Youtube Shorts क्या है - टिकटोक की तरह वीडियो बनाए

 

youtube shorts kya hai
Youtube Shorts क्या है - टिकटोक की तरह वीडियो बनाए  


दुनिया की सबसे टेक बड़ी कंपनी में से एक गूगल हाल ही में यूट्यूब के अंदर एक नया फीचर लांच किया है , जिसे यूट्यूब शॉर्ट्स का नाम दिया गया। आज के इस लेख में जानेंगे की यूट्यूब शॉर्ट्स यह कैसे और इसका उपयोग आप कैसे करेंगे। भारत में जब से टिकटोक बैन हुआ तब से लोग किसी भरोसेमंद शॉर्ट वीडियो एप्प की तलाश  में है, यूट्यूब का यह फीचर लोगो को काफी पसंन्द आयेगा। 

टिकटोक शॉर्ट वीडियो ऐप भारत में काफी प्रचलित हुआ। लेकिन अब यह भारत में बैन हो गया है और बड़ी टेक्नोलॉजी की कंपनिया इस मौके का फायदा उठाना चाहती है ,इसमें  गूगल भी पीछे नहीं रहा और यूट्यूब का नया फीचर लॉन्च किया। हालांकि यूट्यूब ने इसकी जानकरी पहले ही दे दी थी तब से सभी को यूट्यूब के इस अपडेट का इंतजार था। Youtube Shorts लांच होने के बाद इसके बारे कई लोग जान नहीं पाए है तो यह लेख पढ़ने के बाद उम्मीद है की आप Youtube Shorts के बारे में अच्छी तरह से जान जाएंगे। 


यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है 

यूट्यूब शॉर्ट्स यूट्यूब का एक ऐसा फीचर जिसमें आप छोटे - छोटे वीडियो बना सकते है , टिकटोक चलाने वाले यूजर्स के लिए यूट्यूब शॉर्ट्स टिकटोक का अल्टरनेटिव साबित हो सकता है। लेकिन जो लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते है तो यह उनके लिए बेहतरीन मौका है। 

जो यूजर्स पहले टिकटोक  इस्तेमाल करते थे उनके लिए यूट्यूब शॉर्ट्स चलाना आसान होगा लेकिन जो अपना यूट्यूब  चैनल चलाते है। उनके लिए एडिटिंग करना थोड़ा मुश्किल होगा। क्यूंकि यह यूट्यूब का अभी बीटा वर्ज़न है इसमें अभी काफी अपडेट होंगे जिससे यूजर्स यूट्यूब शॉर्ट्स को अच्छी तरह से यूज़ कर पाए। 


यूट्यूब शॉर्ट्स को किस माध्यम से  चला सकते है 

कई यूजर्स के मन में यह सवाल जरूर होगा की यूट्यूब शॉर्ट्स को किस - किस माध्यम द्वारा चला सकते  है , तो अभी इसे सिर्फ एंड्रॉयड मोबाइल फ़ोन या टेबलेट में ही चला सकते है। यूट्यूब शॉर्ट्स को आप कंप्यूटर या लैपटॉप में चला नहीं सक्ते है,

हालाँकि यह फीचर एप्पल आईफोन में जल्द ही उपलब्ध हो जाएगा। लेकिन कंप्यूटर या मैकबुक में यह फीचर शायद  ही उपलब्ध होगा क्यूँकि की इस फीचर को टिकटोक  की तर्ज पर सिर्फ मोबाइल के लिए बनाया गया है। इससे यूट्यूब शॉर्ट्स की तरफ ज्यादा से ज्यादा यूजर आकर्षित होंगे। 

Instagram से पैसे कैसे कमाए - 7 बेहतरीन तरीके
Telegram से 2020 में पैसे कैसे कमाए ?


यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे मिलेगा 

यूट्यूब शॉर्ट्स अभी सभी के लिए उपलब्ध  नहीं है अभी इसका उपयोग कुछ लोग ही कर पाएंगे। अब आपको  इसका पता करने के लिए प्ले स्टोर में जाना है और यूट्यूब को अपडेट करना है जब आपको यूट्यूब  के अंतर्गत + के निशान का आइकॉन नजर आए तो आप यूट्यूब शॉर्ट्स का उपयोग कर सकते है। और 15 सेकंड  से लेकर 1 मिनट तक की वीडियो बना सकते है , 

हालाँकि इसके अलावा भी  आप यूट्यूब शॉर्ट्स का उपयोग  कर  सकते है। इसके लिए आपको  वर्टिकल साइज 16:4 में वीडियो को बनाना है और वीडियो अपलोड करते समय टाइटल और डिस्क्रिप्शन में #Shorts  लिखना है इससे आपका वीडियो अपने आप शॉर्ट्स की केटेगरी में  आ जाएगा।  


यूट्यूब शॉर्ट्स में पैसे कमाने का तरीका 

यूट्यूब ने यूट्यूब शॉर्ट्स में मॉनीटाइज़ेशन  को लेकर अभी तक अपना कोई जवाब सभी के सामने प्रस्तुत नहीं किया है। लेकिन आगे जाकर यूट्यूब इसमें कुछ बदलाव जरूर करना चाहेगा। अगर आप पहले से यूट्यूब चैनल चला रहे और अगर  यूट्यूब शॉर्ट्स का उपयोग कर रहे  है तो भी आपकी वीडियो पर कोई ऐड  नहीं आएगी।इसके लिए यूट्यूब कोई नई प्रकिर्या की शुरुआत कर सकता है। इससे आपका यूट्यूब चैनल जल्दी से ग्रो करेगा और वहाँ पर जो पहले से ही ऐड आ रही है उसका फायदा आपको जरूर मिलेगा। 


