Event Blogging क्या है - कमाए हर Event पर 50,000

 


event-blogging-क्या-है
event-blogging-क्या-है


दोस्तों आप जानते है की Event Blogging क्या  है। जानते है तो उससे आप कैसे त्यौहारों पर लाखों रुपए कमा  सकते है लेकिन आप नहीं जानते है और Event Blogging  करना चाहते है तो आज के इस लेख में Event Blogging क्या है और इससे आप पैसे कमा सकते है। भारत में वर्ष भर कई त्यौहार आते है क्यूँकि भारत में कई धर्म के लोग रहते है , इस कारण सालभर त्यौहारों का सिलसिला बरकरार रहता है तो आप इन त्यौहारी सीजन का फायदा उठाकर कैसे लाखों रुपए कमा सकते है। 

आप उस त्यौहार के बारे में अच्छी तरह से जानते है तो उसके बारे एक लेख लिख सकते है और इसे ही  Event Blogging कहा जाता है। वर्तमान में हर कोई ऑनलाइन होता जा रहा है जैसे की आज हैप्पी दीवाली और ईद मुबारक जैसे त्यौहारों पर लोग एक दूसरे को सोशल मीडिया द्वारा ही बधाई देते है। 

इन त्यौहारों के लिए शॉपिंग भी ऑनलाइन करते है , इन् त्यौहारों के बारे में जानने के लिए कई लोग इंटरनेट पर सर्च करते है। इससे जब भी आपका ब्लॉग जब भी पढ़ा जाएगा तो आप अच्छी खासी इनकम करेंगे। अब आप यह जानना चाहते होंगे की  Event Blogging के लिए आप एक ब्लॉग कैसे बनाएँ।


 Event Blogging कैसे करें 

Event Blogging करने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा जिस पर आप लोगो को त्यौहार के बारे बताएंगे। आप फ्री ब्लॉग भी बना सकते है और पैसे वाला ब्लॉग भी बना सकते है , पहले हम फ्री ब्लॉग द्वारा Event Blogging क्या है उसके बारे में  जानते है 


फ्री ब्लॉग कैसे बनाए 

ब्लॉगर पर जाकर आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते है इस पर आपको एक भी पैसा लगाने की जरूरत नहीं है।  लेकिन आप   अपनी  इच्छा से कोई नाम का डोमेन लेना चाहते है तो आपको यहाँ पर 600 से 700 रुपए खर्च करने पड़ेंगे , आपको सबसे पहले एक थीम लेनी है जो Event Blogging के लिए अच्छी हो और इसके हिसाब से सूटेबल हो। फिर आपको  अपने ब्लॉग को डोमेन से जोड़ना है , फिर आपको लेख लिखना शुरू करना है। इस प्रकार आप फ्री में --- कर सकते है 


पैसे वाला ब्लॉग कैसे बनाए। 

अगर आपके पास पैसे है तो पैसे लगाकर एक ब्लॉग बना सकते है और  Event Blogging की शुरुआत कर सकते है। इसके लिए आपको एक होस्टिंग और डोमेन  की आवश्य्कता होगी। इसमें आपको फ्री थीम भी मिल जाएगी लेकिन आप पैसे देकर भी थीम भी खरीद सकते है। ब्लॉगर की अपेक्षा वर्डप्रेस  पर Event Blogging करना आसान रहता है , यहाँ पर आपको कई प्लगिन मिल जाते है जिससे आप अपने ब्लॉग में कई तरह के फीचर जोड़ सकते है तो आप एक अच्छी - सी होस्टिंग खरीदकर उस पर वर्डप्रेस इंस्टाल करके Event Blogging की शुरुआत कर सकते है। और अच्छे पैसे कमा सकते है। 


इवेंट ब्लॉगिंग टॉपिक 

Event Blogging में आपको टॉपिक की कमी नहीं है , क्यूँकि भारत में साल भर कई त्यौहार आते है इस कारण  आप उन पर एक लेख लिख सकते है। आपको ज्यादतर प्रचलित और बड़े त्यौहार जैसे दीवाली / ईद /होली /स्वतन्त्रता दिवस आदि भारत में मनाए जाने वाले और इंटरनेट पर सबसे ज्यादा ट्रैंडिंग में रहने वाले त्यौहार है , इसलिए आपको इन त्यौहारों  से कम से कम 2 महीने पहले इससे संबधित टॉपिक के  बारे  जानकारी एकत्रित कर लेनी है। 

