Off Page SEO क्या है और कैसे करें ?

 

दोस्तों वेबसाइट  पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए OFF Page SEO का काफी  योगदान होता है , लेकिन कई नए ब्लॉगर्स यह नहीं जानते है की  OFF Page SEO क्या है , किसी भी सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए  OFF Page SEO की आवश्यकता होती है।  OFF Page SEO  की full फ़ॉर्म -  OFF Page Serch इंजन Optimaization है ,  इसके अंतर्गत आपको सारा काम वेबसाइट के बाहर ही करना है।  

OFF Page SEO के द्वारा आपकी वेबसाइट की rich  बढ़ती है जिससे आपके वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ने लगता है। जिससे वेबसाइट की ग्रोथ भी बढ़ती है। वर्तमान में वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के  कई सोर्स उपलब्ध है लेकिन SEO आज भी उतना ही कारगर है जितना पहले था। 

अगर आप अपनी वेबसाइट का seo अच्छा करते है तो आपकी वेबसाइट सर्च इजंन में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। Seo दो प्रकार से होता है On Page SEO और OFF Page SEO तो आज के इस लेख में  OFF Page SEO के बारे पूरी तरह जानेंगे की किस तरह आप  OFF Page SEO करके  अपनी वेबसाइट को टॉप में रैंक कर सकें। 


 OFF Page SEO क्या है?


दोस्तों अगर आपको नहीं पता है  OFF Page SEO क्या  है तो आपको सीधे तौर  पर बताऊं तो OFF Page SEO वे techniques है जिसे आप वेबसाइट के बाहर करते है जिससे आपकी वेबसाइट की Authoriti बढ़े  और कोई भी सर्च इंजन उसे अपने शीर्ष परिणाम में प्रदर्शित कर सकें। 

Off Page SEO के अंतर्गत दूसरी high ऑथोरिटी वाली वेबसाइट से आपकी वेबसाइट को  लिंक करना है। इसके लिए निम्न कार्य करने है :-

आपको अपने लेख में अच्छी सामग्री प्रदान करनी है जिसे पढ़कर हर कोई आपकी वेबसाइट से लिंक करना चाहे। अगर आपकी वेबसाइट का कंटेन्ट अच्छा होगा तो आपकी वेबसाइट के लिए अपने आप बैकलिंक्स बनने लग जाएंगे। 

आपको गूगल पर जाना है और अपनी वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट के ओनर से Email द्वारा संपर्क करके आप उनकी वेबसाइट पर Guest Post करने की अनुमति ले सकते है। Guest Post से आपकी वेबसाइट  पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 


Off Page SEO के लिए आपको Link Buliding करनी पड़ेगी या आपको आपकी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाने पड़ेंगे ,इसके अलावा और भी कई तरीकों द्वारा वेबसाइट की Rich को कैसे बढ़ा  सकते है यह जाने। 


Off Page SEO कैसे करें 

Off Page SEO द्वारा आपकी वेबसाइट की Authoriti और ट्रैफिक दोनों बढ़ जाएँगे , इसके लिए आपको कुछ Off Page SEO techniques पर काम करना होगा। 


बैकलिंक्स बनाए 

किसी भी Search Engine में वेबसाइट को टॉप में रैंक करने के लिए बैकलिंक्स का काफी योगदान होता है जैसे Google किसी भी वेबसाइट को रैंक करने के लिए सबसे पहले कंटेंट को देखता है।  उसके बाद Google उस कंटेंट के लिए जो भी backlinks को अच्छी तरह से जाँचता  है की वे  backlink जिस Website से लिया गया है उसकी ऑथोरिटी किस प्रकार है ,  इस प्रकार Google वेबसाइट को रैंक करता है। अगर आपको अपनी वेबसाइट जल्दी से Google शीर्ष परिणामों में देखनी है quality Backlink बनाने होंगे। 


बैकलिंक भी दो प्रकार के होते है 

Do Follow Backlinks :- किसी भी वेबसाइट  के लिए Do Follow Backlinks , Search Engine में टॉप आने के लिए काफी अच्छे साबित होते है। Do Follow Backlinks में आपकी वेबसाइट पर जिस भी अन्य वेबसाइट से बैकलिंक मिल रहा है , वे Website आपको Google की नजर में सुरक्षित और अच्छी वेबसाइट बनाती है। 

