Youtube पर वीडियो कैसे बनाए - पहली वीडियो बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें

 

दोस्तों क्या आप भी Youtube पर वीडियो कैसे बनाए इस सवाल से परेशान है  , जब भी कोई Youtube पर पहली बार आता है तो उसके मन में इस तरह के कई सवाल जैसे :-- क्या मै Youtube पर वीडियो बना सकता हूँ , कैमरा को कैसे face करूँगा , लोग क्या कहेंगे और क्या मेरे लिए Youtube पर आने का सही समय है आदि सवाल किसी भी नए Youtuber के दिमाग में होते है और इससे उसका Youtuber बनने का सपना सपना ही रह जाता है। 

Youtube पर कई User होते है जिनमें से कोई Youtube से पैसा कमाना चाहता है तो कोई अपने Bussiness को ऑनलाइन माध्यम से Grow करने के लिए  Youtube पर आ रहा है। Youtube से कई लोग Famous हुए तो कई Brand ने दुनिया में नई पहचान बनाई है , 

इसी तरह आज लाखों व्यक्ति Youtuber बनना चाहते है लेकिन उनके आस पास के लोग उन्हें पहले Dimotivate कर देते है पूरी तरह उनके Confidence को खत्म कर देते है जिससे वे कभी Youtube पर शुरुआत ही नहीं  कर पाते है। लेकिन आज इस लेख में Youtube पर वीडियो कैसे बनाए पहली वीडियो के लिए 5 सबसे अच्छे तरिके बताने वाला हूँ तो पुरे लेख को पढ़ते रहें। 


यूट्यूब पर पहली वीडियो कैसे बनाए 

Youtube पर वीडियो कैसे बनाए
Youtube पर वीडियो कैसे बनाए

Youtube पर वीडियो बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Experience , Expertise व पैसे की जरूरत नहीं है , Youtube पर आने के लिए आपको एक मोबाइल फ़ोन , कैमरा की जरूरत होगी। वर्तमान में Android Phone का कैमरा क्वालिटी काफी अच्छी है जिसमें वीडियो बनाकर उसे कई Editing App जैसे Kinemaster में Edit क़र सकते है , इस प्रकार एक रुपया invest किए बगैर Youtube पर वीडियो बना सकते है। 

Youtube पर वीडियो बनाने के लिए आपको एक Niche ( Tech , Gaming & Vlogging ) को चुनना है और उसी के ऊपर लगातार काम करते रहना है जिससे आप एक अच्छे Youtube बन सकते है। यहाँ पर आपको कोई भी ऐसी जानकारी नहीं मिलेगी ( जैसे :- कैमरा कैसे रखे , ट्राईपॉड का इस्तेमाल कैसे करे , वीडियो के लिए मेकअप कैसे करे ) . क्यूँकी जिसे Youtuber बनना है उसे यह सभी सामान्य जानकरियाँ पता होनी चाहिए। 


Youtube पर आने से पहले एक Plan बनाए 


Youtuber बनना हर किसी का सपना होता है की उसके पास भी name और fame व आसानी से पैसे कमा सकें इसके लिए आपको नींद , चैन को नहीं खोना है सिर्फ एक Plan बनना है और उसी से Youtube पर सफल होना है। Plan बनाने से आपको पता रहेगा की आपको Youtube पर क्यों आना है और Audiense के साथ क्या शेयर करना चाहते है 

Audience के साथ आप नई जानकारियाँ , Tips & Tricks , Knowledge , Exprience , Music , Talent किस प्रकार पहुंचाना चाहते हो जिससे आपकी Audience आप की तरफ आकर्षित हो और आप Youtube पर सफल हो सकें। इसके अलावा भी Youtube पर Vlogging और Lifestyle चैनल बनाकर भी अपनी Audience तक पहुंच सकते हो। 


Audience को यह सभी क्यों देना चाहते है 

आपने एक Plan बनाया जिसमें आप लोगों के साथ कई चीजों को शेयर करेंगे लेकिन इसके लिए आपको कारण पता होना चाहिए की आप यह क्यों कर रहे है जिसके लिए यह कारण हो सकते है जैसे Satisfaction के लिए , पैसे कमांने के लिए , Fame के लिए या Personal Brand बनने के लिए आदि आपको पता होने चाहिए। अगर आप नए है तो आपके लिए मुश्किल है 

आप इतना बड़ा Plan नहीं बना सकते है क्यूंकि आपके पास वो Exprience नहीं है लेकिन एक वीडियो तो आप plan के साथ बना सकते और इससे आपका अपने आप एक Detaild Plan तैयार होता रहेगा। एक Plan अगर आपके पास रहेगा तो कभी भी आपके पास Youtube वीडियो के लिए Topic और IDeas की कमी नहीं होगी। 

जैसे XYZ  का Plan है की उसे Tech पर काम करना है तो उसके पास इसके लिए एक Detaild Plan तैयार है और अब उसे सिर्फ इसे Emplament करना है। 

Youtube पर पहली वीडियो के लिए Setup कैसा होना चाहिए 

Youtube पर पहली वीडियो में आपको सिर्फ Youtube के बारे में जानना है , सीखना है और Exprience करना है और इसके लिए आपको किसी भी कैमरा , Lighting , Equipment , Microphone और Editing Tools की जरूरत नहीं है। आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें आप वीडियो बना पाए , इसके अलावा Lighting की जगह SunLight में वीडियो बनाए तो भी वीडियो काफी अच्छा बनेगा। 

वीडियो की क्वालिटी के साथ आपकी ऑडियो क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए , Background में आने वाली noice को हटाने के लिए कई फ्री Tool आपको मिल जाएंगे। किसी भी दिवार को Background में वीडियो को शूट कर सकते है। इस प्रकार   बिना पैसे के भी पहला वीडियो आसानी से बना सकते है। 


Youtube वीडियो में एक्शन कैसे ले ?

