Blog कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाएं - पूरी जानकारी In Hindi

 

दोस्तों क्या आप भी एक ब्लॉग बनाकर उस पर अपने नॉलेज से जुड़े हुए लेख को सभी के सामने प्रदर्शित करना चाहते है और जिससे आप कुछ पैसे भी कमा सकते है तो आज के इस लेख में Blog कैसे बनाए पर जानकारी बताऊंगा जिस पर आप अपना कंटेंट शेयर कर सकें। ब्लॉग के माध्यम से आप अपनी स्किल और idea को पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हो इसके साथ ही आपको इसके लिए पैसे भी मिलेंगे। 


ब्लॉग बनाने में आपको थोड़ा पैसा  invest करना होगा, हालाँकि अगर आप शुरुआत करना चाहते है तो आप फ्री Sub Domain  देने वाले प्लेटफॉर्म जैसे (abc.blogspot.com, abc.wordpress.com) के साथ अपने ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है। दोस्तों आपको एक डोमेन तो जरूर खरीदना चाहिए ताकि जब आपका ब्लॉग पैसे अर्जित करने  लग जाए तो आप उसे और  भी नए तरिके से प्रदर्शित कर सकें। इस लेख में Blog कैसे बनाए बनाने के बारे में जानेंगे। 


ब्लॉग कैसे व् क्यों बनाए


BLOG कैसे बनाए
Blog Kaise banaye

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने विचारों को पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते है , इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए भी ब्लॉग बना सकते है। अगर आप घर बैठे Passive Income करना चाहते है तो भी आप ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है।  एक ब्लॉग शुरू करना सबसे महत्वपूर्ण है।  हम इसके बारे में अधिक बात करेंगे बाद में लेख  देखें, आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। तो, चलो सीधे लेख  में जाते हैं। इसलिए, जब भी आप एक ब्लॉग का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको निम्न चीज की जानकारी होनी चाहिए,

पैसे वाला ब्लॉग कैसे बनाए। 

 दोस्तों अगर आपके पास पैसे है तो आप थोड़ी investment करके वर्डप्रेस पर एक पैसे वाला ब्लॉग बना सकते है तो इसके लिए आपको निम्न चीजों की आवशयकता  होगी। 


ब्लॉग का डोमेन खरीदे 

एक डोमेन नाम क्या है? एक डोमेन नाम एक वेबसाइट का नाम है। एक डोमेन नाम एक पता है जहां इंटरनेटसर्स आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। फेसबुक के मामले की तरह। अब, "facebook.com" डोमेन नाम फोर्टे कंपनी फेसबुक है। इसी तरह, "google.com" कंपनी का Google का डोमेन नाम है। मुझे पता है कि यह बहुत आसान है, लेकिन फिर भी मैं उन लोगों के लिए समझा रहा हूं जो इसे नहीं जानते हैं। 

अब, आपके कंडोमेन नाम के कई एक्सटेंशन हो सकते हैं। लोकप्रिय हैं ".COM" निश्चित रूप से। जैसे, "google.COM", "facebook.COM", "instagram.COM" ".COM" अंतर्राष्ट्रीयता के लिए अधिक अनुकूल है। लेकिन जब आप विशिष्ट देशों को लक्षित कर रहे हैं, जैसे कि यदि आप भारत का मामला लेते हैं, यदि आप केवल भारतीय दर्शकों को लक्षित करना चाहते हैं, तो ".COM" के लिए जाने के लिए आइंस्टीन लें। आप ".IN" के लिए जा सकते हैं। 

मेरे मामले की तरह, मेरी वेबसाइट का पता "pbmarketing.co.in" है। क्योंकि मेरे प्राथमिक दर्शक इंडियानाडिएंस होंगे, इसलिए मैं ".COM" के लिए नहीं गया, बल्कि ".IN" डोमेन के लिए गया। 


