Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए - 1000$ कमाए हर महीने

 

भारत में Affiliate Marketing इंडस्ट्री काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और इससे बड़ी मात्रा में यूजर्स पैसा भी कमा रहे है लेकिन कई लोग इससे परे और उन्हें नहीं पता की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए और इसी कारण वे अपने वेबसाइट , यूट्यूब और अन्य ट्रैफिक source को Monitize नहीं कर पा रहे है। 

वर्तमान में हर कोई ऑनलाइन Shoping करना पसंद करता है और भारत में Amazon और Filpkart ऐसी E - Commerce site है जो हर वर्ष भारत में करोड़ो का व्यापार कर रहे है। यह दोनों  E - Commerce site अपना एक Affiliate Marketing Program चलाती है जिससे यूजर्स इनके Product को बेचकर कमीशन अर्जित कर सकते है। Affiliate Marketing से ज्यादा फायदा उनको होता है जिनके पास एक वेबसाइट या youtube चैनल है क्यूँकि उनके पास काफी ट्रैफिक होता है और वे उन्हें Product बेचकर पैसे कमाते है। 

लेकिन कई ऐसे Blogger और Youtuber भी है जो अभी तक Affiliate Marketing का उपयोग नहीं करते है या फिर उन्हें लगता है की इससे उनका नुकसान हो सकता है तो आज के इस लेख Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी तरह से जान सकते है और Affiliate Marketing के दौर में काफी अच्छी कमाई अर्जित कर सकते है। 


Affiliate Marketing क्या है ?

AFFILIATE MARKETING से पैसे कैसे कमाए
Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

जब आप किसी Product को बेचते है और उस पर आपको कुछ न कुछ कमीशन मिलता है तो वे उस Product की Affiliate Marketing होती है। भारत में कई ऐसे Influncer , Blogger और Youtuber है जो Affiliate Marketing करते है और काफी बड़ी मात्रा में रेवेन्यू अर्जित करते है। Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम दुनिया का सबसे बड़ा और भरोसेमंद Affiliate प्रोग्राम है। 

Blogger & Youtubers Amazon से अपने Blog और Youtube चैनल की Niche के अनुसार Product को चुनकर उसके Affiliate लिंक को प्रमोट करते  है , इस लिंक से अब जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदेगा उसका उसे कमीशन मिलेगा। किसी भी Affiliate Marketing program में जुड़ने के लिए ट्रैफिक की जरूरत नहीं होती लेकिन अगर आपको Affiliate Marketing से पैसे कमाने है तो Affiliate लिंक तब ही शेयर करें जब आपके Blog और Youtube पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे। 


Affiliate Marketing कैसे काम करती है 


दुनिया की सभी बड़ी कंपनिया और E - Commerce site अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए Affiliate Marketing करती है , Affiliate Marketing से कंपनी और यूजर्स दोनों को फायदा होता है। कंपनी अपने किसी Product को इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए कमीशन देती है जिसका फायदा Blogger और Youtuber उठाते है और अच्छे पैसे कमाते है। 

अगर आपके पास किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम पेज , फेसबुक पेज , ट्विटर और यूट्यूब पर अच्छा ट्रैफिक है तो Affiliate Marketing से काफी अच्छी Earning कर पाएंगे। वर्तमान हर niche में Affiliate Marketing  PRODUCT उपलब्ध है जिससे आप जिस भी कैटेगरी में रूचि रखते है उससे से संबधित Product को प्रमोट कर सकते है। इस प्रकार Affiliate Marketing से कंपनी को अपना Product Sell करने में काफी आसानी होती है और यूजर्स अपने वेबसाइट पर एडसेंस भी ज्यादा Affiliate Marketing से पैसा कमाते है। 


Affiliate Marketing कैसे करें 

Affiliate Marketing आप 2 प्रकार से  कर सकते है जिसमें ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक तरिके शामिल है 

