New Post

10/recent/ticker-posts

12th के बाद क्या करें - साइंस , कॉमर्स और आर्ट्स के छात्र जाने

  

12th के बाद क्या करें यह सवाल आपके जीवन में कभी न कभी आया होगा या अगर आप छात्र है और आपने अभी अभी 12th की पढ़ाई खत्म कर ली है। कई छात्र तो 10th के पश्चात चयनित विषय के आधार पर पढ़ाई करते है जैसे Arts के Students B.A. , Science के Students B.sc और Commerce के Students B.com करते है लेकिन कई छात्र इन सभी के साथ साथ कुछ कोर्स भी करना पसंन्द करते है जिससे वे पढ़ाई के साथ साथ जॉब भी कर सकें। 

इस कारण वे अपने भविष्य के लिए सही निर्णय लेने में जूझते  नजर आते है।  भारत में 10th सभी समान Subject ही पढ़ते है लेकिन उसके पश्चात छात्र अपने करियर में जो भी बनना चाहता है जैसे वे डॉक्टर , इंजीनियर बनने के लिए Science चुनता है तो कोई वकील , राजनेता बनने के लिए Arts चुनता है और उसी प्रकार C.A. या अकउंटेंट बनने के लिए Commerce चुनते है तो दोस्तों लेकिन इन सभी Subject में 12th के बाद क्या करें उसके बारे में आप इस लेख में जानेंगे। 


12th के बाद क्या करें 

12th के बाद क्या करें
12th के बाद क्या करें -   साइंस , कॉमर्स और आर्ट्स के छात्र जाने  

दोस्तों वर्तमान में इंटरनेट के कारण 12th के बाद क्या करें इस सवाल का जवाब मिलना काफी आसान हो गया है और जिससे छात्र आसानी से अपने विषय को चुनने में सफल होते है। 12th  में छात्रों के पास तीन विषय - Science , Arts और Commerce होते है। Science विषय को दोनों विषय के मुकाबले काफी कठिन माना जाता है। 

क्यूंकि इसमें Technical और Theoretical विषय होता है और छात्र अपनी इच्छा के अनुसार इसे चुनता है। 12th के पश्चात छात्र के पास कई विकल्प होते है और इसी कारण वे अपने करियर के लिए सही विषय  चुनने में सफल नहीं हो पाते है। लेकिन इस लेख में 12th के बाद Science , Commerce और Arts के छात्रों को किस प्रकार के कोर्स या डिग्री के लिए पढ़ाई करनी चाहिए के बारे में जानेंगे। 

:-------- पढ़ाई में मन कैसे लगाए

12th Science के बाद क्या करें ?


जो छात्र अपने करियर में डॉक्टर और इंजीनयर बनना चाहते है वे 10th के पश्चात Science विषय को चुनते है। Science विषय को काफी कठिन विषय माना जाता है लेकिन छात्र और उनके parents फिर भी इस विषय में काफी रूचि दिखाते है। इसके अलावा Science के छात्र आगे जाकर दूसरे विषय जैसे Arts और Commerce को भी चुन  सकता है लेकिन यह काम  Arts और Commerce के छात्रों के लिए काफी मुश्किल होता है। 


Science में तीन Category या Group होते है जो निम्न  प्रकार से है। 


  • PCB:- Physics, Chemistry, Biology 
  • PCM:- Physics, Chemistry, Math
  • PCM:- Physics, Chemistry, Maths + Additional Biology 


12th के बाद PCB Science Steam में  क्या करें 

12th में PCB Science Steam का चयन करने वाले ज्यादतर छात्रों की रूचि बायोलॉजी की तरफ होती है और वे डॉक्टर बनना पसंद करते है। इस विषय में PCB के अलावा अंग्रेजी अनिवार्य होती है। PCB Science Steam के छात्र B.SC , MBBS और BAMS आदि कोर्स के बारे में पढ़ाई करते है। 


PCB Science Steam के लिए प्रमुख कोर्स 

PMT ( प्री मेडिकल टेस्ट ) :- जो छात्र डॉक्टर बनना चाहते है उनके लिए PCB Science Steam से 12th पास करने के पश्चात PMT शानदार विकल्प होता है। अगर छात्र PMT में पास हो जाते है तो वे आसानी से कम पैसे में डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते है। PMT की परीक्षा को नीट के रूप में जाना जाता है और हर वर्ष नेशनल एलिजिबलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट होता है जिसमें PCB Science Steam में 50% या अधिक अंको से पास होने वाला छात्र ही बैठ पाता है।   


B.SC :- जो छात्र Science में ग्रेजुएशन करना चाहते है उनके लिए PCB / PCM Science Steam से 12th पास करने के पश्चात B.SC (बैचलर ऑफ़ साइंस ) डिग्री करना एक अच्छा विकल्प है। इसे करने के पश्चात किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं लगती है लेकिन अगर आपके पास B.SC की डिग्री नहीं है तो भी नौकरी नहीं लग सकती है। इसलिए छात्र अन्य कोर्स के साथ B.SC भी जरूर करें। 