एक अच्छी होस्टिंग खरीदे 

अब, डोमेन नाम के बाद Wordpress में ब्लॉग  शुरू करने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता होती है। वेब होस्टिंग क्या है? एक वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जो संगठनों के व्यक्तियों को वेबसाइट या इंटरनेट पर एक वेब पेज पोस्ट करने की अनुमति देती है। तो, जैसे आपके पास एल्मिरा है और आपके सामान को ढंकने के लिए है, उसी तरह आपकी वेबसाइट को भी सभी फ़ाइलों और चोरी करने वालों को संग्रहीत करने के लिए जगह चाहिए। 

एक वेबसाइट कुछ भी नहीं है, बल्कि एक सर्वर या एक विशेष डोमेन नाम के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले विभिन्न फ़ोल्डर्स की निर्देशिका है। इसलिए, जब भी आप ablog शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको दो चीजों की आवश्यकता है: पहला एक डोमेन नाम है, और दूसरा एक वेबसाइट होस्टिंग है। अब, होस्टिंग भी विभिन्न varietiesso में आता है वहाँ एक साझा वेब होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग और फिर समर्पित होस्टिंग है। तो मैं उनमें से प्रत्येक को आपको समझाता हूं। 

हम साझा वेब होस्टिंग के साथ शुरू करेंगे। अब साझा होस्टिंग एक प्रकार का वेब होस्टिंगटैट है जो कई वेबसाइटों को होस्ट किए गए वेबसाइटों के बीच भौतिक वेब सर्वर और उसके संसाधनों को साझा करने की अनुमति देता है। 

इसलिए जब भी आप एक वेब होस्टिंग खरीद रहे हैं, तो आप वास्तव में विभिन्न सर्वरों की जगह खरीद रहे हैं। तो विभिन्न कंपनियां हैं जो वेबहोस्टिंग बेचती हैं। जैसे SiteGround, GoDaddy, BlueHost, HostGator। इसलिए जब भी आप एक होस्टिंग खरीद रहे हैं, तो आप वास्तव में इस कंपनी के सर्वर पर कुछ जगह खरीद रहे हैं। इसलिए इन कंपनियों के पास बड़े पैमाने पर सर्वर हैं सोयू वास्तव में इन सर्वरों पर कुछ जगह के लिए मासिक शुल्क का भुगतान कर रहे हैं। 

इसलिए जब हम साझा वेब होस्टिंग के बारे में बात करते हैं, तो आप वास्तव में सर्वर का एक छोटा हिस्सा ले रहे हैं। चूँकि पूरा सर्वर लेना वास्तव में सस्ता होगा, इसलिए साझा वेब होस्टिंग सर्वर का एक छोटा सा हिस्सा लेकर लोगों को अपने ब्लॉग को बहुत ही छोटे स्तर पर शुरू करने का एक उपाय है। तो साझा होस्टिंग की इस अवधारणा को पेश करके, कई वेबसाइटें एक ही सर्वर में हो सकती हैं। 

शेयर्ड होस्टिंग भी सबसे सस्ता विकल्प है। एक सर्वर में कई वेबसाइटें होती हैं और वे सर्वर शुल्क के कुछ हिस्से के लिए केवल छोटे शुल्क का भुगतान करते हैं। और शुरुआती या ऐसे लोगों के लिए भी, जो डिजिटल मार्केटिंग से शुरुआत कर रहे हैं या सिर्फ एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, एक साझा वेब होस्टिंग अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि आप बहुत बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक नहीं चला रहे हैं, क्योंकि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं।  