इससे Google को  लगता है की इतनी अच्छी Authoriti वाली वेबसाइट इसे लिंक दे रही है तो यह Website अच्छी तो इस प्रकार Goggle आपकी वेबसाइट को रैंक करने लगता है। इस Do Follow Backlinks वेबसाइट के लिए काफी अच्छे  होते है। 

No Follow Backlinks :- इसके अंतर्गत Backlink देने वाली वेबसाइट किसी भी प्रकार से Google को यह नहीं प्रदर्शित करती की जिस वेबसाइट को लिंक दिया जा रहा है वे website सुरक्षित है या नहीं। इस कारण google को किसी भी प्रकार का संकेत नहीं मिल पाता और आपकी वेबसाइट रैंक काफी समय पश्चात होती है। आप अपनी वेबसाइट के लिए No Follow Backlinks की संख्या कम और Do Follow Backlinks की संख्या ज्यादा रखें जिससे आपको फायदा मिले। 


आप इन् 100 वेबसाइट पर जाकर आसानी से Do Follow Backlinks बना सकते है। 


Social Media Sites पर Backlink बनाए 

वर्तमान में Social Media Sites काफी लोकप्रिय है , हर व्यक्ति Social Media पर Active है , जिससे अगर आप भी अपनी वेबसाइट का Social Media पर प्रचार - प्रसार करके काफी प्रचलित कर सकते है। Social Media द्वारा आप अपने Network को काफी बढ़ा सकते है 

आपको Social Media Sites जैसे Instagram , facebook , Twitter , Pinterest & Linkdin आदि पर जाकर अपने ब्लॉग के नाम का अकाउंट बनाना है। इससे आपकी वेबसाइट की rich बढ़ेगी और इससे Google भी आसानी से आपकी वेबसाइट को रैंक करेगा। आप सभी सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग का प्रचार करेंगे तो आपको वेबसाइट पर जल्द ही ट्रैफिक देखने को मिलेगा। 


Profile Backlinks बनाए 

ऊपर दी हुई साइट्स पर जाकर आप Profile Backlinks बना सकते है इसके लिए आपको लिंक पर क्लिक करके वहाँ पर जाना है , इस वेबसाइट में Sign-Up करना है और अपनी प्रोफाइल को पूराकरते समय आपको वेबसाइट लिंक डालने का विकल्प मिलेगा। इससे आपकी  वेबसाइट को अच्छा बैकलिंक मिल जाएगा। प्रोफाइल को पूरी तरह भरे जिससे आपकी प्रोफाइल स्पैम में न जाए। 


Comment Backlinks बनाए 

आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक से संबधित अन्य ब्लॉग को ढूँढना है और उसमें जाकर एक अच्छा सा कमेंट करके अपनी वेबसाइट का लिंक पेस्ट कर देना है , अगर आपका कमेंट अच्छा होगा तो उस वेबसाइट का ओनर उसे Approved कर देगा जिससे आपको अच्छा बैकलिंक मिल जाएगा। 


Forum Submission

Forum Submision के लिए आपको  गूगल पर जाकर अपनी Niche से संबधित Forum  की तलाश करनी है, और उसमें जो भी सवाल पूछे जा रहे है उसका उतर देते हुए अपनी वेबसाइट के लिए लिंक डाल दें। Forum  द्वारा आप अपने ब्लॉग  को काफी लोकप्रिय कर सकते है 

Forum में अन्य कई Begginers आपसे Advice लेंगे , इसलिए आपको अपने ब्लॉग के फिल्ड में एक्सपर्ट रहना है जिससे ज्यादा लोग आपसे जुड़ना और आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करें। इसके द्वारा आप अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक देखने को मिलेगा , वेबसाइट की गुणवत्ता और गूगल रैंकिंग में भी सुधार होगा। 


Directory submission 

दोस्तों पहले से Directory submission काफी लोकप्रिय है , हम पहले किसी भी जानकारी को ढूंढने के लिए Directory में खोजते है। वर्तमान में  भी  Directory submission sites वेबसाइट और आर्टिकल सबमिट करने के लिए अच्छी है , हालाँकि अब लोग इस पर ध्यान नहीं देते लेकिन Google पर रैंक करने में Directory submission काफी लाभदायक साबित होता है। आपको हमेशा अपनी Niche से संबधित Directory को चुनना है , यह आपकी वेबसाइट के लिए भी काफी असरदार साबित होगी। 


