Facebook से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में

 


नमस्कार दोस्तों इस लेख में जानेंगे की Facebook से पैसे कैसे कमाए ? Facebook दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है , हर दिन Facebook पर 1.8 बिलियन यूजर Active रहते है। इसी कारण Facebook दुनिया भर में इतना प्रचलित हुआ। ज्यादातर यूजर Facebook को सिर्फ Post डालने व उस पर Like , Comment के लिए इस्तेमाल क़र सकते है.

लेकिन आप Facebook से हर महीने अच्छे पैसे भी कमा सकते है कई जने इसे सुनकर आश्चर्यचकित होते है। आप भी facebook के ट्रैफिक का इस्तेमाल करके काफी अच्छी कमाई कर सकते है , Facebook से पैसे कमाने के कई तरीके है। 

Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफोन की आवश्यकता है , Facebook चलाना हर कोई पसंद करता है लेकिन इसके साथ अगर आपको पैसे मिलने लग जाए तो इसके लिए आप Facebook से पैसे कैसे कमाए लेख को पूरा पढ़ें। 


Facebook क्या है?

Facebook के बारे में सभी जानते है ,Facebook एक लोकप्रिय Social Media प्लेटफॉर्म है जिससे आप अपने दोस्तो और परिवार से जुड़ सकते है , इसके अलावा आप कई दूरी पर बैठे व्यक्ति से भी सम्पर्क बना सकते है। इसका एक अच्छा उदाहरण है भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन। जी हां दोस्तों शिखर धवन और उनकी पत्नी Ayesha Mukherjee की मुलाकात Facebook के माध्यम से ही हुई थी और उन्होंने फिर शादी भी कर ली।  

Facebook पर अकाउंट बनाना एक दम फ्री है और इसके अलावा आप अपने नाम का Facebook Page और Group भी बना सकते है। बाकि तो आप सभी ने  Facebook का चप्पा - चप्पा छान मार रखा है। 


Facebook से पैसे कैसे कमायें 

Facebook से पैसे कैसे कमाए
 Facebook से पैसे कैसे कमाए

Facebook से पैसे कमाने के कई तरिके है आज Facebook से घर बैठे कई लोग लाखों रुपए कमाते है। Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको किसी एक स्रोत पर निर्भर नहीं होना नीचे बताये गए सभी तरीकों का प्रयोग करते है हर महीने Facebook से अच्छे पैसे अर्जित करने है। 

Facebook से पैसे कमाने के निम्न तरीके है 

Facebook Page से पैसे कमाए 

Facebook Page से आप आसानी से हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है , इसके लिए आपको एक Page बनाना है और अब आपका असली काम शुरू होगा। आपको अपने पेज से लोगो को जोड़ना होगा जितने ज्यादा आपके page पर Follower होंगे उतनी ही अच्छी कमाई कर पाएंगे। 

Facebook Page पर पैसे कमाने के लिए Facebook Monitization का उपयोग कर सकते है , लेकिन इसके लिए कम से कम 10,000 Follower और 30,000 Views की आवश्यकता होगी। यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर आप मेहनत करते है तो यह लक्ष्य भी जरूर पूरा करेंगे। 


Facebook Page से पैसे कैसे कमाए 

Facebook Page के लिए आपको सबसे पहले एक टॉपिक / Niche चुनना है , अब आपको उस Niche पर लगातार काम करना है इससे उस Niche से जुड़े व्यक्ति आपके Page को Follow करें। आपको इसी Niche पर ही Content डालना है अगर आप भिन्न भिन्न टॉपिक पर Content डालेंगे तो Users जुड़ना पसंद नहीं करेंगे|

 क्यूँकि जिस टॉपिक लिए उन्होंने आपको Follow किया है वे उन्हें देखने को नहीं मिलेगा और वे Page को Unfollow कर देंगे। अगर आप एक सही niche पर काम करेंगे तो Facebook से अच्छे पैसे कमाने लग जाएंगे। 


Facebook मॉनीटाइज़ेशन से पैसे कमाए 

यूट्यूब की तरह ही Facebook भी अपने users को मॉनीटाइज़ेशन Provide करता है , लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। मॉनीटाइज़ेशन से Facebook आपके Content में अपने ADS दिखाएगा और इससे आप पैसे कमाएंगे , Facebook Monitization से आप pasive income कर सकते है और लम्बे समय तक आपके लिए कारगर साबित होगा। Facebook Monitization से पैसे कमाने के लिए आपको Content Upload करना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा ADS दिखाई देंगे और पैसे कमा सकेंगे। 


Affiliate Marketing से पैसे कमाए 

Facebook Page पर जब अच्छे Follower हो जाएंगे तो आप उनसे Affiliate Marketing द्वारा earning कर सकते है , Facebook से बड़ी मात्रा में पैसे अर्जित करने के लिए Affiliate Marketing शानदार तरीका है। इसके लिए आपको किसी भी Affiliate program के साथ जुड़ना होगा। 