क्लाउड होस्टिंग के बारे 

अब अगला क्लाउड होस्टिंग आता हैअब क्लाउड होस्टिंग सेवाएं होस्टिंग वर्चुअल सर्वर प्रदान करती हैं जो व्यापक कंप्यूटिंग नेटवर्क्स भौतिक वेब सर्वर से अपने कंप्यूटिंग संसाधन को खींचती हैं। अब जैसे मैंने आपको स्थापित वेबसाइटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्लाउड होस्टिंग की जानकारी दीजो बड़े पैमाने पर यातायात चला रहे हैंऔर क्योंकि यह महंगा है इसलिए स्टार्टअप लोग या ऐसे लोग जो अभी ब्लॉगिंग के साथ डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर रहे हैंउन्हें इस पर विचार नहीं करना चाहिए। 


फ्री होस्टिंग से ब्लॉग कैसे शुरू करें 

कई व्यक्तियों द्वारा गूगल पर हर समय खोजा जाता है की फ्री Blog कैसे बनाए तो इसलिए  अब बात करते हैं फ्री होस्टिंग की। विशेष रूप से भारत में, "मुक्त" कुछ ऐसा है जो वास्तव में पसंद किया जाता है। और लोगों को लगता है कि "जब आप मुफ्त में सब कुछ दे रहे हों तो होस्टिंग के लिए भुगतान क्यों करें?" लेकिन आपको एक बात समझनी होगी कि इस दुनिया में अच्छाई बहुत अच्छी है।

हां, मुफ्त होस्टिंग मौजूद है, लेकिन उनकी सीमाएं हैं, उनके पास कमियां हैं और ईमानदारी से, वे इसके लायक नहीं हैं। यदि आप यह डिजिटल मार्केटिंगजर्नी शुरू कर रहे हैं, तो आपको कुछ पैसे पेड होस्टिंग में निवेश करने होंगे। क्योंकि जैसा कि मैंने कहा, आप एक ही तरीका जान सकते हैं कि मार्केटिंग का ज्ञान व्यावहारिक ज्ञान के माध्यम से होता है और ये मुफ्त वेब होस्टिंग प्रदाता ईमानदारी से बहुत चमकदार होते हैं, इनके पास सर्वर संसाधन सीमित होते हैं, इनके अस्थिर प्रदर्शन होते हैं। 

इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट छोटी ट्रैफ़िक के साथ भी खाली या विलग हो जाएगी 404 त्रुटि। और सबसे बुरी बात यह है कि कोई तकनीकी सुविधा नहीं होगी। चूँकि आप अपना ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं, जल्दी या बाद में आप मुद्दों का सामना करेंगे। आपको समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, जैसे कि वर्डप्रेस इंस्टॉल करना, या कुछ प्लगइन काम नहीं कर रहा है। फिर आपको किसी से बात करने की जरूरत है। 

यही कारण है कि वेब होस्टिंग कंपनी काम करता है। समर्थन करने वाले लोग हैं, आप उन्हें सीधे कॉल कर सकते हैं या उनके साथ लाइव चैट कर सकते हैं और वे आपके लिए समस्या का समाधान करेंगे। लेकिन मुफ्त होस्टिंग के साथ, ऐसा कुछ भी नहीं आता है। 

लेकिन मुफ्त होस्टिंग के साथ कोई तकनीकी सुविधा नहीं है। इसलिए व्यक्तिगत रूप से मैं आपको मुफ्त होस्टिंग से दूर रहने की सलाह दूंगा, और न केवल भुगतान किए गए होस्टिंग प्लान में कुछ डॉलर का निवेश करना चाहिए।


Recommnded बेहतरीन होस्टिंग 

अपने ब्लॉग को बिना Error रखने के लिए आप इस होस्टिंग का उपयोग कर सकते है , चूंकि आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने में अपना समय और ऊर्जा निवेश कर रहे हैं, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करते हैं जैसे कि मैं आपको बताता हूं, तो कुछ महीनों के भीतर आप आय के निष्क्रिय स्रोत के रूप में आय की मात्रा बना रहे होंगे। तो जो पैसा आप अपने निवेश में लगा रहे हैं वह एक है ... इसे खर्च के रूप में न लें, बल्कि एक निवेश है जो आपको बाद में दे रहा होगा। 