इसके अलावा PCB Science Steam के छात्र MBBS, BHMS Biotechnology, BNYS, B.Pharma, B.D.S 

B.V.SC और Nursing कोर्स जिसे PCB Science Steam से 12th पास छात्र करके चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। इन कोर्स में से कई कोर्स ऐसे है जिसे करके छात्र किसी प्राइवेट हॉस्पिटल या क्लिनिक में आसानी से जॉब कर सकते है।  

:------ राजस्थान के लोकदेवता

PCM Science Steam 12th पास के बाद क्या करें 

जिन छात्रों की रूचि Mathamatics या Physics में होती है वे छात्र PCM Science Steam में पढ़ना पसंद करते है। इस क्षेत्र के छात्र आगे जाकर इंजीनियर और पायलट बन सकते है लेकिन यह उनकी काबिलियत पर निर्भर करता है। PCM Science Steam में PCM विषय के अलावा अंग्रेजी पढ़ना अनिवार्य होती है तो जानते है PCM Science Steam 12th  के पश्चात छात्र कौनसे Course और डिग्री की पढ़ाई कर सकते है। 


B.Tech :- अगर आप एक इंजीनियर बनना चाहते है तो आप PCM Science Steam से 12th पास करने के पश्चात B.Tech कर सकते है। B.Tech के लिए राज्य स्तर व राष्ट्रीय स्तर पर कई एंट्रेन्स एग्जाम होते है जिसमें उत्तीर्ण होने के पश्चात आप B.Tech में प्रवेश के लिए Elidigible हो जाएँगे। इससे आप सिविल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर या फिर सॉफ्टवेयर इंजिनियर बन सकते है और अपने करियर को अच्छा बना सकते है। 


NDA :-- अगर आप देश के रक्षा क्षेत्र में नौकरी करना चाहते है तो आप PCM Science Steam से 12th पास करने के पश्चात NDA की परीक्षा दे सकते है। इसमें पास होने के पश्चात आर्मी , एयर फ़ोर्स या नेवी आदि देश की रक्षा क्षेत्र में जा सकते है। इसमें आपको काफी सम्मान मिलेगा क्यूँकि आप देश की रक्षा कर रहे है। हर कोई अपनी देश की सेवा और रक्षा करना चाहता है और अगर आप भी उनमें से है आर्मी , एयर फ़ोर्स या नेवी में अपना करियर बनाए। 


इनके अलावा  PCM Science Steam के छात्र 12th के बाद Engineering Courses , B.Arch , B.SC , M.SC , BCA , LLB और एजुकेशन से जुड़े Teaching Courses भी कर सकते है। 

:------- भारत के राज्य और राजधानियाँ

12th कॉमर्स के बाद क्या करें 

12th के पश्चात अच्छा करियर बनाने के लिए कॉमर्स एक बेहतरीन विषय है और इसमें  छात्रों के पास कई विकल्प होते है जिसमे वे की पढ़ाई करके बेहतर करियर बना सकते है। 12th कॉमर्स के पश्चात Business, Finance , बैंकिंग और Accounting के क्षैत्र में अपना करियर बना सकते है। 

science के पश्चात कॉमर्स छात्रों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला विषय है। कॉमर्स के अंतर्गत इकोनॉमिक्स , एकाउंट्स और बिजनेस के बारे में Study की जाती है। इसके अलावा Additional के रूप में Maths भी लेना पड़ता है ताकि आप बैंक क्षेत्र में भी नौकरी कर सकें। 


अगर आपने भी 12th कॉमर्स से की है तो आप निम्न कोर्स कर सकते है। 


C.A. ( Chartered Accountant)

कॉमर्स के क्षेत्र में Chartered Accountant का कोर्स सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित और डिमांड वाला है। जब से भारत में GST लागू हुई है तब से Chartered Accountant की मांग बड़ी मात्रा में बढ़ी है। इसलिए Chartered Accountant का कोर्स करके आप अपने करियर काफी अच्छा बना सकते है। 

Chartered Accountant बनने का कोर्स 4 साल का होता है अगर आप सही तरह से मन लगाकर मेहनत करके इस कोर्स में पास हो जाते है तो आपको किसी भी बड़ी कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाएगी या फिर आप अपना निजी ऑफिस भी लगा सकते है। Chartered Accountant अपने क्लाइंट को फ़ाइनेंशियल एड-वाइस देना, बिज़नेस एकाउंटिंग करना, टैक्स प्लानिंग में मदद करता है और इसमें काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते है। 


BBA (Bachelor Of Business Administration)