Organic Method:- 


अगर आप Organic Method से Affiliate Marketing करना चाहते है तो आपको एक वेबसाइट , Youtube Channel , Facebook Page , Instagram Page और Telegram चैनल की आवश्यकता होगी। Organic Method से आपको Sell आने में काफी समय लगेगा इसलिए धैर्य रखना होगा लेकिन यह तरीका आपके लिए Longterm रहेगा और Blog से तो आपको सोते हुए , घूमते हुए या बिना कुछ किये पैसे आते रहेंगे। इसलिए मै भी आपको Organic Method से Affiliate Marketing करने के लिए  Recommended करता हूँ। 

Inorganic Method :

अगर आप जल्दी से पैसा कमाना चाहते है तो यह तरीका आपके लिए काफी अच्छा है। इसमें आप Google Ads , Facebook Ads और Bing Ads का उपयोग कर सकते है। इसमें आपको काफी Investment भी करनी पड़ेगी तब ही आपको Return मिलेगा। अब आपको कितनी कमाई होगी यह आपके Ad की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है। अगर आप तेजी से Shorterm में पैसे कमाना चाहते है तो Inorganic Method का प्रयोग कर सकते है। लेकिन दोस्तों इससे पहले Google Ads , Facebook Ads को अच्छी तरह से चलाना सीख लें। 


भारत में Affiliate Program कौनसे है 

भारत एशिया का सबसे बड़ा देश है और हर कपंनी अपने Affiliate Program को भारत में सक्रिय रखती है क्यूँकि भारत में लोग त्यौहारों और शादियों के दौरान शॉपिंग करना काफी पसंद करते है व यहाँ पर कई Bussiness चलते है जिनकी एक वेबसाइट जरूर है जिनके लिए होस्टिंग की जरूरत होती है तो इस प्रकार कई Web होस्टिंग कंपनिया भी अपना एफिलिएट Program चलाती है तो भारत में निम्न Affiliate प्रोग्राम सबसे ज्यादा प्रचलित है। 

  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • Snapdeal Affiliate Program
  • Tata Cliq Affiliate Program
  • Booking.com Affiliate Program
  • Clickbank Affiliate Program
  • Digi Store Affiliate Program
  • E - Bay Affiliate Program
  • Hostinger Affiliate Program
  • Godaddy Affiliate Program

अगर आपका किसी भी कैटेगरी का Blog या Youtube Channel है तो उनसे संबधित Affiliate Program में जुड़कर आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है। इन सभी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए कंपनी का नाम + Affiliate Program लिखकर सर्च करें आपके सामने कंपनी की Official वेबसाइट सामने आ और उनके बारे में अच्छी तरह से जान सकते है। 


Affiliate Program कैसे join करें 

Affiliate Program को join करने से पहले आप देखें की आपकी Niche के लिए कौनसा Affiliate Program अच्छा है उसके पश्चात ही join करें। अगर आप Paid Method से Affiliate Marketing करना चाहते है तो मै आपको Clickbank , Digistore और Jvzoo को Recommnded करता हूँ। 

जबकि अगर आप Blog , Youtube व सोशल मीडिया पर  Affiliate Marketing करना चाहते है तो आपके लिए Amazon और Filpkart का Affiliate Program काफी अच्छा रहेगा। इन सभी Affiliate Marketing Program को join करना काफी आसान है। 

आपको Google पर जाना है और सर्च करना है Amazon Affiliate Program . अब आपको पहली वेबसाइट पर क्लिक करना है व सबसे नीचे आपको Become an Affiliate पर क्लिक करना है। अब आपको Form को Flip करना है जिसके लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होगी। 

  • Name
  • Address
  • Email ID
  • Pancard Detail
  • Mobile Number
  • Blog / Youtube Url
  • Bank Details 

अब आप जब इन्हें Fill करके रजिस्ट्रेशन को पूरा कर लेंगे इसके पश्चात आपकी Email में उस Affiliate Program से आयी Confirmation लिंक पर क्लिक करके पूरे Process को समाप्त करना है। अब Affiliate Link को Generate करके शेयर करना है और हर Product की Sell पर पैसे कमाए। 