 

Social Bookmarking Sites

Social Bookmarking Sites द्वारा आपकी वेबसाइट  की रैंकिंग काफी  Improve होती है ,  क्यूँकि Search Engine इन Social Bookmarking Sites को पसंद करते है। कई professional ब्लॉगर यह तरीका अपनाकर बड़ी मात्रा में वेबसाइट पर ट्रैफिक लाते है।

 आपको कभी नया कंटेंट डालने के बाद Social Bookmarking Sites पर Image , Article व link को जरूर शेयर करना है। यहाँ पर हर समय नए Content पोस्ट होते रहते है। आपको यहाँ पोस्ट करते समय अपने niche से संबधित हैसटैग को चुनना है जिससे आपकी वेबसाइट उनके पास ही पहुंचे जिन्हें इसे पढ़ना चाहिए। 


Image Share करें 

लेख में शामिल की गयी Image को आप कई Image शेयरिंग वेबसाइट पर शेयर कर सकते है। इससे आपके ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ेगी , उस वेबसाइट पर डाली गयी Image पर कई Like और comment आएंगे जिससे उस वेबसाइट पर आपकी Engejment बढ़ेगी और आपका ब्लॉग लोगो के बीच काफी लोकप्रिय होगा। 

यह सबसे आसान तरीका है , Image के उपर क्लिक करते ही यूजर आपकी वेबसाइट पर जाएगा और आपका ट्रैफिक बढ़ेगा। OFF Page SEO द्वारा  वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। Pinterest , Instagram , Tumbler & quora बेहतरीन Image Share करने के अच्छी वेबसाइटस है। 



Search Engine Submission

दोस्तों आपको अपनी वेबसाइट को  अलग - अलग  Search Engine में Submit करना है , इससे आप ब्लॉग की rich को अलग -- अलग देशों तक पहुंचा  सकते है। जैसे आप google, bing, yahoo/Yandex में वेबसाइट को सबमिट करके Blog पर High ट्रैफिक ला सकते है। 

अगर आपने On Page Seo और OFF Page Seo कर लिया है लेकिन  Search Engine में वेबसाइट को सबमिट नहीं किया तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो  जाएगी। इसके लिए आपको ब्लॉग के Sitemap को Search Engine में Submit करना है। इससे आपकी वेबसाइट धीरे - धीरे रैंक होगी और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आने लगेगा। 


Video शेयर करें 

इस माध्यम द्वारा बिना किसी SEO के काफी ट्रैफिक ला सकते है , आपको वीडियो और लेख का टॉपिक समान रखें। ज्यादा जानकारी के लिए आप वीडियो के नीचे अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते है। लोगो को आप वेबसाइट पर विजिट करने के लिए भी कह सकते है। वीडियो शेयर करने के लिए Youtube , Dailymotion or Vimeo लोकप्रिय प्लेटफोर्म है। 


Submit a blog to the Question-Answer website

दोस्तों आप  Question-Answer website द्वारा काफी ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते है , अगर आप किसी के प्रश्न का जवाब सही  तरह से देते है तो आप आधा जवाब उस  Question-Answer website पर देकर अपनी वेबसाइट का लिंक पेस्ट कर सकते है। जैसे Quora से आप बड़ी मात्रा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप Quora, Yahoo Answer & Google Question Hub का प्रयोग करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है। 


निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको इस लेख द्वारा पता चला होगा की Off Page SEO क्या है और आप इससे अपनी वेबसाइट को रैंक करवा सकते है। OFF Page SEO इन techniques को अपनाकर आप इसका परिणाम जल्द ही आपके ब्लॉग या वेबसाइट  देखेंगे। इसके अलावा भी कोई और technique आपके पास है तो आप कमेंट में बता  सकते है जिसका फायदा सभी पाठक उठा सकें। 


अगर आपको लगता है आपको इस लेख Off Page SEO क्या है और कैसे करें में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।  


यह भी पढ़े



Previous
Next Post »