Youtube पर पहली बार जब आप कैमरे के सामने होंगे तो थोड़े Nervus जरूर होंगे लेकिन ऐसे ही आपकी Youtube की journey शुरू होगी। कई Creator को डर लगता है और उसके मन कई सवाल उठते है जैसे :- मै कैमरे कहाँ देखू , कैसे बोलू और कई मेरे रंग को देखकर लोग मजाक तो नहीं उड़ाएंगे , चेहरे पर पिम्पल है कैमरे में काफी बुरा दिखूंगा आदि सवाल हर किसी नए Creator के मन में आते है। लेकिन इन्हीं को फेस करते हुए एक शानदार journey की शुरुआत करनी है.

हर बड़े Youtuber के जीवन यह बाधाए आयी है लेकिन उन्हें फेस करते हुए आज सफल हुए है। इसके लिए  Technical Guru JI और आशीष चंचलानी के 1st और आज के वीडियो में अंतर देख सकते हो। इसलिए आपको सिर्फ फोकस रखते हुए जो जानकारी आप audience को बताना चाहते है वे बताये। अगर आपका कंटेट अच्छा होगा तो लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे। इसलिए पहली वीडियो में सिर्फ अपने कंटेंट पर ध्यान दें। 


पहली Youtube वीडियो कैसे edit करें 

आप अभी नए Creater है और आपको एक अच्छी वीडियो बनानी है और उसकी क्वालिटी को अच्छा करने के लिए Editing करनी है। वीडियो Editing के लिए आपको किसी भी बड़े सॉफ्टवयेर और Tool की आवश्यकता नहीं है आप इंटरनेट पर मौजूद Apps जैसे Kinemaster , Movie Maker का उपयोग करके वीडियो को अच्छी तरह से Edit कर सकते है। 

वीडियो में अच्छी तरह से Text और Visual को Aplement करें ताकि Audience को आप जब भी किसी Tips को बताते है  ठीक उसी समय उस Tips के बारे लिखा Text दिखाई दे और Audience अच्छी तरफ उसे जान पाए। 


पहली Youtube वीडियो कैसे Upload करें 

दोस्तोँ अब आखिरी समय जब आप अपनी पहली वीडियो Youtube पर upload करेंगे। वे वीडियो जिसके लिए एक Plan तैयार किया , कई एक्शन लिए , वीडियो को अच्छा बनाने के लिए Editing की अब उसे Youtube पर डालकर लोगो तक पहुंचाना है। इसके लिए आपको एक अच्छा Thumbnail बनाना होगा , Thumbnail काफी Attractive होना चाहिए जिससे Audience क्लिक करके वीडियो को देखें , 

इसके बाद वीडियो का Tittel बनाये - Tittel में वीडियो में क्या दर्शाया  गया है इसके बारे में बताये और ऐसा Tittel जो आसानी से समज आ सकें। जितना महत्व Tittel का है उतना ही Description का भी है description से लोगों को आपके वीडियो के बारे जानने को मिलेगा अगर आपने tittel कुछ और लिखा और Decription कुछ और तो इससे वीडियो आपको खराब respons दे सकता है। 

Tags का सही इस्तेमाल करें 

Youtube वीडियो को उस Topic से संबधित Audience तक पहुंचाने के लिए Tags काफी  अहम होते है इससे जो भी आपके वीडियो से संबधित Topic सर्च करेंगे तो आपकी वीडियो उन्हें नजर आएगी , इसलिए आपको अच्छे Tags ढूँढ़कर अपने वीडियो में डालने है जिससे वीडियो अच्छा perform कर सकते है। 


Youtube पर पहली वीडियो डालने से आपको Success नहीं मिलेगी लेकिन चीजें पहले के मुकाबले आसान लगेगी , यह आपकी डिजिटल Journey की शुरुआत होगी। Youtube पर पहली वीडियो डालने के बाद आपका Confidence बढ़ेगा और नई चीजें सिखने को मिलेगी। इस वीडियो के साथ ही आपका digital entrepreneur बनने के सपने को नई ऊर्जा मिलेगी। 


दोस्तों Youtube पर वीडियो कैसे बनाए के बारे में अगर आपको कोई भी डाउट हो तो कमेंट में जरूर बताये आपके सवाल का जवाब जरूर मिलेगा। आपके परिवार या दोस्त में कोई भी digital entrepreneur या Youtuber बनना चाहता है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


संबधित लेख पढें 

     


Previous
Next Post »