यूट्यूब वर्कशॉप में रजिस्ट्रेशन करें 

यूट्यूब वर्कशॉप में रेजिस्ट्रशन करने के लिए आपको लिंक पर क्लिक करना है और एक मैसेज भेजना है फिर आपको यूट्यूब वर्कशॉप  में फ्री रजिस्ट्रेशन का लिंक मिल जाएगा ,  जिस पर जाकर आप फ्री में यूट्यूब की क्लास ले सकते है। .इसमें आपको कई यूट्यूब शॉर्ट्स से जुडी बातें बताई जाएगी। यह क्लास 1 घंटे की होगी। 

यूट्यूब वर्कशॉप द्वारा यूजर्स को यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।इसके अन्दर आपको मॉनीटाइज़ेशन , कॉपीराइट नियम आदि के बारे बताया जाएगा। मैने इस क्लास में भाग लिया था तो मुझे इससे क्या सीखने को मिला इसके बारे में आपको  बताता हूँ। 

क्लास की शुरुआत होते ही आपको यह बताया जाएगा  की आप वीडियो को कम से कम 720 p में जरूर देखें। क्यूँकि बीच में कुछ ऐसी  चीजें भी दिखाई  जाएगी जिसे आप 720p में आसानी से देख सकेंगे बाकि आप इसे अपने अनुसार देख सकते है। लेकिन आप मेरी माने तो इंटरनेट बचाने के प्रयास में न रहे। 


वीडियो की डिस्क्रिप्शन में आपको 3 लिंक देखने को मिलेंगे। 

पहले  लिंक पर क्लिक करके आप इस क्लास के बारे में अपना फीडबैक दे सकते है। अगर आप देना चाहते है तो नहीं तो कोई आवश्य्क नहीं  है। 

दूसरे लिंक पर क्लिक करके आपको अपने उपस्थिती को दर्शाना है इसमें आपको अपना नाम ,चैनल का नाम और चैनल लिंक देना है जिससे आपकी उपस्थिती का पता चल सकेगा। 

तीसरे लिंक पर क्लिक करके आप अपना सवाल पूछ सकते है हालंकि  लाइव स्ट्रीम  के दौरान आप कोई भी सवाल नहीं पूछ सकते है। अगर आपका सवाल अच्छा हो तो आपको उसका जवाब जरूर मिलेगा। 


 यूट्यूब शॉर्ट्स से जुडी अहम बातें 

यहाँ पर आपको यूट्यूब शॉर्ट्स से जुड़ी अहम बातें जैसे मॉनीटाइज़ेशन होगा या नहीं  , कॉपीराइट स्ट्राइक नियम ,क्या आप वीडियो में बॉलीवुड के गाने यूज़ कर  सकते है या नहीं  आदि के बारे में क्लास  में बताया गया 

यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए कॉपीराइट स्ट्राइक के नियम व्ही रहेंगे इसमें यूट्यूब के एल्गोरिथ्म में कोई बदलाव नही हुआ है। अगर आप टिकटोक चलाते थे और सोच रहे उसी तरह की लिप्सिंग करके  यूट्यूब पर फेमस हो सकते है  तो यह आपकी गलतफहमी होगी ,  यूट्यूब शॉर्ट्स में अगर आपने किसी का कंटेंट चुराया तो आपको कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकती है। यूट्यूब के वीडियो को आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है 

यूट्यूब शॉर्ट्स के अंतर्गत आप 15 सेकंड से  लेकर 1 मिनट तक का वीडियो बना सकते है , इसमें आपको 2 हैसटैग  #youtubeshorts #myfirstshort आपको यूट्यूब शॉर्ट्स आपको देता है इससे यूट्यूब का एल्गोरिथ्म आसानी से समज पाता है की उसको आपका वीडियो कौनसी केटेगरी  में रखना है। यह हैसटैग आपको टाइटल व डिस्क्रिप्शन में लिखना है।


 मॉनेटिज़शन और कॉपीराइट से जुडी बातें 

अगर आप सोच रहे है की यूट्यूब शॉर्ट्स में वीडियो बनाकर उसे मॉनिटाइज कर सकेंगे तो यूट्यूब ने अभी इसके बारे में कुछ नहीं बताया है लेकिन आगे जाकर यूट्यूब इसमें बदलाव कर सकता है। 

अगर आपका पहले से एक यूट्यूब चैनल है तो आपको  उसी के जैसा  ही  कंटेंट डालना। इसमें आपको किसी भी प्रकार के थंबनेल बनाने की आवस्य्क्ता नहीं होगी। सिर्फ आपको वीडियो में टाइटल डिस्क्रिप्शन डालना है जो वीडियो प्ले होने पर नजर नहीं आएगा।  

यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए आपको कुछ बॉलिवुड सांग भी जो कॉपीराइट फ्री होंगे यूट्यूब आपको उनकी लाइब्रेरी देगा। अब्भी इसमें काफी कम सांग है लेकिन यूट्यूब इसमें आगे और भी  गाने जोड़ेगा। यूट्यूब शॉर्ट्स के वीडियो को भारत के बहार अन्य देशों में भी देखा जाएगा जिससे लोकप्रियता भी काफी बढ़ेगी। 


निष्कर्ष 

यूट्यूब शॉर्ट्स टिकटोक चलाने वाले लोगो के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है  अपनी कला को सभी के सामंने प्रस्तुत करने के लिए और पैसे कमाने के लिए। अब आपको यूट्यूब शॉर्ट्स  क्या है ? इस प्रश्न का उतर मिल गया होगा।


 अगर आपको यह लेख Youtube Shorts क्या है पसंद आया तो उसे  अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वे भी Youtube Shorts  का मजा ले पाए 


Previous
Next Post »