Network Marketing क्या है - इसकी शुरुआत कैसे करें - In Hindi

 



Network Marketing क्या है
Network Marketing क्या है


Network Marketing  या मल्टीलेवल या फिर डायरेक्ट सेलिंग वर्तमान में इन विभिन्न नामों से Network Marketing इंडस्ट्री को जाना जाता है। तो आज के इस लेख में आप यह जानेंगे की आखिर नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग होती क्या है। यह वर्तमान में काफी प्रचलित है और आपने भी कहीं ना कहीं इसके बारे में सुना होगा। बाजार में कई नेटवर्क कपंनिया है , 

इसके अंतर्गत  मल्टीलेवल कंपनिया अपने प्रोडक्ट और सेवा को लोगो तक पहुँचाती है। मल्टीलेवल कंपनियों से जुड़कर व्यक्ति कंपनी की सेवाओँ  और प्रोडक्ट को लोगो तक पहुंचाता है जिससे उसे बीच में कुछ कमीशन और कैशबैक मिलता है। Network Marketing  एक मॉडल पर कार्य करती है जिसके तहत प्रोडक्ट को बेचने वाले व्यक्ति को एक अच्छी इनकम अर्जित होती है। इस लेख को पूरा पढ़ने के पश्चात आप Network Marketing  को अच्छी तरह समज  जाएँगे। 


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है 


Network Marketing  वर्तमान में काफी प्रचलित है नेटवर्क मार्केटिंग में कंपनी के प्रोडक्ट को अगर आप प्रमोट करते है और कोई भी खरीदता है तो आपको अच्छा कमीशन मिलेगा।  इसे एक उदाहरण द्वारा समझते है जैसे आप किसी भी दुकान से किसी मिठाई या कोई अन्य चीज खरीदते है और आपको वे अच्छी लगती है तो फिर आप किसी और को भी उस दुकान की मिठाई के बारे में बताते है 

 अब आप उस दुकान का प्रमोशन कर रहे है लेकिन उस दुकान का मालिक आपको एक मिठाई फ्री में नहीं देगा। लेकिन अगर Network Marketing  कम्पनी के किसी प्रोडक्ट का आप प्रमोशन करते है और उसे कोई खरीदता है तो आपको यहाँ पर कमीशन मिलेगा। अब आपको अपने नीचे और लोगो को जोड़ना है। इस पुरे नेटवर्क जितने भी प्रोडक्ट या सेवाएँ खरीदी जाएगी तो कंपनी के टर्न ओवर में आपके लिए कुछ % निर्धारित होंगे। 



नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया 


वर्तमान बाजार में दो प्रकार की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया है जिसमें एक सही और गलत, जो सही  नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी है उसमें आपको % मिलती है कम्पनी के टर्नओवर से जैसे आपके द्वारा कंपनी  को लाख या करोड़ का टर्नओवर आया है तो उसके ऊपर आपको कुछ % मिलेंगे। जिससे अगर टर्नओवर काफी ज्यादा होगा तो आप पैसे भी ज्यादा कमाएंगे।

लेकिन इसके जवाब कुछ ऐसी  नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया है जो सिर्फ लोगो को जोड़ने का या इन्वेस्टमेंट बेस्ड होती है , यह एक प्रकार की पोंजी स्कीम होती है।  Network Marketing  और पोंजी स्कीम में काफी फर्क होता है जैसे नेटवर्क  मार्केटिंग में प्रोडक्ट सेवाओं का प्रमोशन होगा तो एक टर्न ओवर बनेगा जिससे आप पैसा कमाएंगे। व पोंजी स्कीम में टर्नओवर इन्वेस्टमेंट पर निर्भर होता है तो यह आपके लिए गलत साबित हो सकता है। 


अपना नेटवर्क बनाए 


 शुरुआत में आप किसी कपंनी से  Network Marketing  की शुरुआत करते है अब आपको अपना एक नेटवर्क बनाना होगा जैसे आपने अपने नीचे 10 लोगो को जोड़ा और फिर उन 10 लोगो ने 100 लोगो को जोड़ा और फिर 100 लोगो द्वारा 1000 लोगो को जोड़ा जाएगा। इससे सेल बढ़ेगी और कंपनी का टर्नओवर भी बढ़ेगा जिससे आप भी अधिक पैसा अर्जित करेंगे। 

हालाँकि कई लोगो को यह भी लगता है की जिसने सबसे पहले शुरुआत की वे ही पैसे कमायेगा लेकिन  नेटवर्क मार्केटिंग थोड़ी अलग है यहाँ पर % होती है जो सभी को अपने लेवल के अनुसार मिलती है लेकिन आपके लिए भी अवसर समान है आप भी अपना एक नेटवर्क बनाकर पैसे कमा सकते है। 


नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे 


  •  Network Marketing  से आप एक पैसिव इनकम अर्जित कर सकते है , इसमें अगर आप एक बार मेहनत करके अपना नेटवर्क बना लेते है तो  सोते रहेंगे , घूमते रहेंगे  आपके पास पैसे आएँगे। जिसे पेसिव इनकम कहते है। 
  • अगर आप कम समय में बड़ी मात्रा में पैसा कमाना चाहते है तो  नेटवर्क मार्केटिंग बेह्तरीनं तरीका है पैसे कमाने का। नेटवर्क मार्केटिंग से आपको और कम्पनी दोनों को फायदा है।
  •  जैसे कम्पनी प्रोडक्ट के बिकने के पश्चात कमीशन देती है पहले नहीं , और व्यक्ति को यह फायदा है की उसके बनाए नेटवर्क द्वारा प्रोडक्ट को बेचा जाएगा उससे व्यक्ति बिना काम किये कम्पनी से % अर्जित करेगा।  
  • नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आपको कुछ स्कील सीखनी पड़ेगी जिससे आप किसी ग्राहक को  नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने के लिए मना सकें। दुनिया कई मिलिनियर है जो  नेटवर्क मार्केटिंग  से बने। 


