

SMS Marketing द्वारा 

दोस्तों कई डिजिटल मार्केटिंग एजेंसिया जब भी अपनी कोई सेवा या प्रोडक्ट Audience को फ्री में Provide करवाती है तब वे यूजर से एक Form भरवाती है जिसमें वे यूजर का नाम , ईमेल और मोबाइल नंबर मांगती है। इसके पश्चात वे इस डाटा को Collect करके अपने पास सुरक्षित रखती है और जब भी कोई  नया प्रोडक्ट बाजार में लाती है तो उस डाटा के यूजर्स को ईमेल और SMS द्वारा अपने प्रोडक्ट को पहुँचाती है इससे उसके Product Sell होने की Priority भी काफी बढ़ जाती है। SMS Marketing को इंटरनेट से पहले भी उपयोग में लाया जाता था और आज भी यह काफी प्रभावशाली है। 

Digital Seller बनें 


Dropshipping 

दोस्तों अगर आप वेबसाइट , एप्प या एफिलिएट मार्केटिंग करने  में सक्षम नहीं है तो आप अपने प्रोडक्ट का ऑनलाइन स्टोर Open कर सकते है। इसके लिए आप अली एक्सप्रेस से प्रोडक्ट को अपने स्टोर में लिस्ट कर सकते है इससे आप प्रोडक्ट को बेचकर काफी अच्छी कमाई कर सकते है। 


अमेज़न सैलर बने 

दोस्तों Amazon दुनिया का सबसे बड़ा E - commerce प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप अपने निजी प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है। Amazon पर बड़ी मात्रा में Product बिकते रहते है तो इसलिए आप भी आसानी से Amazon का sellr अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते है। 


निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं पसंद आया होगा और आप भी डिजिटल मार्केटिंग की तरफ बढ़ना चाहेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में आप एक बेहतरीन करियर बना सकते है , जहाँ पर सरकारी जॉब के लिए कम्पटीशन काफी बढ़ गया है तो आप कुछ Skill सीखकर  डिजिटल मार्केटिंग में हाई सैलेरी जॉब आसानी से पा सकते है। 

दोस्तों भारत डिजिटलीकरण की तरफ बढ़ रहा है और सब कुछ डिजिटल हो रहा है इस डिजिटल दौर में आप कहीं पीछे न रह जाए इसलिए अभी समय है की डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाए और भारत को डिजिटल बनाने में अपना योगदान दें  .

अगर आपको लगता है आपको इस लेख Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


 :---------- JIO PHONE में MOVIE डाउनलोड कैसे करें


टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां