SEO कैसे करें - Website को Google के 1st Page पर रैंक कैसे करें

  

दोस्तों अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आपने SEO के बारे में सुना होगा लेकिन आपके मन में SEO कैसे करें के बारे में सवाल जरूर आया होगा तो इस लेख में आपको SEO के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा जिससे आप अपने Blog को SEO Friendly बना सकते है। आप सिर्फ बेसिक SEO कर सकते है क्यूँकि SEO के कई सारे Rules होते है जिन्हें Google और दूसरे SEARCH Engine किसी के साथ शेयर नहीं करते है। Blog के SEO के लिए आपको सिर्फ Basic SEO Technic का ज्ञान होना चाहिए और आपको लगातार SEO की practice करते रहनी चाहिए। 


Google SEO के अनुसार  वेबसाइट को रैंक करता है जैसे आपने Google पर जाकर सर्च किया "SEO कैसे करें "अब गूगल इस कीवर्ड से संबधित जिस भी वेबसाइट में कंटेंट लिखा होगा उसे आपके सामने पेश करेगा। अब इस कीवर्ड पर लाखों वेबसाइट में कंटेंट लिखा होगा तो Google किसे 1st और किसे 2nd नंबर पर रैंक करेगा यहाँ पर Google Website के  Content के आधार पर उसे Rank करेगा। 


अब आपको पता चला होगा की SEO आपके Blog को Search Engine में रैंक कराने और organic ट्रैफिक लाने के लिए कितना आवश्यक है तो इस लेख में जानेंगे की आप अपने Blog का SEO कैसे करें जिससे वे Google के 1st Page पर रैंक करके organic ट्रैफिक Genrate कर कर पाएंगे। 

SEO क्या है 

SEO  कैसे करें
SEO  कैसे करें -  Website को Google के 1st Page पर रैंक कैसे करें 

Search Engine Optimization जिसे हम Short Form में SEO के नाम से जानते है। SEO किसी भी Blogger या Digital Marketing Agency जो गूगल के 1st पेज पर अपने Content को  रैंक करना चाहते है उनके लिए SEO काफी अहम है। SEO से आप अपने ब्लॉग के Article और Pages को गूगल के शीर्ष रिजल्ट में दर्शा सकते है , SEO से वेबसाइट की Authoriti भी बढ़ती है जिससे Google उस वेबसाइट पर Trust करता है। 


SEO कैसे काम करता है?

SEO यूजर की सर्च Query और किसी वेबसाइट के पेज के Content की Relevency और उसकी Authoriti के आधार पर काम करता है अगर यह तीनों चीजें अगर एक साथ मिलती है तो सर्च इंजन द्वारा उस वेबसाइट के पेज को सर्च Result के शीर्ष स्थानों पर दिखाने की Probability बढ़ जाती है। 

इसके अलावा उस पेज की Authoriti भी रैंक करने के लिए काफी मायने रखती है की वे पेज अन्य कितनी वेबसाइट के साथ जुड़ा हुआ है। सर्च इंजन के Algorithm द्वारा जब यह Analyze कर लिए जाता है फिर उस वेबसाइट को रैंक किया जाता है। 

SEO द्वारा रैंक करने के लिए काफी समय लगता है क्यूँकि विभिन्न रैंकिंग फैक्टर्स को पूरी तरह भांपने के बाद Search Engine उस पेज को रैंक करने में सक्षम हो पाता है। इसलिए अगर आप SEO करके वेब पेज को रैंक करना चाहते है तो आपको मेहनत करनी होगी व धैर्य भी रखना होगा। 

:------ AFFILIATE MARKETING से पैसे कैसे कमाए

SEO कैसे करें 

आप अपनी वेबसाइट के लिए कई प्रकार से SEO कर सकते है लेकिन मुख्यतः 3 प्रकार से SEO करना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

निम्न 3 प्रकार से SEO करें 

  • On-Page SEO
  • OFF Page SEO
  • Technical SEO

On Page SEO कैसे करें 

On Page SEO करना पूरी तरह से हमारे ऊपर होता है की हम किस प्रकार से SEO Friendly Content को तैयार कर सकते है। On Page SEO करने के लिए कुछ technical Factors जैसे Element , Html Code को अच्छी तरह से setup करना होता है 

इसके लिए निम्न पदों को देखें। 

मेटा Tittel :- On Page SEO में मेटा Tittel काफी अहम होता है इससे सर्च इंजन में आपकी पोस्ट का Tittel अच्छा दिखाई देता है जिससे CTR भी बढ़ता है। हमेशा मेटा Tittel 55 -60 शब्दों के बीच रखने का प्रयास करें ताकि आपका पूरा Tittel यूजर पढ़ सकें। 


Meta Decription :- आपकी पोस्ट का पहला पैराग्राफ Meta Decription के रूप में होता है जो सर्च Result में दिखाई देता है। इससे आपकी साइट का लिंक अपने आप Serp में Show होता है Meta Decription में कोशिश करें आपका Targeted कीवर्ड हो ताकि वे उस कीवर्ड पर आसानी से रैंक कर पाए ,Meta Decription की सीमा 150 शब्द की होनी चाहिए। 


