TV Serial में कैसे जाए - मुंबई में आकर क्या करें - आसान तरीकों से जाने

 

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी एक्टिंग या अभिनय करना पसंद करते है और इसे पूरी दुनिया को दिखाने के लिए फिल्म या टीवी सीरियल में जाना चाहते है तो इस लेख में TV Serial में कैसे जाए के बारे में पूरी जानकारी के साथ बताया जाएगा जिससे आपके मन में उठ रहे सभी सवाल जैसे TV सीरियल कैसे काम करें , मुंबई जाकर क्या करना होगा आदि के जवाब मिलेंगे तो लेख को पूरा पढ़े। 

वर्तमान में TV सीरियल में काम पाना कठिन है , लेकिन आपके पास अगर कला है तो आपको काम जरूर मिलेगा। हम किसी से भी यह पूछते है की Tv Serial या फिल्म इंडस्ट्री में कैसे जाए तो वे कहते है इसके लिए मुंबई जाना होगा , पर भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में बिना जान - पहचान के आपका सफर काफी मुश्किलों भरा रहेगा। इसलिए हर कोई यह जानना चाहता है की क्या Tv Serial में direct जा सकते है तो इस लेख में आपको घर से निकलकर Audition के सफर के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और आपका TV Serial में कैसे जाए सवाल भी दूर होगा। 


Tv Serial में कैसे जाए 

TV Serial में कैसे जाए
TV Serial में कैसे जाए

Tv Serial में आपको जाना है लेकिन आपको किस चीज़ में हुनर है यह पहले आपको देखना है Tv Serial में कई प्रकार Charactor होते है जिसमें डायरेक्टर , सिंगर , एक्टर और कई अन्य Character होते है। आप कौनसे Character में suitable होंगे यह Tv Serial के डायरेक्टर पर निर्भर होता है। दोस्तों आप अपने घर से Actor बनने के लिए मुंबई जा रहे है तो आपको  पता होना चाहिए की आप Actor क्यों बनना चाहते है। 


Tv Serial में Actor क्यों बनना चाहते है 

अगर आप इसलिए Actor बनना चाहते है क्यूंकि आपकी Acting आपका हुनर है और आप इससे भली भाँति वाकिफ है और आप यह कर सकते है तो आप एक अच्छे एक्टर जरूर बनेंगे। लेकिन दूसरी तरफ आप किसी Tv Serial Actor को देखकर या अपनी name फेम बढ़ाने के लिए व बोहत सारे पैसे कमाने के लिए Actor बनना चाहते है। 

इस प्रकार अगर पहले तरिके को follow करते है तो आप Tv Serial में एक Actor बन  सकते हो लेकिन दूसरे तरिके को फॉलो करने वालो के लिए यह कहना चाहूंगा की अपना समय न बर्बाद करें आप इस क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाएंगे। 


Tv Serial में  जाने के लिए क्या करें 

आपके अंदर Actor बनने की काबिलियत है तो आप घर से कुछ नहीं कर पाएंगे आपको इसके लिए मुंबई तो जाना ही पड़ेगा। इसलिए देरी न करें लेकिन जल्दबाजी भी न करें। यहाँ आपको वे बातें पहले ही पता चल जाएगी जिन्हें आप मुंबई जाने के बाद जानेंगे। 


मुंबई  जाने से पहले यह काम जरूर करें 


  • Tv Serial में काम पाने के लिए आपको कम से कम 6 महीने तक मुंबई में रहना होगा और इस हिसाब से ही पैसे लेकर जाए। 

  • आप जिस कला में माहिर है उसे एक दम दुरुस्त करके ही मुंबई जाए , क्यूंकि मुंबई में आपकी कला और काबिलियत को ही देखा जाएगा। 

  • अगर आपने किसी छोटे पर्दे पर काम किया है और आपने अपनी कला को जहाँ भी प्रस्तुत किया है उसकी एक पूरी प्रोफाइल बनाकर साथ ले जाए। जब भी आप ऑडिशन के लिए जाएंगे वहाँ आपकी प्रोफाइल को जरूर देखा जाएगा। 

  • ऑडिशन से पहले  अपनी बॉडी को एक दम फीट रखें ताकि डायरेक्टर आपको किसी Character के रूप में देख सकें। 

  • ऑडिशन के लिए आप कुछ Formal , Traditional कपड़े साथ जरूर ले जाए। 

  • मुंबई में अगर आपके कोई रिश्तेदार है तो आप उनके साथ रह सकते हो या फिर उनसे मुंबई के बारे Guide ले सकते हो। 


मुंबई आने के बाद क्या करें 


  • मुंबई में अगर कोई भी आपका रिश्तेदार नहीं रहते तो आप कुछ समय होटल या गेस्ट हाउस में रह सकते है। 

  • मुंबई में आपको अपना सम्पर्क बढ़ाना है इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

 

Tv Serial के लिए Audition की जानकारी 


अब आपको मुंबई के जितने भी छोटे बड़े Production House है वहाँ पर जाना है और किसी भी छोटे - बड़े Tv Serial के लिए ऑडिशन दे। मुंबई के सभी एरिया में जितने भी Production House है उसकी एक सूचि बनालें और बार - बार  वहाँ के डायरेक्टर और Casting डायरेक्टर से सम्पर्क बनाए रखें। इससे आपको पूरी जानकारी रहेगी और वापस बार - बार आपको चककर नहीं लगाने पड़ेंगे। 