Affiliate Marketing Program से पैसे कैसे कमाए 

Affiliate Program से पैसे कमाने के लिए मैंने आपको दो तरीकों को ऊपर बता दिया है। Internet पर कई Affiliate Program है लेकिन यहाँ पर Amazon Affiliate Program से पैसे कमाने का तरीका बताया गया है। जैसे ही आप Registration को complete कर ले। 


अब आपको Amazon के Associate अकाउंट पर जाना है और जिस भी कैटेगरी से संबधित Product को प्रमोट करना है उस Product पर जाना है और आपको उपर की तरफ Link , Text   Link , Link   Image के option दिखाई देंगे जिस तरह  से भी आपको प्रमोट करना है उस विकल्प को चुनकर सोशल मीडिया और Blog पर शेयर करना है। अब आप जिस भी Link को Genrate करेंगे वे आपका Affiliate Link होगा और उससे जो भी Sell होगी उसके लिए आपको कमीशन मिलेगा। 


 निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद है की आपको Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा लेकिन Affiliate Marketing आपके लिए उतनी ही आसान होगी जितनी आपके पास ट्रैफिक होगी लेकिन अगर आपके पास कोई भी Organic ट्रैफिक लाने का जरिया नहीं है तो Paid Method की तरफ जाए। इस लेख में दर्शाए तरीकों से अगर आप Affiliate Marketing करेंगे तो आप आसानी से काफी बड़ी मात्रा में पैसे कमा सकते है। वेबसाइट और Youtube पर Affiliate Marketing से आप उतना पैसा कमा लेंगे जितना आप एडसेंस से सालभर में कमाते है। 


अगर आपको इस लेख में किसी भी प्रकार का डाउट है तो उसे Comment बॉक्स में पूछ सकते है आपके सवालों के जवाब आपको जरूर मिलेंगे। इसके अलावा कोई आपकी राय हो तो जरूर बताये ताकि मुझे भी कुछ नया सिखने को मिले। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।



सवाल जवाब 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे मिलते है ?

Affiliate Marketing Program में ज्यादतर आपको पैसे उस Product की sell होने पर ही मिलते है लेकिन कई Affiliate Program CPC , CPS और CPM के आधार पर भी भुगतान करते है। 


क्या Google Adsens के साथ Affiliate Marketing कर सकते है ?

अगर आपकी वेबसाइट है और उस पर Google Ads Show हो रहे लेकिन आप उस वेबसाइट पर Affiliate Marketing करना चाहते है तो आप इसके लिए फ्री है बल्कि आप Affiliate Marketing से Google Adsens से भी ज्यादा कमाई करेंगे जैसे की Coupon वेबसाइट  पर होता है। 


Affiliate Program में Join करने के कितने पैसे लगते है ?

इंटरनेट पर उपलब्ध दुनियाँ के सभी Affiliate Marketing Program बिल्कुल फ्री है लेकिन अगर आपसे कहीं पर भी इसके लिए पैसे मांगे जाते है तो उसे न चुनना ही बेहतर है। मैने आपको कुछ Affiliate Marketing Program बताये है जो जहाँ आपको एक रुपया भी नहीं देना है। 


क्या Affiliate Marketing के लिए वेबसाइट जरूरी है ?

अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है तो भी आप Affiliate Marketing कर सकते है और पैसे कमा सकते है। अगर आपके पास एक ट्रैफिक Source है जैसे इंस्टाग्राम पेज , फेसबुक पेज , ट्विटर और यूट्यूब आदि तो आप बिना वेबसाइट के भी Affiliate Marketing से अच्छी कमाई कर सकते है। 


संबधित लेख पढें 

 INSTAGRAM से पैसे कैसे कमाए
FACEBOOK से पैसे कैसे कमाए
YOUTUBE पर वीडियो कैसे बनाए


Previous
Next Post »