इससे आप बड़ा आर्टिकल लिख पाएंगे जो गूगल में भी जल्दी से रैंक होगा। इनके अलावा भी कई छोटे बड़े त्यौहारों को स्थानीय स्तर पर कवर कर सकते है। कई बार हमने देखा की स्थानीय स्तर के त्यौहारों जैसे पंजाब में लोहड़ी , राजस्थान में गणगौर मेला और बिहार में छ्ठ के पर्व के दौरान लोग बड़ी मात्रा में इनके बारे  में जानने के लिए गूगल पर सर्च करते है। तो इस प्रकार आप Event Blogging के लिए लाखों टॉपिक ढूंढ करके  उनके ऊपर लेख लिख सकते है। 


Event Blogging के निम्न लोकप्रिय टॉपिक है जिन पर आप ब्लॉग लिख सकते है। 


छुट्टी - स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, शिक्षक दिवस, योग दिवस, वेलेंटाइन दिवस

फेस्टिवल - हैप्पी न्यू ईयर, हैप्पी होली, हैप्पी दिवाली, हैप्पी क्रिसमस

स्पोर्ट्स इवेंट - आईपीएल, आईसीसी विश्व कप, एशिया कप, फीफा विश्व कप, ओलंपिक आदि।

नया लॉन्च हुआ - Reliance Jio Upcoming, Iphone Launch, One Plus Launch, Etc.


इवेंट ब्लॉग कैसे लिखें 

किसी भी प्रकार के त्यौहार पर  ब्लॉग लिखने से पहले आपको उसके बारे थोड़ी रिसर्च करके जानकारी जरूर एकत्रित करनी है। इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करनी है। कीवर्ड रिसर्च के लिए कई टूल उपलब्ध है जिसमे कुछ फ्री है और कुछ  टूल के लिए पैसे देने पड़ेंगे। 


फ्री कीवर्ड रिसर्च के लिए आप इन् टूल का इस्तेमाल कर सकते है  


  • Google Trends
  • Keyword Planner
  •  Ubersuggest


अगर आप प्रीमियम जिसे हर ब्लॉगर कीवर्ड रिसर्च के लिए उपयोग में लेता है तो आप निम्न टूल का उपयोग कर सकते है। 

  • AHRF
  • SEMRUSH


नोट :- यह सभी टूल प्रीमियम है और आपको काफी महेंगे भी  पड़ेंगे।  लेकिंन मै इन टूल्स को बोहत कम पैसो में ही उपयोग में लेता हूँ तो अगर आप कम रुपए में टूल का उपयोग करना चाहते है तो क्लिक करें 


अगर आप सही से कीवर्ड रिसर्च करते है तो आपका ब्लॉग जल्दी रैंक करेगा और आप पैसे कमा सकेंगे इसलिए यहाँ पर प्रीमियम टूल्स की तरफ जाना बेहतर रहेगा। 


ब्लॉग को रैंक कैसे करें 

ब्लॉग को रैंक करने के लिए आपको  क्वालिटी कंटेंट पाठकों को प्रदान करना होगा जिससे उन्हें पूरी जानकारी मिलेगी और वे वापस आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करेंगे। ब्लॉग को आपको त्यौहार से लगभग 2 महिने पहले लिखकर तैयार रखना ताकि गूगल पर जब भी उस त्यौहार से संबधित जानकारी सर्च हो तो गूगल पाठको को आपका ब्लॉग पढ़ने के लिए रिकमेंड करें। 

ब्लॉग को रैंक करने के लिए इन दो माध्यमों का उपयोग जरूर करना है। 

ऑन पेज SEO 

आपने कीवर्ड रिसर्च के दौरान जिस भी कीवर्ड को चुना या आप किसी एक स्पेसिफिक कीवर्ड पर ब्लॉग को रैंक करना चाहते है तो आपको उस कीवर्ड को शीर्षक , शुरुआती पैराग्राफ और मेटा डिस्क्रिप्शन व कई बार लागू करते हुए ब्लॉग लिखना है जिससे गूगल का एल्गोरिथ्म उस कीवर्ड पर आपके ब्लॉग को रैंक कर सकें। मुख्य कीवर्ड को टारगेट करते हुए आपको कम से कम 1000 से लेकर 1500 शब्द का लेख लिखना है , यह लेख यूनिक होना चाहिए किसी दूसरी वेबसाइट से कॉपी नहीं करना है और न ही स्पिन कन्टेन्ट यूज़ करना है। 


