Freelancing क्या है - Freelancing से घर बैठे लाखों कमाने के तरिके हिंदी में

 


Freelancing क्या है
Freelancing क्या है 


दोस्तों क्या आप भी घर बैठे 4 -5 घंटे काम करके एक अच्छी कमाई अर्जित करने की खोज में है तो आज का लेख आपके लिए इस लेख में आप जानेंगे घर बैठे काम करने का सबसे अच्छा तरीका जो है फ्रीलांसिंग। आपको यह    नहीं पता है की Freelancing क्या है और इससे आप अच्छी कमाई कैसे कर सकते है तो यहाँ पर पूरी जानकारी मिलेगी । 

वर्तमान में कोरोना और लॉकडाउन के कारण कई लोग अपनी नौकरी गवां चुके है लेकिन अगर आपके अंदर किसी भी प्रकार की स्किल है तो freelancing से पैसे कमा सकते है। हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है तो वे सिर्फ दो विकल्प की तरफ ही जाता है यूट्यूब और वेबसाइट। 

लेकिन इसमें पैसा कमाने के लिए काफी समय की आवश्यकता होती है। freelancing में अगर आप आज काम करते है तो आप आज ही पैसे कमाना शुरू कर देंगे। इस लेख को पूरा पढ़े जिससे आप Freelancing क्या है और इससे पैसे कमाने के तरिके को अच्छी तरह जान जाएंगे। 


Freelancing क्या है 

freelancing के अंतर्गत एक व्यक्ति किसी भी freelancing वेबसाइट पर जाकर अपनी स्कील के अनुसार प्रोफाइल बनाता है , और फिर उस काम को करवाने के लिए कोई अन्य व्यक्ति क्लाइंट उसे अपने काम करवाता है , जैसे ही वर्क करने के पश्चात व्यक्ति क्लाइंट को उसके द्वारा किया हुआ वर्क देता है और उसके बदले क्लाइंट द्वारा व्यक्ति को प्रोजेक्ट के बदले जितने रुपए तय हुए थे। उन रुपयों को उस freelancing वेबसाइट पर देता है और वे Freelancing वेबसाइट अपना कमीशन निकालकर बाकि पैसे काम करने वाले व्यक्ति को देती है इसे Freelancing कहते है। 

सीधे रूप में देखे तो व्यक्ति की कला के बदले उसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा काम करने पर पैसे दिए जाते है तो इस प्रक्रिया को फ्रीलांसिंग कहते है। वर्तमान में आपके पास कोई भी कला है तो आप freelancing के माध्यम से अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है , वर्तमान में Freelancing एशिया के बाहरी देशों सबसे ज्यादा किया जाने वाला बिजनेस है। वर्क फ्रॉम होम के लिए Freelancingकरना सबसे अच्छा विकल्प है। 


Freelancing में करने के लिए आसान काम 

अगर आप फ्रीलांसिंग करना चाहते है तो कई आसान स्कील सीखकर अपने freelancing करियर की शुरुआत कर सकते है। freelancing में कई स्किल आसान स्किल है जिन्हें आप यूट्यूब के माध्यम से आसानी से सीख सकते है या फिर आप कमेंट करें तो मै अपना यूट्यूब चैनल बनाकर आपको सभी फ्रीलांसिंग स्कील सीखा सकता हूँ। 

Freelancing की सबसे आसान स्किल ईमेल स्क्रैपिंग , वेब स्क्रैपिंग , लोगो डिज़ाइन या फिर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आदि।  यह सभी स्कील सीखकर आप freelancing से पहले महीने के अंतर्गत ही पैसे कमाने लग जाएंगे। 

freelancing से पैसे कमाने के लिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर लोगो को अपनी स्कील के बारे में बताना होगा ताकि वे आपको इन कामों के लिए हायर कर सकें। इंटरनेट पर कई freelancing वेबसाइट है जिन पर जाकर आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते है। 


Freelancing वेबसाइट 

इंटरनेट पर सर्च करने पर आपको कई freelancing वेबसाइट मिल जाएगी लेकिन आपको उस वेबसाइट के बारे में अच्छी तरह से जानकारी जरूर लें। freelancing करने आप दुनिया की कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट पर जा सकते है। और आप freelancing में नए भी है तो आपको आसानी से मिलेगा काम। 


Toptal 

टोप्टल एक बेहतरीन freelancing वेबसाइट है जहाँ पर अपना अकाउंट बनाकर अपनी स्किल को सभी के सामने दर्शा सकते है यहाँ पर आपको हाई पेमेंट करने वाले क्लाइंट मिल जाएंगे। यहाँ पर कई बड़े बड़े ब्रांड्स है जो अपने बिजनेस के लोगो डिजाइनर  या फिर किसी प्रकार के कार्य के लिए फ्रीलांसरो को हायर करते है तो freelancing की शुरुआत के लिए Toptal को आप जरूर आजमाए। 


Guru.Com

पिछले कुछ समय से Guru.Com freelancing करने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट के रूप में सामने आयी। इस वेबसाइट पर कम प्राइज में काम होने के कारण बड़ी मात्रा में क्लाइंट्स यहाँ पर अपने बिजनेस के लिए फ्रीलांसरो की तलाश में आ रहे है। यहाँ पर आपको क्लाइंट के प्रोजेक्ट के ऊपर बोली लगानी पड़ती है और जो कम पैसे में अच्छी गुणवत्ता प्रदान करता है तो वे बीड जीत जाता है अगर आपके पास अच्छी स्कील है तो उस प्राइज़ में भी काम के लिए चुने जाने जाएंगे जो आपने काम के बदले निर्धारित की है। 


