Cricketer कैसे बने - पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों ! क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल  है इस खेल से हर कोई आकर्षित हुआ है , भारत में कई युवा आज क्रिकेटर बनना चाहते है अगर आप भी उनमें से एक है और Cricketer कैसे बने के बारे में जानना चाहते है तो लेख को पूरा पढ़े। वर्तमान में Cricketer बनना मुश्किल है लेकिन अगर आपके अंदर काबिलियत है और मेहनत करने का जूनून है तो आपके लिए यह भी आसान हो जाएगा। 

युवाओं के Cricket के प्रति बढ़ते उत्साह के कारण इस क्षेत्र में भी काफी कॉम्पिटिशन बढ़ गया है और कम ही खिलाड़ी Cricketer बन पाते है। अगर आपको एक अच्छा Cricketer बनना है तो संघर्ष भी करना पड़ेगा और अपने आस पास के सभी खिलाड़ियों से बेहतर खेलना होगा। आपकी तरह ही आज कई  युवा Cricketer बनना चाहते है लेकिन सभी Cricketer बने यह संभव नहीं है 

भारत एक  बड़ा देश है जहाँ पर 130 करोड़ से भी ज्यादा व्यक्ति निवास करते है और हर  शहर से पता नहीं कितने खिलाडी Cricketer बनना चाहते है। इससे पता चलता है Cricketer  बनने के लिए कितने पड़ाव पार  करने पड़ते है अगर आप लगातार संघर्ष करते हुए  अपने Skills पर काम करते हुए आगे बढ़ते  है तो एक दिन आप जरूर सफल Cricketer बनेंगे तो दोस्तों चलिए जानते है की आप एक शानदार Cricketer कैसे बने . 


Cricketer कैसे बने 

cricketer kaise bane
cricketer kaise bane

अगर आपको Cricketer बनना है तो आपको शुरुआत से अपनी शारीरिक बनावट पर ध्यान देना होगा। एक Cricketer के लिए  उसकी Fitnesh काफी अहम होती है। विराट कोहली ने फिटनेस  के एक नए रूप को प्रस्तुत किया है जिससे आज हर कोई फिट रहना चाहता है। 

Cricketer बनने के लिए 14 - 15 वर्ष की उम्र सही रहती है इस समय शरीर में काफी ऊर्जा होती है , जिससे आप काफी hardwork कर सकते है और एक अच्छे Athleti बन सकते है। विराट कोहली और MS धोनी जैसे बड़े Cricketer बनने के लिए पूरी मेहनत के साथ धैर्य रखते हुए खेलते  रहना होगा। एक सफल और बड़ा Cricketer बनने के लिए निम्न तरीकों को फॉलो करें। 


Cricketer क्यों बनना है ?

 किसी भी काम को करने के दो जरिए उसी प्रकार Cricketer बनने के दो जरिये हो सकते है। 


Cricket करियर बनाने के लिए 

अगर आपका पूरा फोकस Cricket पर ही है और आप Cricket में ही अपना करियर बनाना चाहते है तो आप Cricketer बन सकते है। इसके लिए कड़ी मेहनत और संघर्ष करने के लिए भी तैयार है और आपके अंदर वे skill और temperament है  जिससे हर कोई जब आपको देखें तो उसे आपके अंदर एक Cricketer दिखाई  दें। इस प्रकार आप Cricketer बनना  चाहते है तो आप एक सफल Cricketer जरूर बनेंगे। 


पैसे कमाने के लिए 

अगर आपने कभी विराट कोहली के बारे में सूना और देखा की वे Cricket खेलकर करोड़ों पैसे कमाते है इसे देखकर आप Cricketer बनना चाहते है तो आप कभी भी Cricketer नहीं बन पाएंगे क्यूँकि आपका फोकस पैसे कमाने पर है अच्छा खेल दिखाने पर नहीं। अगर आपका ध्यान Cricketer बनकर सिर्फ पैसे कमाने और ऐशो - आराम करने पर है तो बेहतर आप किसी और क्षेत्र में जाए Cricketer बनने में समय बर्बाद न करें। क्यूँकि एक Cricketer बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और संघर्ष करना होगा। 