भारत में Amazon और Filpkart का Affiliate program काफी अच्छा माना जाता है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको उस Product के लिंक को कॉपी करके Facebook Page पर डालना है अब जो भी इस लिंक से खरीदारी करेगा तो आप कमीशन अर्जित करेंगे। 


Promotion और  Advertising से पैसे कमायें 

Promotion & Advertising से पैसे कमाने के लिए आपको पहले अपने Facebook Page को थोड़ा Grow करना पड़ेगा जैसे उस पर 10,000 Like होने चाहिए तभी आपके पास Advertiser आएँगे। ज्यादतर लोग दूसरे के blog और Apps को promote करके अच्छे पैसे कमाते है उसी प्रकार आपसे भी कई Devlopers या ब्रांड Contact करके Advertizing करवाएंगे और आपको पैसे देंगे। इस प्रकार Promotion & Advertising का उपयोग करके भी फेसबूक से अच्छे पैसे कमा सकते है। 


अपना Course या Product बेचकर पैसे कमाए 

अगर आप किसी प्रकार का Bussiness करते है तो अपने Product को Facebook द्वारा आसानी से सेल कर सकते है , इसके अलावा आप किसी प्रकार Course भी Facebook Page द्वारा लोगो तक पहुंचा सकते है और पैसे कमा सकते है। वर्तमान में ऑनलाइन व्यापार काफी तेजी पर है तो आप भी अपने ऑफलाइन Bussiness को ऑनलाइन माध्यम द्वारा बढ़ा सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है। 


Facebook Instant Article से पैसे कमाए 

अगर आपके पास एक Blog या Website है तो आप Google Adsense की तरह Facebook Instant Article पर भी पैसे कमा सकते है। इसमें भी आपके लेख के बीच ADS नजर आएँगे और जिससे आप कमाई करेंगे। इसमें आपको CPM और RPM के आधार पर पैसे मिलेंगे। इसी तरह वीडियो और लेख से Facebook Instant Article द्वारा कई Social Media Users अच्छी इनकम अर्जित करते है। 


 Facebook Group से पैसे कमाए 

Facebook Group में किसी भी प्रकार का Monitization उपलब्ध नहीं है लेकिन अगर आपके पास ट्रैफिक है तो आपके लिए पैसे कमाने के कई तरिके खुल जाएंगे। जैसे आप Facebook Group में PPC , PPD & PPV द्वारा भी पैसे कमा सकते है। 


PPC से पैसे कमाएं 

Facebook Group के ट्रैफिक को Monitization करने के लिए PPC काफी अच्छा विकल्प है इसे CPC ( Cosr per Click) के रूप में भी जाना जाता है , इंटरनेट पर कई प्लेटफॉर्म है जो आपको CPC देते है। इसके लिए उस वेबसाइट में जाकर Sign - UP करना है और वहाँ पर दिए किसी भी बैनर या लिंक को Group में शेयर करना है। अब जितने Click होंगे उसके अनुसार आपको पैसे मिलेंगे। 


PPD से पैसे कमाए 

अगर आप किसी भी प्रकार का Downloading Content बनाते है तो आप उसके लिए PPD का इस्तेमला जरूर करें। कई ऐसे App है जिनके डाउनलोड Link को PPD से जोड़कर Group में डाले। आपके Facebook Group की audiens जितना उस App को डाउनलोड करेगी आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे। 


PPV से पैसे कमाए 

PPV से पैसे कमाने के लिए आपको उस PPV वेबसाइट के वीडियो को अपने Group या Page पर डालना है। इसमें यूट्यूब की तरह आपको पैसे मिलेंगे फर्क सिर्फ इतना है की Youtube में CPC मिलती है और इसमें PPV इसलिए जितने ज्यादा आपके Facebook Group पर लोग उस PPV वेबसाइट के वीडियो को देखेंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमाएंगे। 

निष्कर्ष 

दोस्तों अगर आपको Facebook से पैसे कमाने है तो Learning Atittude रखना होगा , ताकि आप अपनी ऑडियंस को वैल्यू प्रदान कर सकें। अगर आप पैसे कमाने के लिए गलत चीजों का प्रचार अपने फेसबुक अकाउंट में करेंगे तो लोग आप पर विश्वास नहीं करेंगे और वे आपसे जुड़ना भी नहीं चाहेंगे। 


दोस्तों उम्मीद है की आपको  Facebook से पैसे कैसे कमाए लेख पसंद आया होगा और आपने काफी कुछ सीखा होगा , लेकिन फिर भी कुछ आपके मन में इस लेख से संबधित कोई सवाल है तो Comment Box में पूछ सकते है आपको जवाब जरूर मिलेगा। जहाँ पर पैसे कमाने के लिए इतने विकल्प है और कई व्यक्ति सिर्फ बेरोजगारी को जिम्मेदार ठहराते है तो उन सभी के पास इस लेख को  Whatsapp , Facebook, Instagram & Twitter के माध्यम से पहुंचाए और उन्हें भी जागरूक करें। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख  Facebook से पैसे कैसे कमाए  में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


संबधित लेख पढें 






Previous
Next Post »