Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये - Instagram को 0 से Grow करें

 

नमस्कार दोस्तों ,  Instagram वर्तमान में सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।  Instagram को कई बड़े बड़े अभिनेता , खिलाडी और राजनेता भी चलाते है और इसके माध्यम से कई  Instagram उपयोगकर्ता भी उनसे जुड़ते है या उन्हें फॉलो करना पसंद करते है| 

लेकिन अभी  Instagram मार्केटिंग और पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा स्रोत भी माना जाता है , इन दोनों के लिए आपको अपनी प्रोफाइल पर अच्छे Followers की आवश्यकता है। आज के इस लेख में Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये वो भी 0 followers से आप अपने अकाउंट को boost कर सकते है , इसलिए लेख को पूरा जरूर पढ़े। 

Instagram में अभी लगातार काफी अपडेट देखने को मिल रहे है और इस कारण  Instagram में काफी बदलाव आ चुके है , और इस प्रकार  Instagram काफी Authentik हो चूका है लेकिन इस लेख में आप जानेंगे की  Instagram पर Followers बढ़ाने के लिए किन गलतियों से बचना है और कैसे अपनी प्रोफाइल के Engagement और Followers को बढ़ाना है तो इसके लिए आप आखिर तक लेख पढ़ सकते है। 


Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए 

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये
Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 

Instagram पर हमेशा organic Followers बढ़ाने का प्रयास करें और यह Followers आपको लम्बे समय तक काम आएंगे और अगर आप भी Instagram पर आखिर तक काम करना चाहते है तो Instagram प्रोफाइल पर Real Engagement और Followers बढ़ाए जिसके लिए निम्न बिंदु को ध्यान से पढ़े। 


Instagram प्रोफाइल सेटअप 


  • अगर आपको   Instagram पर Scratch से Followers बढ़ाने है तो इसमें आपको अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरह सेटअप करना पड़ेगा। 
  • इसके लिए आप अपनी एक Attractive DP लगाए , इंस्टाग्राम पर एक गोल DP लगाए और उसके background को अच्छा Look दे। DP पर एक Circle बना दे ताकि आपके Followers आप जब भी Story डालें तो उसे देखकर आकर्षित हो। 
  • प्रोफाइल के अंदर आपको अपना Username और Bio काफी अच्छा लिखना है , Organic Followers बढ़ाने के लिए Bio काफी अच्छा बनाना होगा , इसके लिए आपको अपनी Niche के बारे में बताना होगा और आप अपने Followers को कैसी जानकरी प्रदान करेंगे। इससे लोगो के मन में आपके Instagram प्रोफाइल के प्रति जानेंगे और फॉलो करेंगे। 
  • आपको हमेशा एक आसान Username रखना है जैसे Technicalxyz या Digitalxyz - Username में किसी भी प्रकार के .,-,number ना रखें। इससे जब भी आप किसी बड़े स्टेज पर हो तो लोगो को अपने Instagram प्रोफाइल से आसानी से परिचित करा सकें। 
  • Instagram प्रोफाइल का SEO भी अच्छी तरह से करें , SEO के लिए आप अपनी Niche से संबधित Keyword Bio में लिखे जैसे अगर आपकी instagram प्रोफाइल डिजिटल मार्केटिंग से संबधित है तो आप कुछ इस प्रकार लिखें :- shivam - Digital Marketer या Digital Pawan - Influencer इससे कोई भी अगर Instagram के सर्च बॉक्स में Digital मार्केटिंग से सर्च करेगा तो आपकी प्रोफाइल उसे दिखाई देगी। 
  • अगर आप इस तरह से अपनी एक आकर्ष्क प्रोफाइल बनाते है तो लोग आपको Follow करना पसंद करेंगे और आपके Organic Instagram Followers बढ़ेंगे। 


एक Niche पर काम करें 

अगर आप एक नए इंस्टाग्राम अकाउंट को Grow करना चाहते है तो आपको लगातार एक ही NIche पर काम करना होगा ताकि जब भी कोई आपको फॉलो करना चाहे तो उसे पता हो की आपकी Instagram प्रोफाइल इस NIche पर है और आप उसे इसी के बारे हर दिन जानकारी देंगे। 

एक niche पर काम करेंगे तो लोगो का आपके ऊपर विश्वास बढ़ेगा और वे आपके अकाउंट को दूसरों के साथ भी शेयर करेंगे। धीरे - धीरे अगर आपके अकाउंट पर अच्छे Followers हो जाएंगे तो उस Niche से जुड़े Brand आपको Sponcership देंगे , जिससे आप Instagram से पैसे भी कमा सकेंगे। 