99 डिज़ाइन 

अगर आपकी स्किल ग्राफिक डिजाइन या लोगो डिजाइन है तो आपको अपने फ्रीलांसिंग करियर की शुरुआत 99 डिज़ाइन के साथ जरूर करनी चाहिए। यहाँ पर आपको सभी काम डिजाइन से संबधित ही मिलेँगे चाहे वे टी शर्ट  डिज़ाइन , लोगो डिज़ाइन,वेबसाइट डिज़ाइन और अन्य सभी कार्य जो डिज़ाइन के अंतर्गत आते है वो काम आपको 99 डिज़ाइन में देखने को मिलेँगे। 

99 डिज़ाइन के अंतर्गत कई प्रकार के कॉंन्टेस्ट या प्रतियोगिताए होती है , जिसमें आपको अपनी डिज़ाइन को पेश करनी है। प्रतियोगिता जितने पर क्लाइंट आपसे वे प्रोडक्ट को खरीदेगा और उसके बदले आपको उस डिज़ाइन का मूल्य देगा। डिज़ाइन के मूल्य का निर्धारण आप ही करेंगे। तो आपकी स्कील डिज़ाइन में है तो 99 डिज़ाइन आपकी पहली चॉइस होनी चाहिए। 


कोडिंग निंजास     

अगर आप कोडिंग करना जानते है और एक डेवलपर है चाहे वेब डेवलपर , एप्प डेवलपर और सॉफ्टवेयर डेवलपर किसी प्रकार की डेवलपिंग स्कील आपके अंदर है तो आपको कोडिंग निंजास  पर जरूर जाना चाहिए। यहाँ पर आपको पहले एक स्क्रीन टेस्ट पास करना होगा , इस टेस्ट को पास करने के पश्चात आप कई तरह की कंपनी के साथ काम कर सकेंगे। 

यहाँ पर आपको काम की कोई कमी नहीं होगी क्यूंकि आपने अपनी स्कील के बारे परिचय दिया है। इस कारण सभी को आप पर भरोसा रहेगा। अगर आप कोडिंग एक्सपर्ट है तो कोडिंग निंजास  पर आप फ्रीलासिंग करके पैसे कमा सकते है। 


PEOPLE PER HOUR 

PEOPLE PER HOUR  फ्रीलांसिंग के बेहतरीन प्लेटफार्म है , यहाँ पर आपको काम के पैसे घंटे के आधार पर मिलेंगे। यहाँ पर आप दो प्रकार से काम कर सकते है। पहला आप अपनी स्किल का एक एडवेर्टीस्मेंट  बना सकते है जिसे देखकर क्लाइंट आपके पास आएंगे और आपको काम देंगे।

दूसरा आप किसी प्रोजेक्ट पर बिड लगा सकते है। अगर आप कम पैसे और कम समय में अच्छी गुणवत्ता का काम करेंगे तो आपके बीड जितने के चांस ज्यादा होंगे। शुरुआत में आपको पैसे को ज्यादा महत्व नहीं देना है क्यूँकि आप अच्छा काम करेंगे तो आप अपने काम की प्राइज को और भी ज्यादा बढ़ा सकते है। 


यह 5 वेबसाइट जो फ्रीलांसिंग में नई शुरुआत  कर रहे है उनके लिए काफी अच्छी है ,  इसके अलावा भी कई लोकप्रिय फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे Fiverr , Upwork & Freelancer आदि जिनके बारे में आपने सुना होगा। लेकिन यहाँ पर कॉम्पिटिशन बोहत अधिक है।  यहाँ पर आपको पहला काम मिलने में ही 1 साल लग जाएगा। तो इस कारण आप शुरुआत इन 5 वेबसाइट के साथ ही करें। 



फ्रीलांसिंग घर बैठे पैसे कमाने का शानदार तरीका है तो आपको कोई भी स्कील सीखकर फ्रीलांसिंग करियर की शुरुआत करनी चाहिए। इससे आप धीरे - धीरे एक समय लाखों रुपए कमाने लग जाएंगे। इस लेख में कुछ बाकि रह गया है तो आप नीचे कमेंट में बता सकते है , और कोई भी डॉउट है तो हमारे सोशल मीडिया पेज पर जाकर उस डॉउट को क्लियर कर सकते है। 

अगर आप या आपके परिवार और दोस्त कोई भी Freelancing क्या है और इससे पैसे कमाने के तरिके  करना चाहते है तो आप उन्हें व्हाट्सअप , फेसबुक द्वारा शेयर कर सकते है।

अगर आपको Freelancing से जुड़ा कुछ भी डॉउट है तो आप हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना सवाल कर सकते है।  ऊपर या निचे दिख रहे इंस्टाग्राम के आइकॉन पर क्लिक करते ही आप हमारे इंस्टाग्राम पेज पर पहुंच जाएंगे। उम्मीद है आपको आपके सवाल Freelancing क्या है  का जवाब इस ब्लॉग में जरूर मिला होगा। 


Related Post 


Previous
Next Post »