Youtube से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी In हिंदी

 


Youtube से पैसे कैसे कमाए
Youtube से पैसे कैसे कमाए


दोस्तों क्या आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके बारे जानते है अगर जानते है तो ठीक है लेकिन अगर आप जानना चाहते है और यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते है तो आज के इस लेख में आपको सारी जानकारी मिलेंगी। जिससे यूट्यूब के बारे में आपको काफी जानकारी मिलेगी और जो भी सवाल आपके मन में यूट्यूब के बारे में है। वो भी दूर होंगे। वर्तमान में भारत में बेरोजगारी काफी बढ़ चुकी है , 

आज अगर कोई भी जॉब की वैकेंसी निकलती  है तो उसमे जितने पदों की आवस्य्क्ता है उससे कई ज्यादा परीक्षार्थी होते है। हालाँकि कई लोग मेहनत करने के पश्चात भी सफल नहीं हो पाते है तो उनके ऑनलाइन में अपना करियर बनाने का अच्छा है। भारत में आज लाखों की संख्या में लोग गूगल एडसेंस से पैसे कमा रहे है , चाहे वे एप्प ,यूट्यूब या वेबसाइट के द्वारा  हो इस प्रकार ऑनलाइन माध्यम में हर कोई अपने टेलेंट के दम पर पैसे कमा सकता है। 


यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना पड़ेगा। इसके पश्चात आपको यहाँ पर लगातार मेहनत करनी है , अगर आपके कंटेंट में डीएम होगा और लोग उसे अच्छी तरह समज पाएंगे  तो आप जल्द ही यूट्यूब से अच्छी इनकम अर्जित करने  लग जाएंगे। ज्यादातर लोगों को लगता है की वे यूट्यूब से कुछ नहीं कमा पाएंगे , 

यहाँ  पर उनका समय बर्बाद होगा, लेकिन अगर आप यूट्यूब के वीडियो को लेकर थोड़ा भी सतर्क रहते है और यूट्यूब की पॉलिसी का पालन करते है तो आपको इसका परिणाम भी जल्दी देखने को मिलेगा। आप एक बार अपना चैनल ग्रो कर लेते है तो फिर आपके लीये यूट्यूब से पैसे कमाने के कई तरिके निकल जाएंगे और घर बैठे आप  पैसे कमाएंगे। 


यूट्यूब से पैसे कमाने के तरिके 

यूट्यूब में इन 3 तरीकों से पैसे कमा सकते है 

गूगल एडसेंस द्वारा 

यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने का गूगल एडसेंस मुख्य स्रोत है , जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर  1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचटाइम पूरा कर लेते है तो आप अपने चैनल को एडसेंस के साथ मॉनिटाइज करके अपनी शुरुआती कमाई का स्रोत बना सकते है। अगर आपके वीडियो पर व्यू ज्यादा आएँगे तो आपकी एअर्निंग भी ज्यादा होगी। एडसेंस यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। 

अगर आपका चैनल इंग्लिश में है तो आप कम व्यूज पर अच्छी इनकम अर्जित करेंगे , क्यूंकि एडसेंस एशिया के बाहर CPC ज्यादा देता है और भारत के अंदर CPC काफी कम मिलती है लेकिन आपको  अपनी रूचि के अनुसार कार्य करना  है। 


Sponsorship वीडियो  द्वारा 

यूट्यूब द्वारा बड़ी मात्रा में पैसे कमाने के लिए Sponsorship एक बेहतरीन तरीका है। sponsorship के लिए आपके चैनल की लोकप्रियता काफी होनी चाहिए ,  अगर आपका चैनल काफी लोकप्रिय होगा तो ब्रांड और कंपनिया आपसे contact करेगी। 

Sponsorship की कीमत आपके वीडियो के व्यू पर निर्भर करती है और उसके अनुसार आपको sponsorship वीडियो की कीमत मिलेगी। आप उस कंपनी या ब्रांड के बारे में अपने वीडियो के किसी भी भाग में बता सकते है। sponsorship से आप गूगल एडसेंस से ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। 


Affiliate marketing    

यूट्यूब पर पहले वीडियो से ही पैसे कमाने के लिए Affiliate marketing सबसे शानदार तरीका है , आप जिस भी टॉपिक से संबधित वीडियो बना रहे तो उससे संबधित खरीदने के लिए आप अमेज़न से उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक वीडियो की डिस्क्रिप्शन में दे।  अब इस प्रोडक्ट को कोई भी खरीदेगा तो उससे  आपको अमेज़न कमीशन देगा , यूट्यूब में 0 सब्सक्राइबर पर ही पैसा कमाने के Affiliate marketing एक उत्तम तरीका है। 