इस प्रकार अगर आप किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते  है तो  आपको Learning Attitude रखना होगा। क्यूँकि जब तक आप कुछ सीखेंगे नहीँ तब तक कुछ भी नहीं कर पाएँगे। 


क्रिकेट अकादमी Join करें 

Cricketer बनने के लिए आपको सबसे पहले एक क्रिकेट अकादमी join करनी होगी , भारत के हर  बड़े शहर में क्रिकेट अकादमी है। यहाँ पर आपको क्रिकेट के बारे में पूरी तरह से बताया जाएगा और हर दिन अभ्यास करवाया  जाएगा। क्रिकेट अकादमी में आपको पूरी तरह से निपुण किया जाएगा क्यूँकि आप अभी नए होंगे और धीरे - धीरे जितना अभ्यास करेंगे उसके साथ ही सीखते हुए जाएंगे। 

क्रिकेट अकादमी से आपको कई क्लब क्रिकेट में खेलने का मौका भी मिलेगा इससे आपको रेगुलर खेलने के लिए मैच मिलेंगे जिससे आपको अनुभव आएगा। क्लब क्रिकेट में अच्छे प्र्दशन के दम पर आप Under-13, Under-15, Under-19 का मौका भी पा सकते  है। 

क्रिकेट अकादमी के अंतर्गत आपको कई नई technic सिखने को मिलेगी जैसे अगर आप बल्लेबाज है तो आपको पिच को कैसे परखना है , सभी प्रकार के शॉट्स कैसे और कब खेलने है व गेंदबाजी में आपको रनअप , गेंद को स्विंग कैसे करवाना है स्पिन गूगली नकल बॉल का उपयोग कैसे करना है आदि आपको क्रिकेट अकादमी में सिखने को मिलेगा। 


एक personal कोच की सहायता ले  

किसी भी चीज़ को सिखने के लिए एक गुरु की आवश्यकता होती है और आप इसके लिए एक अच्छे अनुभवी कोच से सहायता जरूर लें। आप अपनी स्कील के अनुसार जैसे bowling , betting और wicket keeping जो भी करना चाहते है उस स्कील से संबधित अनुभवी कोच से ट्रैनिंग लें। कोच से आपको कई Technic सीखने को मिलेगी और आपको उन्हें अपने अंदर एम्प्लीमेंट करना होगा , हमेशा कुछ नए शॉट्स सीखने का प्रयास करें और अगर आप एक bowler है तो गेंदबाजी में नई variation लाने का प्रयास करें। 

हमेशा आपके पास कई सारे विकल्प होने चाहिए जिससे हर टीम आपको अपने दल में शामिल करना चाहे। यह सभी तब होगा जब आप कोच द्वारा सिखाई गयी स्कील पर कड़ी मेहनत करेंगे। इसके अलावा आपके खेल में अनुशासन होना भी जरूरी है जो आपको कोच से सीखने को मिलेगा। 


फिटनेस बनाये रखें 

वर्तमान में अगर आपको Cricketer बनना है तो आपको अच्छा खेल दिखाने के साथ साथ फिटनेस को भी maintain रखना होगा। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी फिटनेस को लेकर काफी चुस्त है और उन्होंने टीम के हर खिलाडी को फिट रखने के लिए YO - Yo टेस्ट भी शुरू किया है। विराट कोहली का कहना है जितनी आपकी फिटनेस अच्छी होगी उतना ही आपका खेल में फोकस रहेगा। 