घर बैठे  नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें 


वर्तमान में सबकुछ ऑनलाइन होता जा रहा है और  Network Marketing  जिसे कहा जाता है की वे ऑफलाइन ही हो सकती है उसने भी अब ऑनलाइन दुनिया में कदम रख लिया है। ऑनलाइन  नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है सोशल मीडिया जैसे लिंक्डइन , फेसबुक , इंस्टाग्राम और यूट्यूब आदि। जहाँ पहले आप  अपना नेटवर्क बनाने के लिए बाहर जाते थे लेकिन कुछ ही लोग आपसे सहमत होते थे। 

लेकिन ऑनलाइन सोशल मीडिया द्वारा आप करोड़ो लोगो तक घर बैठे पहुंच सकते है।  आपको अपनी हर सोशल मीडिया पर बिजनेस प्रोफाइल बनानी चाइए। दोस्तोँ सोशल मीडिया की रिच बोहत ज्यादा है आप घर बैठे नेटवर्क बना सकते है  नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये आसानी से पैसा कमा सकते है। 

 

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें 

नेटवर्क मार्केटिंग करने से पहले आपको एक अच्छी  Network Marketing  कंपनी से जुड़ना होगा जहाँ आपको ट्रेनिंग दी जाती है की  नेटवर्क मार्केटिंग  करने के लिए आपको कुछ स्किल की जरूरत होती है जैसे आपके अंदर बातचीत करने की कला होनी चाहिए जिससे लोग आपके प्रोडक्ट और सेवा से सहमत हो सकें व आपके नेटवर्क से जुड़े। इस कला से आप कैसे भी बिजनेस को आसानी से आगे बढ़ा सकेंगे।  

नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आपको व्यावहरिक होना पड़ेगा , जब आप किसी के पास अपना प्रोडक्ट लेकर जाएंगे तो वे आपके  प्रोडक्ट के साथ -साथ व्यवहार को भी देखेगा। अगर आपका व्यावहरिक परिचय अच्छा रहेगा तो लोग भी आपसे जुड़ना पसंद करेंगे जिससे आपका नेटवर्क भी बड़ा होगा। 

 नेटवर्क मार्केटिंग द्वारा आपके व्यक्तित्व का भी विकास होता है जिससे आप लोगो के सामने अपने मत प्रकट करते है और आपकी पब्लिक स्पीकिंग भी अच्छी होती है , अगर आप पब्लिक स्पीकिंग करना सिख जाते है तो आप अपना नेटवर्क बढ़ाना सिख जाएंगे। 


एक अच्छी  नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने  


 Network Marketing  में अपना करियर बनाने के लिए आपको आपको सबसे पहले एक अच्छी  नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी से जुड़ना होगा। तो कंपनी में जुड़ने से पहले आपको किन किन बातों का ध्यांन रखना चाहिए। 

किसी भी  नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के पहले आपको इन तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

  1. प्रोफाइल , 
  2. प्रोडक्ट ,
  3. प्लान 


1. प्रोफाइल :-- आपको कंपनी से जुड़ने के पहले उसके बैकग्राउंड प्रोफाइल को चेक करना चाहिए - जैसे - कम्पनी की शुरुआत कब हुई थी 10 साल पहले , 5 साल पहले या अभी अभी। इससे कम्पनी अगर पुरानी होती है तो आप उसका ट्रैक रिकॉर्ड जान सकते है या उस कंपनी से जुड़े व्यक्तियों से जान सकते है। इस कंपनी की शुरुआती कंसेप्ट क्या था आदि आपको जरूर पता होना चाहिए। कम्पनी की भविष्य नीतियाँ भी जरूर जाने। 

2. प्लान :-- प्लान के अंतर्गत आपको यह जानना है की कंपनी का प्लान क्या है वे आपको कितना % देगी। आपको हमेशा डिस्ट्रब्यूटर फ्रेंडली प्लान चुनना है। और भी कई प्लान से जुडी बातें आप कम्पनी से जान सकते है। 


3. प्रोडक्ट :-- आपको ऐसी कंपनी चुननी चाइए जिसके प्रोडक्ट बार बार ऑर्डर आने वाले हो , ऐसा नहीं की एक प्रोडक्ट जो एक बार बिकने के बाद 2 साल तक उसे कोई ना खरीदे। इससे आपको बार बार  को सेल नहीं आएगी। हमेशा उस प्रोडक्ट में कुछ अलग ढूंढे जो उस प्रोडक्ट को खास बनाता है ताकि आप कस्टमर को उसके बारे कुछ नया  बता सकते है। आपको प्रोडक्ट के रिजल्ट और बेनिफिट देखने चाइए की अगर किसी ने उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल किया है तो उसे उसके रिजल्ट मिले है और ग्राहक को प्रोडक्ट से क्या फायदा हुआ है ताकि आप अपने ग्राहकों को वे बता सकते है। 

 

निष्कर्ष   

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको Network Marketing  के बारे में काफी जानकारी मिली होगी और आप कैसे एक सफल  नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते है और पैसे कमा सकते है।  नेटवर्क मार्केटिंग में आप कम समय में काफी पैसा कमा सकते है और  नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री काफी बड़ी है और इसमें आप अपना करियर बना सकते है। 


अगर आपके दोस्त और परिवार में भी कोई  Network Marketing  के बारे में जानना चाहता है तो आप उसे सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सअप ,इंस्टाग्राम , फेसबुक द्वारा शेयर कर सकते है। 




     




     


    Previous
    Next Post »