Header Tags :- वेबसाइट पर Article लिखते समय H1, H2,---- H6 तक Header Tags का प्रयोग करें। Search Engine आपकी पोस्ट को आसानी क्रॉल कर पाएगा और यूजर्स को भी Article अच्छी तरह समझ आएगा। 


Site Map :- अपने Web Pages को किसी भी Search Engine में इंडेक्स करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट का साइटमैप बनाकर उसे Search Engine वेबमास्टर टूल में Submit करना होगा ताकि Search Engine के Crawler आपके वेब पेज को जल्द से जल्द इंडेक्स कर सकें। 


Internal Linking:- वेबसाइट के सभी आर्टिकल को एक साथ जोड़ने से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा। किसी नई पोस्ट को पुरानी पोस्ट के साथ Internal Linking करने से वे वेबपेज इंडेक्स भी जल्दी होता है। 


इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन :- On Page SEO करते समय  पोस्ट में उपयोग ली गयी Images को भी अच्छी तरह से optimized करें। इसके लिए इमेज के Alt Tags और कैप्शन में प्रमुख कीवर्ड का उपयोग करें इससे आपकी इमेज भी कई बार Search इंजन में रैंक कर जाती है और वहाँ से भी ट्रैफिक Genrate होता है। 


SEO Friendly Url बनाए :- Post के Url को SEO Friendly बनाने के लिए उसमें Targeted Keyword का प्रयोग करें अगर आपका Url , Tittel और Decription मिलता जुलता रहेगा तो Search Engine वेब पेज की क्वेरी को आसानी से समझकर उसे रैंक रैंक कर सकेगा। 


मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन :- वर्तमान में मोबाइल यूजर्स काफी इसलिए वेब पेज को मोबाइल Friendly बनाए ताकि यूजर्स मोबाइल पर भी आपकी वेबसाइट को अच्छी तरह समझ पाए। 

:---- FACEBOOK से पैसे कैसे कमाए

Off Page SEO कैसे करें ?

On Page SEO के बाद बारी आती है OFF Page SEO की इसमें आपको सारी Activity वेबसाइट के बाहर करनी है जिससे आपकी वेबसाइट Authoriti बढ़ती है इसमें आप सोशल मीडिया शेयरिंग और बैकलिंक को शामिल कर सकते है। लिंक Builiding किसी भी वेबसाइट के लिए काफी अच्छी होती है और अगर बैकलिंक नहीं बनाते है तो वेबसाइट Search Engine पर काफी कमजोर पड़ जाएगी और इससे आपकी रैंकिंग में भी प्रभाव पड़ेगा। 

 OFF  Page SEO के दौरान निम्न Factors को देखे। 

कीवर्ड रिसर्च :- किसी भी टॉपिक पर Article लिखने से पहले उससे जुड़े Keyword को Search करें। कीवर्ड को Search करने के पश्चात उसे अच्छी तरफ पोस्ट में ऑप्टिमाइज़ करें ताकि Search Engine के क्रॉलर उस कीवर्ड पर वेब पेज को रैंक कर सकें। ध्यान रखें की कीवर्ड स्टफींग न करें और वे अच्छी तरह से SERP में प्रदर्शित हो सकें। 

Long Tail और LSI कीवर्ड का प्रयोग करें 

वर्तमान में Compitition बढ़  जाने के कारण Short कीवर्ड पर रैंक करना मुश्किल है लेकिन Long Tail कीवर्ड इसका अच्छा उपाय है आप किसी भी छोटे कीवर्ड को सर्च करके उसे Long Tail में Convert करें इससे आपको रैंक करने में आसानी होगी। इसी के साथ इनके मिलते जुलते LSI कीवर्ड का भी प्रयोग करें जिससे वेब पेज एक साथ कई कीवर्ड पर रैंक कर सकते है। इससे कीवर्ड स्टफींग भी नहीं होगी। 


बैकलिंक बनाए 

किसी भी वेबसाइट की Authoriti को बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा अन्य Sites  के साथ लिंक करें। आपकी वेबसाइट से संबधित Niche की Sites पर बैकलिंक बनाए यह बैकलिंक काफी अच्छे साबित होते है। ज्यादा जानने के लिए बैकलिंग कैसे बनाए पर क्लिक करें 

सोशल शेयरिंग :- किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर पॉपुलर करने के लिए सोशल मीडिया सबसे अच्छा माध्यम है। वर्तमान में फेसबुक , इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर बिलियंस में यूजर्स उपस्तिथ है जिन्हें आप अपनी वेबसाइट की तरफ आकर्षित कर सकते है। Search Engine भी किसी भी वेबसाइट को रैंक करने से पहले उसकी सोशल मीडिया पर उपस्थिति को जाँचता है। 

:------ ENTREPRENEUR कैसे बने

 निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख SEO कैसे करें पसंद आया होगा और आपको इससे काफी मदद मिली होगी और अगर आप इन सभी SEO Strategy को फॉलो करेंगे तो आपकी वेबसाइट जरूर रैंक करेगी लेकिन आपको धैर्य रखना होगा। अगर आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी डाउट है तो Comment Box में बता सकते है आपको जवाब जरूर मिलेगा। 


अगर आपको लगता है आपको इस लेख SEO  कैसे करें में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


Previous
Next Post »