फिटनेस अगर अच्छी होगी तब ही आप मैदान पर फील्डिंग अच्छी कर पाएंगे। अगर आप एक अच्छे क्षेत्ररक्षक नहीं होंगे तो आपको कई आलोचनाएँ झेलनी होगी। इसके लिए आप जिम जाए या  फिटनेस ट्रैनर से सहायता जरूर लें। 


रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करें 

अगर आपको भारत के लिए खेलना है तो रणजी ट्रॉफी और आईपीएल से अच्छा कोई प्लेटफॉर्म नहीं है , जब आप क्लब क्रिकेट अच्छा खेलेंगे तो आपको रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका जरूर मिलेगा और आईपीएल में भी आपको खरीदा जाएगा। आईपीएल से भारतीय टीम कई खिलाड़ियों को मौका मिला है जिसमें हार्दिक पंड्या और यजुवेंद्र चहल इन दोनों खिलाड़ियों ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके ही भारतीय टीम में जगहें बनाई है। 

रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करके आप भारतीय टेस्ट टीम में जगह बना सकते , रणजी ट्रॉफी हर बड़े खिलाडी ने खेली है चाहे वे सचिन तेंदुलकर हो या अनिल कुंबले।  इस प्रकार आप रणजी ट्रॉफी और आईपीएल  प्रदर्शन करके BCCI के सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है। 


धैर्य और विश्वाश रखें 

क्रिकेटर बनने के लिए आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और इस समय आपको अपने ऊपर विश्वास रखना होगा ,, कभी भी किसी मैच में उतरे तो confides के साथ उतरे और हमेशा अपने आप को यह कहे " मै कर सकता हूँ " जब आप क्रिकेटर बनने का प्रयास करेंगे तो कहीं लोग आपको कहेंगे की तुम नहीं कर सकते , वहाँ अंग्रेजी आनी चाहिए और भी कई फब्तियाँ लोग आपके ऊपर कसेंगे लेकिन आपको बिना रुके आगे बढ़ते रहना है। 

आज हमारे सामने कई उदाहरण है जिन्होने लगातार मेहनत करते हुए भारतीय टीम में जगह बनाई है जिसमें भारत के सबसे सफल कप्तान MS धोनी। धोनी ने किसी समय रेलवे में टिकट चेकर थे लेकिन उन्हें अपने ऊपर विश्वास था और उन्होंने अपनी टिकट चेकर की नौकरी छोड़कर क्रिकेट पर पूरा फ़ोकस किया और आज उनकी सफलता हमारे सामने है। अगर आप भी एक क्रिकेटर के सफर को जानना चाहते है तो MS Dhoni The Untold Story जरूर देखें। 

आपको सिर्फ अपने ऊपर भरोसा रखते हुए क्रिकेट खेलते जाना है नई technic को सीखते रहना है अगर आपने इस तरह काम किया तो आपको भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने से कोई नहीं  रोक सकता है। अगर हम किसी भी काम को पूरी मेहनत से करते है तो हमे उसका फल जरूर मिलता है। 


निष्कर्ष 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख Cricketer कैसे बने पसंद आया होगा , मेरी यहीं आशा इस लेख को पढ़ने वाला और कड़ी मेहनत करने को तैयार हर दोस्त एक दिन भारतीय क्रिकेट टीम में खेलते हुए दिखे। आपके परिवार या दोस्त जो भी क्रिकेटर बनना चाहता है तो उसके साथ  यह लेख जरूर शेयर करे। 

दोस्तों इस लेख को पढ़ने के पश्चात आपको किसी भी प्रकार का डाउट है तो कमेंट बॉक्स में बता सकते है आपको जवाब जरूर मिलेगा। इसके अलावा आप चाहते है क्रिकेट से संबधित कोई और भी लेख आए तो भी बता सकते है। 

दोस्तों हमेशा मेहनत करते रहो आपको एक न एक दिन उसका फल जरूर मिलेगा जो आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख Cricketer कैसे बने में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


संबधित लेख पढें 


















  

 









Previous
Next Post »