रेफरल द्वारा यूट्यूब से पैसे कमाए 

आपने कई बार वीडियो में देखा होगा की इस एप्प से इतने पैसे कमा सकते है। जैसे पहले रोजबज और हेलो एप्प से पैसे कैसे  कमाए कई तरीको को वीडियो में बताते थे। वीडियो को देखने वाले लोग उस लिंक से जब भी एप्प को डाउनलोड करते थे।तब वीडियो बनांने वाले को पैसे मिलते है , 

इस प्रकार आप भी किसी  एप्प के बारे में बताकर उसके रेफरल द्वारा लाखो रुपए कमा सकते है। इस प्रकार  यूट्यूब के एक वीडियो से आप कितना पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको यूट्यूब की कार्यक्रम नीतियों को ठेस न पहुंचाए ऐसे वीडियो बनाने है। 


यूट्यूब पर शुरुआत कैसे करें 

कई लोग  यूट्यूब पर अपना चेहरा दिखाने से काफी हिचकिचाते है और वे इस कारण कभी यूट्यूब पर आ ही नहीं पाते है , कई तो सोचते है की आस पास के लोग और परिवार वाले क्या कहेंगे। लेकिन नीचे बताये तरीको में से किसी भी तरिके के वीडियो बनाकर  पैसे कमा सकते है। 


गेमिंग चैनल 

वर्तमान में गेमिंग चैनल बनाकर कई यूटूबेर अच्छे पैसे कमाते है , अगर आप अपना चेहरा नहीं दिखाना चाहते तो आपके लिए यह अच्छा विकल्प है , इसमें  आपकी कमेंन्ट्री अच्छी होनी चाहिए , कई ऐसे चैनल है जिनके मिलियन  की संख्या में सब्सक्राइबर है और अच्छी खासे पैसे कमाते है तो आप इस प्रकार का चैनल बना सकते है। 

प्रोडक्ट रिव्यु 

यूट्यूब पर आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते है जैसे कई चैनल है जो मोबाइल का रिव्यू करते है। आप अपने पास मौजूद मोबाइल फ़ोन के हर एक पार्ट के बारे में बता सकते है , या फिर बाजार में कोई नया  फ़ोन आया है तो आप उसकी इमेज द्वारा भी लोगो को समजा सकते है। जब आपका चैनल लोकप्रिय हो जाएगा तो कंपनी द्वारा आपको कई फ़ोन फ्री में मिलेंगे  और उसकी वीडियो बनाने के भी पैसे मिलेंगे। 

स्किल चैनल 

अगर  आप किसी भी प्रकार ऑनलाइन  स्किल जानते है जैसे वेबसाइट बनाना , अफिलिएट मार्केटिंग और यूट्यूब टिप्स आदि किसी के बारे में भी तो आपको सिर्फ स्क्रीन रिकॉर्ड करके बिना चेहरा दर्शाए वीडियो बना सकते है। और फिर आपके चैनल पर सब्सक्राइबर आ जाए तो फेस वीडियो बना सकते है,इससे लोग आपको जानने लगते है। आपकी लोकप्रियता बढ़ती है।


यूट्यूब पर ध्यान रखने योग्य बातें 


  • यूट्यूब  पर हमेशा ऐसे वीडियो बनाए जो यूट्यूब और गूगल एडसेंस की नीतियों का पालन करें  , कोई भी ऐसा वीडियो न बनाए जिससे आपका चैनल बैन हो जाए। 
  • यूट्यूब पर आप किसी दूसरे का वीडियो न चढ़ाए अन्यथा यूट्यूब आपके चैनल को टर्मिनेट कर सकता है 
  • यूट्यूब वीडियो में कॉपीराइट फ्री गानों का ही यूज़ करें या फिर आप गाने का लाइसेंस लेकर ही उसका प्रयोग करें , अन्यथा आपको कॉपीराईट स्ट्राइक मिल सकती है और तीन से ज्यादा स्ट्राइक थोड़े समय में ही आने पर आपके चैनल को बैन कर दिया जाएगा। 



Conclution:-- यूट्यूब पर आने से पहले कई लोग सोचते है की वे थोड़े ही समय में पैसे कमाने लग जाएंगे , लेकिन आपको इसके लिए धैर्य की जरूरत होगी और साथ में लगातार काम करना होगा तब आपको इसके परिणाम भी देखने को मिलेंगे। जब आपके सब्सक्राइबर बढ़  जाएंगे तो आप अच्छा पैसा कमाने लग जाएंगे। हमेशा याद रखे सब्र का फल मीठा होता है। 


दोस्तो आपको  यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए लेख कैसा लगा , अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दे और अगर आप चाहते है की इसमें  और भी कुछ जोड़ा जाए तो भी बता सकते है , तो अभी इसे अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम , फेसबुक  और व्हाट्सअप द्वारा शेयर करें। 

पृष्ठ के ऊपरी और निचले भाग पर दिख रहे सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक करके अपना प्यार जरूर दे। 


Related Post 

Telegram से 2020 में पैसे कैसे कमाए ?



Previous
Next Post »