Instagram पर Branding करें 

अगर आप एक कंपनी या brand है तो या फिर आप एक Digital मार्केटर है तो आपको आपकी कंपनी का एक Fix ब्रांड रखना होगा , इसके लिए आप एक proper Background चुने। अगर आप Instagram पर कोई भी पोस्ट , story डालेंगे तो उसी Background का उपयोग करें। 

इससे लोग आपके ब्रांड या कंपनी को जान पाएंगे जैसे आप अपनी कंपनी का एक लोगो बनाते है और उससे लोग आपको जानते है उसी प्रकार अगर आपका Theme भी एक बार किसी ने देख लिए तो वे आपसे परिचित हो जाएगा और फिर Instagram का एल्गोरिथ्म उसे अपने आप आपकी प्रोफाइल बार बार Show करेगा और आपके Follwors बढ़ने लग जाएंगे। 


Fack Followers न बढ़ाए 

आज के समय में Instagram पर आप fack तरिके से लाखों Followers बढ़ा सकते है लेकिन अगर आपने 100 organic followers भी बढ़ाए तो वे भी आपके लिए काफी है , जैसे  मै एक Digital मार्केटर हूँ और मुझसे सिर्फ 20 Real Followers जुड़े तो अब मै उन्हें ज्यादा से ज्यादा Value दूंगा तो वो मुझसे अच्छी तरह जुड़ जाएंगे और मेरी हर पोस्ट , स्टोरी को  Engagement देंगे .

 इसके अलावा आप अगर उनको कोई Course भी Buy करने को कहोगे तो वे आपसे करेंगे क्यूँकि आपने उनको इतनी Free Value दी है तो वे आप पर भरोसा करेंगे और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करेंगे जिससे आपके Real Organic Followers बढ़ेंगे। 


Instagram #Hashtag का सही उपयोग करें 

कई लोगो को लगता है अगर वे अपनी पोस्ट में ज्यादा #Hashtag डालेंगे तो उनकी पोस्ट ज्यादा Engage करेगी लेकिन ऐसा नहीं है , आपको हमेशा ऐसे #Hashtag को चुनना है जिनकी Search ज्यादा होती हो और उनके ऊपर Compitition कम हो ताकि आपकी पोस्ट वहाँ नजर आ सकें. अगर आप ऐसे #Hashtag इस्तेमाल करेंगे जो काफी Compititive है तो आपकी Post कहीं नजर नहीं आने वाली है। इसके अलावा आपको अपना खुद का एक #Hashtag बनाना है जिससे भी आपको लोग जानने लगेंगे। 


 Fake Instagram Followers कैसे बढ़ाए 

दोस्तों आप कभी भी Fake Instagram Followers न बढ़ाए , हमेशा organic Instagram Followers बढ़ाने की कोशिश करें लेकिन फिर भी अगर आप Fake Instagram Followers  बढ़ाना चाहते है तो Google पर Search करके कई वेबसाइट और Google Play Store पर जाकर कई App देखने को मिलेंगे जिनसे आप Fake Instagram Followers बढ़ा सकते है .

लेकिन इससे आपका डाटा चोरी हो सकता है या फिर आपका Instagram अकाउंट भी हैक हो सकता है। इसलिए मेरी राय यही है की आप हमेशा Real Organic Follwors बढ़ाने पर ही ध्यान दें। 


निष्कर्ष 

दोस्तों जो भी यह लेख पढ़ रहे है वे अपना Instagram User name कमेंट  बॉक्स में लिखें और मेरे सभी भाई एक दूसरे के Followers बढ़ाने में मदद करें Fake Instagram Followers  से अच्छा आप इस तरिके को इस्तेमाल कर सकते है आप चाहे तो मुझे भी Instagram पर Follow कर सकते है। 


दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको इस लेख Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये  से अच्छी तरह पता चल गया होगा की Instagram पर आप Organic और Fake Followers कैसे बढ़ा सकते है , इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल आपके पास है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। अगर आपको लगता है मुझे " एक अच्छा Instagram प्रोफाइल के ऊपर , " Instagram SEO के ऊपर लेख लिखना चाहिए तो भी कमेंट में बता सकते है।


संबधित लेख पढें 



Previous
Next Post »