ऑफ़ पेज SEO 

ऑफ़ पेज SEO मतलब अब ब्लॉग में कुछ नहीं करना है ब्लॉग से बाहर लिंक करना  है। ब्लॉग को गूगल  में जल्दी से रैंक कराने के लिए ऑफ़ पेज SEO बोहत जरूरी है। शुरुआत में आपका ब्लॉग नया होता है जिसे कोई नहीं जानता और गूगल को भी आपके ऊपर भरोसा नहीं होता इसलिए गूगल आपको जल्दी रैंक नहीं करवाता। इसलिए किसी अन्य वेबसाइट जो  पहले से काफी हाई ऑथरिटी वाली हो और गूगल पर रैंक कर रही हो जैसे क्वोरा और मीडियम। इस तरह की वेबसाइट पर अपने ब्लॉग का बैकलिंक बनाने से गूगल की नजर में आपकी वेबसाइट का भरोसा बढ़ेगा। 


नोट:-- किसी भी वेबसाइट पर बैकलिंक बनाने से पहले उस वेबसाइट का स्पैम स्कोर जरूर चेक करें , जिस वेबसाइट का स्पैम स्कोर 2 % से ऊपर हो वहाँ पर बैकलिंक न बनाए तो ही बेहतर रहेगा। 


Event Blogging से पैसे कमाने के स्रोत 


गूगल एडसेंस

Event Blogging से पैसे कमाने का मुख्य स्रोत गूगल एडसेंस है , वेबसाइट  पर अच्छी  तरह से कार्य करने पर ट्रैफिक भी जल्दी देखने को मिलता है। आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक होगा गूगल के एड्स पर क्लीक भी ज्यादा होंगे जिससे आप काफी एअर्निंग कर सकते है। गूगल एडसेंस द्वारा आपको हर महीने अच्छी खासी इनकम आती रहेगी। 


Affiliate मार्केटिंग 

किसी भी त्यौहारी सीजन के दौरान हर कोई खरीदारी करना भी काफी पसंद करता है , इसलिए आप जिस भी त्यौहार पर लेख लिख रहे है उससे संबधित सामान को अमेज़न से अपनी वेबसाइट पर Affiliat मार्केटिंग द्वारा सेल करके भी आप अच्छा पैसा कमाएंगे। 

दीवाली जैसे बड़े त्यौहार अपनी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल भी शुरू करता है जिससे हर कोई अमेज़न की इस सेल का फायदा उठाने का मौका नहीं छोड़ता तो आप इस तरह Affiliat मार्केटिंग करके भी Event Blogging से पैसे  कमा सकते है। 


स्पोंसर पोस्ट 

त्यौहार के मौके पर हर कोई अपने ब्रांड का एडवेर्टीस्मेंन्ट करवाता है  ताकि लोग  उसके प्रोडक्ट को खरीदे , इस प्रकार आप भी कोई स्पोंसर पोस्ट का ऑफर आने पर उसे लेकर अपने  ब्लॉग पर ऐड कर सकते है जिससे ब्रांड का मालिक आपको बड़ी रकम प्रदान करेगा। 


Event Blogging पैसा कमाने का शानदार मौका प्रदान करती है क्यूँकि अन्य प्रकार के टॉपिक पर ब्लॉगिंग करने से आपको ट्रैफिक लाने में काफी समय लग सकता है। लेकिन --- में त्यौहार के आस पास के सीजन में काफी ट्रैफिक देखने को मिलता है जिससे एअर्निंग भी काफी अच्छी होती है। अगर आप या आपके परिवार और दोस्त कोई भी Event Blogging  करना चाहते है तो आप उन्हें व्हाट्सअप , फेसबुक द्वारा शेयर कर सकते है। 


अगर आपको Event Blogging से जुड़ा कुछ भी डॉउट है तो आप हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना सवाल कर सकते है।  ऊपर या निचे दिख रहे इंस्टाग्राम के आइकॉन पर क्लिक करते ही आप हमारे इंस्टाग्राम पेज पर पहुंच जाएंगे। उम्मीद है आपको आपके सवाल Event Blogging क्या है का जवाब इस ब्लॉग में जरूर मिला होगा। 


Related Post 

Telegram से 2020 में पैसे कैसे कमाए ?Youtube से पैसे कैसे कमाए



Previous
Next Post »