इसलिए मैंने पहले ही साझा कर दिया है कि भुगतान किए गए होस्टिंगियों की सिफारिश क्यों की गई है और डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए यह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम क्यों है। तो जिस होस्टिंग कंपनी की मैं सिफारिश करता हूं वह निश्चित रूप से साइटगेड है, यह वह कंपनी है जिसका मैं उपयोग कर रहा हूं, यह वह कंपनी है, जहां मेरी सभी वेबसाइटें होस्ट की गई हैं। और ईमानदारी से, मैंने लगभग हर होस्टिंगकंपनी की कोशिश की है, यह GoDaddy हो, यह HostGator हो, यह BlueHost हो और लगभग सभी, EitHosting वगैरह, वगैरह। 

लेकिन मेरी खोज SiteGround, वेबसाइट पर समाप्त हुई। यह होस्टिंग कंपनी अभूतपूर्व है और मुझे लगता है कि प्लस पॉइंट उनके सहायक कर्मचारी हैं। वे इतने ज्ञानी हैं और वे इतनी जल्दी शंकालु को हल कर लेते हैं। और ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से SiteGroundis ने सिफारिश की। साइटगेड किसी भी व्यक्ति के लिए नंबर एक पसंद है जो एक ब्लॉग शुरू करने के लिए सोच रहा है। 

मैं साइटगेड को क्यों सुझाता हूं। और आप खुद ही जान जाएंगे कि यह सबसे अच्छा होस्टिंग प्रदाता है, अभी 2020 तक। मेरे पास एक वीडियो ट्यूटोरियल भी है कि आप एक HostGator होस्टिंग को कैसे कर सकते हैं। 


ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए 

मेरे कई दोस्तों के पास अगर शुरुआत में लगाने के लिए एक भी पैसा नहीं है तो आप मेरी तरह अपना पहला ब्लॉग Blogger पर बना सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ ब्लॉगर में जाकर Email रजिस्टर करना है , दोस्तों आप अभी जिस ब्लॉग को पढ़ रहे वो भी blogger पर बना एक फ्री ब्लॉग है इसलिए आप मेरी तरह एक डोमेन खरीदकर अपना ब्लॉग बना सकते हो और आसानी से पैसे कमा सकते है। blogger के अलावा Wix और Wordpress भी ऐसे माध्यम है जहाँ पर आप फ्री ब्लॉग शुरू कर  सकते है।


ब्लॉग बनाने के बाद क्या करें 

दोस्तों जब आप ब्लॉग बना ले उसके पश्चात उसे Google Search Console -और - Google Analytics से जोड़े। अब ब्लॉग पर कम से कम 20 से 25 यूनिक और SEO Friendlly आर्टिकल लिखें। जब आपके ब्लॉग पर हर दिन 100 से ज्यादा ट्रैफिक आने लग जाए तब आप Google एडसेंस के लिए Apply करें , अप्रूवल मिलने के पश्चात आपकी एअर्निंग शुरू हो जाएगी। अब आप अपने ब्लॉग का जितना ज्यादा SEO करेंगे तो आपका ब्लॉग जल्द ही Google के पहले पेज पर रैंक करने लग जाएगा। 

दोस्तों उम्मीद है आपको  Blog कैसे बनाए  लेख अच्छा लगा होगा अगर आप चाहते है की मै आपको वीडियो या लेख के माध्यम से Wordpress और Blogger  पर पूरा ब्लॉग Setup करके बताऊं तो आप कमेंट करके बता सकते है। 

अगर आप भी घर बैठे Passive Income करना चाहते है तो Blog कैसे बनाए के लेख के हर पॉइंट को पूरा पढ़कर आसानी से अपने व्यापार  या पैसे कमाने के लिए एक ब्लॉग बना सकते है।  

 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख Blog कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाएं  में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।  

 

संबधित लेख पढ़ें  



 

Previous
Next Post »