 मुंबई में मलाड वेस्ट , गोरेगांव ईस्ट , अँधेरी और आराम नगर में हर समय ऑडिशन चलते रहते है। 

आपको हमेशा ऑडिशन देते रहना है कभी भी Rejection से परेशान होकर न बैठे , अगर ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देंगे तो जल्दी ही सफल भी होंगे। ज्यादातर लोग ऑडिशन में Rejection से हताश हो जाते है और वापस लौटकर आ जाते है। और उनका Tv Serial या film में Actor बनने का सपना भी टूट जाता है। 


Audition कैसे दे 


जब आप  Production House में ऑडिशन के लिए जाए तो उसी Character में ढलने का प्रयास करें जो Casting डायरेक्टर आपको बताया है , ऐसा नहीं आपको विलेन का रोल मिला है और आप हीरोगिरी करने लग जाए। आपको जो भी Character मिला है उसके बारे में Casting डायरेक्टर से ज्यादा से ज्यादा पूछताछ करें और उस Character की तरह ही  अपनी Personality बनाए। 

Audition के समय बिलकुल भी घबराहट में न रहें और दिमाग को वहीं एकाग्र रखें और सिर्फ उस Character पर फोकस रखते हुए काम करें आप जल्द ही सफल होंगे। 

इसके अलावा  Production House के ऑडिशन के Whatsapp Group होते है जिनमें जुड़कर भी आप काफी जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ सकते है। इस पर आपको हर दिन होने वाले ऑडिशन की जानकारी मिलेगी। वर्तमान में Instagram और Youtube के कारण कैमरे के सामने बोलने का डर समाप्त हो गया है और इससे Audition के दौरान काफी आसानी होती है। 


Tv Serial और Film के Audition के लिए कितने पैसे लगते है 

मुंबई में Tv Serial और film के Audition बिलकुल फ्री होती है लेकिन आप नए होंगे तो कई फ्रॉड एजेंसिया आपसे पैसे की ठगी करने की कोशिश करेगी तो आपको इनसे बिलकुल दूर रहना है और सिर्फ फ्री Audition में ही हिस्सा लेना है और इसी से ही आपको सफलता मिलेगी। 


Acting institute में दाखिला लें 

किसी भी प्रकार Audition देने से पहले आपको कुछ स्किल्स सीखनी होगी जो Acting के लिए काफी काम आती है , अगर आप आपको किसी भी तरह की acting सीखनी है तो Acting institute में दाखिला लेना होगा। लेकिन कई लोगो को उनके परिवार का समर्थन नहीं मिल पाता है क्यूँकि उन्हें लगता है Film में सिर्फ वो ही  काम कर सकते है जिनके रिश्तेदार पहले से ही फिल्म में काम कर रहे है। 

लेकिन आपके अंदर कला है तो आपको भी Film या TV Serial में काम जरूर मिलेगा। भारत निम्न Acting institute में जाकर Acting की स्किल और Technich सीख सकते है। 


Actor कैसे बने 

इस प्रतियोगिता के जमाने में किसी भी काम को करना आसान नहीं है और इसी प्रकार Actor बनना भी काफी मुश्किल है इसके लिए आपको कई स्किल और Technich को सीखना पड़ेगा। कई लोगो को तो यह लगता है की वे मुंबई जाकर Audition देंगे और Actore बन जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है। मुंबई सपनों का शहर है लेकिन यहाँ पर सपने उसी के पूरे होते है जो Acting की स्किल और Technich को अपनाकर पूरी लग्न के साथ मेहनत करते है। 

कभी ऐसा मत सोचें की आप काले है , छोटे है या फिर आपकी आवाज भारी है तो आप Actor नहीं बन सकते है। ऑडिशन के दौरान सिर्फ आपकी कला को देखा जाता है। अगर ऐसा होता तो अभिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री के महानायक नहीं होते और रजनीकांत फिल्मों में नजर नहीं आते। आपको सिर्फ अपने Skills और personality पर मेहनत करेंगे तो आप एक दिन बड़े Actor जरूर बनेंगे। 


उम्मीद है आपको TV Serial में कैसे जाए पसंद आया होगा , Tv Serial और Film में काम करने के लिए मुश्किल दौर से गुजरना होगा लेकिन सफल वहीं होता है जो अपने हौसलों के साथ आगे बढ़ना जानता है। इसलिए अगर आप भी Tv Serial में जाना चाहते है तो हार न माने और हर दिन ज्यादा से ज्यादा Audition दें एक दिन आप सफल जरूर होंगे। 


TV Serial में कैसे जाए लेख में आपको किसी भी प्रकार का डाउट है या आप Film इंडस्ट्री के बारे में और भी जानना चाहते है तो Comment box में अपना सवाल पूछ सकते है आपको जवाब जरूर मिलेगा। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख TV Serial में कैसे जाए में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


संबधित लेख पढें 





 

Previous
Next Post »