अगर आप एक बिजनेसमेन बनना चाहते है तो Bachelor Of Business Administration आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है। इसका फायदा आप तब ही उठा सकते है जब आपने इसके पश्चात MBA किया हो। इस कोर्स को करने के पश्चात आप किसी कंपनी के बिजनेस Managment या CEO की पोस्ट पर नौकरी कर सकते है। एक सीईओ की सैलरी कितनी होती है इसका अनुमान आप गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की सैलरी से लगा सकते है। तो अगर आप एक अच्छी सैलरी वाली जॉब करना चाहते है तो BBA जरूर करें। 


B.com ( Bachelor Of Commerce )

दोस्तों अगर आप कॉमर्स में अपनी स्किल और जानकारी को बढ़ाना चाहते है तो B.com आपके लिए अच्छा विकल्प है। B.com 3 साल का होता है इसके पश्चात आपको डिग्री मिलती है जो नौकरी के वक्त काफी जरूरी होती है। इसके अलावा निम्न कोर्स जिन्हें आप B.com के पश्चात कर सकते है। 


  • B.Com Account And Finance
  • B.Com Banking And Insurance
  • Cost And Work Accountant
  • B.Com Financial Markets
  • CS (Company Secretary)

:----- पायलट कैसे बने

12th Arts के बाद क्या करें 

भारत में Arts विषय को काफी कम महत्व दिया जाता है। वर्तमान में छात्रों ने Arts को उन छात्र के लिए बताया जो पढ़ाई में काफी कमजोर होते है। लेकिन Arts का मूल्य काफी है और इससे कई आईपीएस , आईएएस बने है। लेकिन Arts में अच्छा करियर बनाने के लिए कई विकल्प है और दोस्तों कभी यह नहीं समझे की Arts कमजोर छात्रों का Steam है क्यूँकि Steam तो सभी बेस्ट है लेकिन हमारी सोच खराब है। तो दोस्तों निम्न Course करके आप Arts से भी अच्छा करियर बना सकते है। 


B.A (Bachelor Of Arts)

ज्यादातर Arts के छात्र सरकारी नौकरी करना पसंद करते है और इसके लिए B.A की डिग्री काफी आवश्यक होती है। B.A 3 साल का कोर्स होता है जिसके पश्चात डिग्री मिलती है और छात्र कई प्रतियोगी परीक्षाएँ देने के लिए Elidigible होते है। 

इससे फायदा यह होता है की प्रतियोगी परीक्षा में आपको काफी सवाल मिलते है जो B.A में पढ़ाए जाते है। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको B.A के पश्चात 2 साल की B.ED की डिग्री की भी आवश्यकता होगी तब ही टीचर , पटवारी आदि के लिए आवेदन कर सकते है। 


LLB 

Arts से 12th पास छात्रों के लिए LLB भी अच्छा विकल्प है। LLB उन छात्रों के लिए काफी अच्छा है जो आर्ग्युमेंट और कानून  में रूचि रखते है। LLB से एडवोकेट और जज बन सकते है जिसमे काफी अच्छी सैलरी भी मिलती है। LLB 5 साल का कोर्स होता है जिसमें पहले 3 साल Political Science, Economics, History, Sociology जैसे विषय पढ़ने होते है इसके पश्चात कुछ वकालत से जुड़े विषय जैसे जैसे Criminal Law, Administrative Law, Corporate Law, Patent Law, International Law And Laborआदि पढ़ने होते है। 


इन् दोनों कोर्स के अलावा B.S.W , Teacher , L.L.B , Foreign Language Diploma , आदि कोर्स द्वारा अच्छी सैलरी वाली जॉब आपको आसानी से मिल सकती है। 


12th के बाद प्रोफेशनल कोर्स करें 

दोस्तों अगर 12th के बाद एजुकेशन से विपरीत कुछ कोर्स करना चाहते है जो आपको प्रोफेशनल बनाते है और जिन्हें करने के पश्चात आप एक अच्छी नौकरी कर सकें तो निम्न कोर्स को आपको जरूर करना चाहिए। 


  • Fashion Designing
  • Hotel Management Course
  • Journalism (पत्रकारिता)
  • Event Management
  • Bsw (Bachelor Of Social Works)
  • Graphic Designer
  • Web डिज़ाइन 


इन सभी कोर्स को करने के पश्चात आप अच्छी सैलरी की जॉब प्राप्त कर सकते है। 


:------  GOOGLE TASK MATE REFERRAL CODE

निष्कर्ष 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख 12th के बाद क्या करें  पसंद आया होगा और इसे पढ़ने के पश्चात अपने बेहतर करियर के लिए भी कुछ निर्णय लिया होगा। दोस्तों वर्तमान में सभी नौकरियों काफी प्रतियोगिता है इसलिए आप एजुकेशनल कोर्स की जगह प्रोफेशनल कोर्स करें जो अच्छी सैलरी के साथ अच्छी जॉब प्रदान करते है।     


अगर आपको लगता है आपको इस लेख 12th के बाद क्या करें में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां