Blogging से पैसे कैसे कमाए



 वर्तमान में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई तरिके उपलब्ध है जिनमें ब्लॉगिंग भी शामिल है लेकिन Blogging  से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में कम ही लोग जानते है , लेकिन आज के इस लेख को पढ़ने के पश्चात आपको ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी। जिससे आप भी एक ब्लॉगर बनके ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है। 

ब्लॉगिंग द्वारा आप काफी पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको काफी धैर्य रखना होगा , और ब्लॉगिंग द्वारा पैसा कमाना भी काफी आसान होता है इसके लिए  आपको न तो पैसे की जरूरत होगी और नहीं किसी डिग्री की आपके अंदर लिखने व सोचने की कला है तो आप ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमाएंगे। 


कई लोग यूट्यूब पर ब्लॉगर्स के पेमेंट प्रूफ को देखकर ब्लॉगिंग की शुरुआत करते है और जल्द ही वे ब्लॉगिंग में फेल भी हो जाते है , ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ ऐसे टॉपिक पता होने चाहिए जो गूगल में काफी कम हो और पढ़ने में इंट्रेस्टिंग हो। 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य की जरूरत होगी क्यूँकि आप अभी इस क्षेत्र में नए है और आपको पैसे कमाने में थोड़ा समय लग सकता है। अगर आप यह सोचकर ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आये है की आप इससे थोड़े ही दिनों में बोहत सारे पैसे कमाने लग जाएंगे तो आपको ब्लॉगिंग को छोड़ देना चाहिए। ब्लॉगिंग में आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होगा जिससे आप फिर कई तरीकों द्वारा अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकेंगे। 

आज के इस लेख Blogging  से पैसे कैसे कमाए में ब्लॉग से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे आप थोड़ी मेहनत करके और धैर्य रखने के पश्चात ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक से अच्छे पैसे कमा पाएंगे। 


ब्लॉगिंग क्या है?

अगर आप किसी ऐसे टॉपिक या विषय के बारे में काफी जानकारी रखते है और आप उस विषय के बारे में सभी तक अपने अनुभव को पहुँचाना चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। जैसे अगर आपको किसी शहर , त्यौहार ,वस्तु या शारीरिक क्रिया (योगासन )के बारे में जानते है तो उसके बारे लेख लिख सकते है। इस तरह आप अपनी जानकारी को दुनिया तक पहुंचा सकते है। 


ब्लॉग की शुरुआत कैसे करें 

ब्लॉगिंग करने के लिए आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते है जिसके लिए आप ब्लॉगर पर जाकर बना सकते है , लेकिन आपके पास पैसे है और आप अपने ब्लॉग के अंदर कई तरह के फीचर डालना चाहते है तो आप अच्छी सी होस्टिंग लेकर के उस पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करके एक शानदार ब्लॉग बना सकते है। 

आप Travel , Health ,Wealth , Fitness , motivation , Food & Tech आदि इस प्रकार की किसी भी विषय को चुनकर ब्लॉग बना सकते है या आप अपनी दिनचर्या के बारे में भी लिख सकते है। ब्लॉग बनाने के पश्चात पैसे कमाने के तरिके देखें। 


ब्लॉग से पैसे कमाने के तरिके 


गूगल एडसेंस या अन्य नेटवर्क 

ब्लॉग पर जब शुरुआत में सामान्य ट्रैफिक आने लगता है तो ब्लॉग पर शो हो रहे ऐड से आप थोड़ी बोहत इनकम कर सकते है। अगर आप इंटरनेट पर देखेंगे तो आपको कई ऐड नेटवर्क देखने को मिलेंगे जिनके Ads को आप वेबसाइट में लगा सकते है। लेकिन अच्छी इनकम करने के लिए आपको अच्छे एड नेटवर्क के साथ अपने ब्लॉग को मॉनीटाइज़ करें। सबसे अच्छे ADS में यह शामिल है 

  •  Adsense
  • Media.net 


अगर आपका कंटेंट यूनिक होगा तो आपको आसानी से इन नेटवर्क में Approval मिल जाएगा। आपको इनके लिए तभी apply करना है जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लग जाए। कई ब्लॉगर गूगल एडसेंस से लाखों रुपए कमाते है। 


Affiliate Marketing 

Affiliate Marketing भारत में काफी बूम पर है और कई ब्लॉगर भी Affiliate Marketing द्वारा अच्छा पैसा कमाते है , जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है तो किसी प्रोडक्ट के अफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग में ऐड करते है। इस लिंक से कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसे अच्छा कमीशन मिलता है , इस प्रकार एक बार आपके ब्लॉग पर जब ट्रैफिक आने लग जाए तो आप निम्न Affiliate Marketing का उपयोग कर सकते है। 


अमेज़न Affiliate Marketing प्रोग्राम 

भारत में अमेज़न Affiliate प्रोग्राम अपने ब्लॉग को मॉनीटाइज़ करने के लिए शानदार तरीका है। इसमें आपको प्रोडक्ट का Affiliate   लिंक  ब्लॉग में ऐड करना है , अब इस प्रोडक्ट को जो भी खरीदेगा आपको कमीशन मिलेगा। 


Hosting Affiliate  प्रोग्राम 

आप अपनी वेबसाइट के लिए जिस भी Hosting का इस्तेमाल  कर रहे है तो जो लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए है और वे अगर आपके लिंक से hosting खरीदते है तो आपको कमीशन मिलेगा , कई प्रोग्राम के अंदर रीकरिंग बिल की सुविधा होती है जिससे आपके द्वारा जिसने भी hosting को खरीदा है और वे उस होस्टिंग को वापस renew करता है। इससे आपको बैठे बैठे कमीशन मिलेगा। 


ब्लॉगिंग से जुडी सामग्री की Affiliate Marketing करें 

ब्लॉगिंग से जुडी सामग्री जैसे Themes , प्लगइन और Seo टूल को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है , इस प्रकार आज बाजार में कई प्रोडक्ट है जिनकी आप Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते है। 


Sponcer Post या बैकलिंक सेल करके 

अगर आपकी वेबसाइट का DA - PA काफी अच्छा है तो आप किसी प्रकार स्पोंसर पोस्ट द्वारा पैसा कमा सकते है , अगर कोई अपनी वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक बनाना चाहता है तो वे आपके ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखकर अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक लेगा इसके बदले आप उससे चार्ज वसूल कर सकते है। कई ब्लॉगर एक पोस्ट के भी 50$ तक चार्ज करते है। 



Advertisement द्वारा 

आपके ब्लॉग पर किसी ऐड नेटवर्क द्वारा जो ऐड लगाए जाते है तो आपको उनकी CPC कीवर्ड और देश के आधार पर मिलती है। भारत में एडसेंस काफी कम पैसे देता है , लेकिन अगर आपका ब्लॉग काफी लोकप्रिय है और उस पर बड़ी मात्रा में ट्रैफिक आता है तो आप कई ब्रांड की कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते है और पैसे  कमा सकते है। इसके साथ आप गूगल एडसेंस की ऐड को भी जारी रख सकते है। इससे आप अपने ब्लॉग से काफी तरीको से एक बड़ी एअर्निंग अर्जित कर पाएंगे। 


E-Book बेचकर 

अपने ब्लॉग के टॉपिक पर ही कुछ एडवांस टूटोरियल बनाकर आप एक Ebook बना सकते है और उसे खरीदने के लिए अपने ब्लॉग में ऐड कर सकते है , इसे बेचने के लिए आप एक अच्छा सा लेख लिखें और उस ब्लॉग का जो महत्वपूर्ण भाग हो उसे Ebook में ऐड कर दे।

 अब आप उस ब्लॉग को वहीँ पर समाप्त करके E - Book का लिंक डाल दे।  इससे लोग आपकी E - Book को ज्यादा से ज्यादा खरीदेंगे और आप अच्छे पैसे कमाएंगे। 


Freelancing  द्वारा 

Freelancing से आप अन्य माध्यम से भी कई ज्यादा पैसा कमा सकेंगे , जितना पैसा आप ऐड से नहीं कमा पाएंगे। Freelancing के लिए आपको कई स्कील की आवश्यकता होगी जिसमें Data Entry , SEO , Web Design , Email Scraping & Content Writer आदि स्कील आपको आनी चाहिए। 

ब्लॉग के ऊपरी भाग में सर्विसेस का पेज बनाकर आप इन्हें ऐड कर सकते है। Freelancing से आपको धीरे धीरे ऑर्डर आने लगेंगे और आप स्कील को बेचकर एक अच्छा अमाउंट क्लाइंट से ले सकते है। 


Online कोर्स बेचकर 

आप किसी भी कला में निपूर्ण है तो आप उसके बारे में एक पूरा कोर्स बना सकते है और उसे अपने ब्लॉग द्वारा सेल कर सकते है , इसके अलावा आप लाइव ट्रैनिंग देकर भी पैसे कमा सकते है। जैसे आप ब्लॉगिंग को पूरा सिखने के पश्चात ब्लॉगिंग के ऊपर एक पूरा कोर्स बना सकते है। या फिर आप इसके बारे 1 से 2 घंटे की लाइव ट्रैनिंग देने के पैसे चार्ज कर सकते है। कोर्स बनाने के लिए आप निम्न माध्यम का प्रयोग कर सकते है। 

  • New Kajabi
  • Teachable 


वेबसाइट को बेचकर 

अगर आप हर दिन एक नई वेबसाइट बनाते है और उसे रैंक करने में सक्षम होते है तो आप अपने ब्लॉग पर वेबसाइट सैलिंग भी कर सकते है , इसके अलावा आप flippa पर बभी जाकर अपनी वेबसाइट बेच सकते है। अगर आपकी वेबसाइट पर एडसेंस approve है तो आपकी वेबसाइट की अच्छी इनकम पर खरीदारी हो सकती है। 


ब्लॉग से कितना पैसा कमा पाएंगे 

ब्लॉग से आप कितनी कमाई करते है वे आपके मेहनत पर निर्भर करता है अगर आप मेहनत करके अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक लेके आते है तो आपकी कमाई भी अधिक होगी। इसके अलावा ऐड नेटवर्क पर भी काफी निर्भर करता है जैसे एडसेंस आपको अन्य ऐड नेटवर्क की अपेक्षा अच्छी कमाई प्रदान करता है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास इतने विकल्प है की आप लाखों रुपए आसानी कमा सकते है। 


दोस्तों आशा करता हूँ इस लेख Blogging  से पैसे कैसे कमाए से आपको ब्लॉगिंग से जुड़े सवालों का जवाब मिला होगा , अगर आपको लगता है इसमें अभी जानकारी कम है तो आप कमेंट कर सकते है। इस आर्टिकल से आपको पूरी जानकारी मिली होगी और आपको कई और जगह अपना समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है 


अगर आपको लगता है आपको इस लेख Blogging  से पैसे कैसे कमाए में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।  






 







 

Previous
Next Post »