नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

मुंबई में सोने के दाम - Gold Price Today In Mumbai 24 Carat


  मुंबई में सोने के दाम 31 July 2021 :- 48,390 -10gm-24kt


मुंबई लगातार सोने के भावो में उतार - चढ़ाव देखने को मिल रहे है लेकिन इसके बाद भी लोगो के मन में सोने को खरीदने के प्रति तीव्र इच्छा हो रही है तो उसी इच्छा को पूरा करने से पहले मुंबई के आज के सोने के भावों पर नजर जरूर डाले।

मुंबई में आज  22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के दाम  


ग्राम
22 कैरेट आज सोने का भाव
24 कैरेट आज सोने का भाव
1 ग्राम
4,739
4,839
8 ग्राम
37,912
38,712
10 ग्राम
47,390
48,390
100 ग्राम
4,73,900
4,83,900

 



पिछले 10 दिन में  मुंबई में  22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के दाम  


दिनांक
22 कैरेट सोने का भाव


24 कैरेट सोने का भाव








शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छे Brokers 


Upstox

Click Here

Angel Broking

Click Here

Groww

Click Here

Zerodha

Click Here

5 Paisa

Click Here


मुंबई के बारे में 

मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है मुंबई में सोने की दर भारत में सोने के दामों पर काफी निर्भर करती है। मुंबई में लगभग 18मिलियन की जनसंख्या निवास करती है इतनी बड़ी जनसख्याँ के बीच सोना भी काफी मात्रा में खरीदा जाता है इस कारण यहां हर दिन बड़ी मात्रा में सोना खरीदा जाता है या उसमे निवेश किया जाता है मुंबई सोना कई रूप जैसे बिस्किट , आभूसण और गोल्ड बेंड के रूप में उपलब्ध है तो अगर आप मुंबई के निवासी है तो सोने को इस रूप खरीद सकते है या निवेश कर सकते है।

मुंबई में  सोना कहाँ से खरीदना चाहिए ?


सोना हमेशा प्रमाणित और प्रतिष्ठित दुकान से ही खरीदे। इसके अलावा अपनी जानपहचान और पुराने सोने के व्यापरियों से ही सोना खरीदना फायदेमंद होता है मुंबई में सोने की खरीदारी के लिए प्रसिद्ध है जावेरी बाजार। जावेरी बाजार में अगर आप किसी अवकाश  के दिन जाते है तो आपको पता चलेगा मुंबई कितने लोग सोने की खरीदारी के लिए उत्साहित रहते है
इस बाजार की स्थापना 1864 में त्रिभुवनदास भीमजी जावेरी जो भारत के बड़े और प्रतिष्ठित व्यापारी है तो जावेरी बाज़ार मुंबई में सोने की खरीदारी के लिए उपयुक्त स्थान है मुंबई में पिछले कुछ सालो में सोने की खपत बढ़ रही है ,मुंबई के अलावा पुरे देश में सोने की खपत बढ़ती जा रही है भारत इस मामले चीन को पीछे छोड़कर आगे निकल गया है तो अब आपको सोने की खरीदारी करने में समस्या नहीं आएगी।

 मुंबई में सोने की उचित देखभाल करें ?


अगर आप मुंबई में निवास कर रहे है और आपके पास सोना है तो उसे सुरक्षित रखना थोड़ा मुश्किल है ,सोने को कभी भी घर में न रखे और दूसरे व्यक्तियों के साथ अपने घर के सुरक्षित स्थानों और सोने के बारे में चर्चा न करें। सोने की उचित सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका है लॉकर खोल ले हालाँकि लॉकर में सोने को रखने पर आपको उसका कुछ चार्ज देना पड़ेगा जो लॉकर के आकार पर पर निर्भर करता है लेकिन आपका सोना महफूज रहता है।

मुंबई में सोने को सुरक्षित कैसे रखें ?


मुंबई में सोने को अपने पास रखना आपका मूर्खता पूर्ण कार्य होगा। वर्तमान में सोने को सुरक्षित रखने के लिए कई सारे लॉकर उपलब्ध है या फिर कई एजेंसिया जो सोने को सुरक्षित रखती है तो आप अपने सोने को वहाँ पर सुरक्षित रख सकते है  अलावा आप सोने को ETF में निवेश भी कर सकते है इसके अलावा आपको पैसे की आवश्य्कता है तो आप गोल्ड लोन भी ले सकते है इस प्रकार मुंबई आप अपने सोने को सुरक्षित रख सकेंगे।

बैंक लॉकर खोलने की सावधानीया 


बैंक लॉकर हमेशा अपनी जान पहचान और नजदीक बैंक में ही अपना लॉकर खोले अगर वहाँ पर आपका पर पैसा जमा होने पर आपको लॉकर के शुल्क में कुछ छूट मिल सकती है इसके अलावा महत्पूर्ण आपको अपने लॉकर की चाबी को सुरक्षित रखना है अन्यथा दूसरी या डुप्लीकेट चाबी के लिए आपको काफी मुश्किलों और दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है तो इस प्रकार आपको सोने को लॉकर में रखने पर सावधानियाँ बरतनी है

Desclaimer:-  www.pbmarketing.co.in पर दिखाए सोने के भाव आपको सिर्फ सोने के बाजार के दामों से अवगत करने के लिए दिखाए गए है और कोई गारंटी नहीं है की सोने के भाव  एकदम सही है हालाँकि  www.pbmarketing.co.in का पूरा प्रयास है की आपको सही दाम का पता चले। लेकिन यह आपको किसी भी प्रकार से खरीदने या बेचने के लिए प्रेरित नहीं करते है और इस कारण होने वाली किसी भी हानि या क्षति का जवाबदेह नहीं है यह भाव आपको सिर्फ सुचना के रूप में बताये गए है 


















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