नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

रतलाम में आज सोने के भाव - टुडे गोल्ड रेट इन रतलाम


रतलाम में सोने का भाव आज का:-

31 July 2021 :- 48,000 - 10g/24k



रतलाम मध्यप्रदेश का एक जाना माना शहर है रतलाम के लोगो द्धारा जब भी सोने की खरीदारी की जाती है तो सोने के भावो को जाना जाता है क्यूँकि सोने की खरीदारी से पहले सोने के दाम जान लेना जरूरी। यहां पर आपको रतलाम में सोने की नवीनतम अपडेट की जानकारी दी जाएगी। यहां पर हर दिन 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भावो के बारे बताया जाता है इसके अलावा अंतिम 10 दिन और सम्भवः ग्राम की रिपोर्ट आपको यहाँ पर मिलेगी।







आज रतलाम में 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव


ग्राम
22 कैरेट आज सोने का भाव
24 कैरेट आज सोने का भाव
ग्राम
 4,646
4,880
ग्राम
 37,168
39,040
10 ग्राम
 46,460
48,800
100 ग्राम
4,64,600
4,88,000






पिछले 10 दिनों में 10 ग्राम सोने के दाम 


दिनांक
22 कैरेट सोने का भाव         

24 कैरेट सोने का भाव         



शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए सबसे Brokers 



Upstox

Click Here

Angel Broking

Click Here

Groww

Click Here

Zerodha

Click Here

5 Paisa

Click Here



रतलाम में सोने की मांग किस प्रकार है ?

रतलाम में सोने के भावो के उतार - चढ़ाव की स्तिथि सोने की मांग पर निर्भर करती है जब्ब भी सोने के भाव कम होते है रतलाम में सोने की मांग बढ़ जाती है और भाव ज्यादा होने पर कम हो जाती है और सोने की खरीदारी करने से पहले भाव जरूर जान लेना चाहिए ताकि भविष्य में लाभ हो सकें 

रतलाम में सोने की दर किस प्रकार प्रभावित होती है ?

रतलाम में सोने की दर ब्याज दर के हिसाब से तय होती है भारत में सोने के निवेशकों द्वारा जो भी सोना बेचा जाता है और फिर उसे विदेशो में जिस ब्याज दर के हिसाब से खरीदा जाता है उससे भारत व रतलाम में हर दिन सोने की दर प्रभावित होती है ,रतलाम में कुल 916 प्रकार के सोने की दर को देखा जाता है इस प्रकार हमारे द्वारा सोने की दर को निकलना बहुत जटिल है।

रतलाम में सोने की रेट को बढ़ाने वाले कारक कौन - कौन से है ?

रतलाम में सोने की रेट को बढ़ाने व घटाने के लिए कई महत्वपूर्ण कारक अपनी भूमिका निभाते है जैसे भारत में विदेशो से सोना लाया जाता है उस लगने वाला कर और फिर केंद्रीय और राज्य सरकार द्वारा लगने वाला कर सोने के रेट उतार - चढ़ाव लाता है।

22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की तुलना

24 कैरेट सोने को अधिकांश रूप से शुद्ध सोना माना जाता है इसमें 99.9 शुद्ध सोना की मात्रा पाई जाती है और इसके अलावा इसमें 0.1% कॉपर की मात्रा पाए जाती है जबकि इसके जवाब में 22 कैरेट सोने में 92% सोने की मात्रा पाई जाती है तो सोना खरीदने से पहले सोने की शुद्धता की जाँच जरूर कर लेनी चाहिए। 22 कैरेट सोने का उपयोग आभूसण बनाने के लिए किया जाता है व 24 कैरेट सोने से बिस्कुट व अन्य धात्विक पर्दार्थ बनाए जाते है 

सोने में निवेश किस प्रकार करें ?

गोल्ड स्टॉक्स में निवेश करना है। इस विकल्प के साथ आप उन खनन कंपनियों के शेयर खरीदेंगे जो सोने का पता लगाते हैं और निकालते हैं और इसे बाजार में उतारते हैं। आपके निवेश की सफलता कंपनी के प्रबंधन की ताकत से निर्धारित होती है जिसमें आप निवेश करते हैं, स्थानीय स्थितियां जहां पर स्थित है और सोने की कीमत कैसा है। 

विकल्प संख्या 2:-  सोने को गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना है। ईटीएफ का अर्थ है ’एक्सचेंज ट्रेडेड फंड। यह एक निवेश फंड है जिसे स्टॉक एक्सचेंजों में उसी तरह से ट्रेड किया जाता है जिस तरह से स्टॉकएंड शेयर होते हैं। यह कमोडिटी, बॉन्डैंड स्टॉक जैसी संपत्तियां रखता है और ज्यादातर मामलों में एक सूचकांक को ट्रैक करता है। गोल्ड ईटीएफ के साथ कमोडिटी या प्रिंसिपल जिसमें स्वाभाविक रूप से सोना होता है। आपके निवेश की सफलता इस बात से तय होती है कि सामान्य रूप से सोने का क्षेत्र कैसा प्रदर्शन कर रहा है, फंड के प्रदर्शन के भीतर प्रत्येक शेयर और सोने की कीमत कैसा है। 


ऑप्शन नंबर 3:-  फिजिकल गोल्ड में निवेश करना है। इस मामले में आप गोल्डजवेलरी, गोल्ड बार या सोने के सिक्कों में निवेश करना चुन सकते हैं। सोने के सिक्के व्यक्तिगत निवेशकों के लिए निवेश का सबसे अच्छा रूप हैं, और मानक सोने के सिक्के दुर्लभ लोगों की तुलना में कम जोखिम वाले होते हैं। आपके निवेश की सफलता मुख्य रूप से निर्धारित होती है कि सोने की कीमत कैसे होती है। प्रदर्शन कर रहा है। ठीक है, तो इन तीनों में से किस तरह से सोने के विकल्पों में कम से कम जोखिम होता है? 


यह तीसरा विकल्प है :- फिजियोल्ड में निवेश करना। ... सबसे पहले, क्योंकि आपके पास अनुबंध या वचन पत्र की तुलना में धातु का मालिकाना हक है, और दूसरा इसलिए क्योंकि आपके निवेश का मूल्य केवल एक चीज से निर्धारित होता है - सोने की मौजूदा कीमत।


Desclaimer:-  www.pbmarketing.co.in पर दिखाए सोने के भाव आपको सिर्फ सोने के बाजार के दामों से अवगत करने के लिए दिखाए गए है और कोई गारंटी नहीं है की सोने के भाव  एकदम सही है हालाँकि  www.pbmarketing.co.in का पूरा प्रयास है की आपको सही दाम का पता चले। लेकिन यह आपको किसी भी प्रकार से खरीदने या बेचने के लिए प्रेरित नहीं करते है और इस कारण होने वाली किसी भी हानि या क्षति का जवाबदेह नहीं है यह भाव आपको सिर्फ सुचना के रूप में बताये गए है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