Instagram से पैसे कैसे कमाए - 7 बेहतरीन तरीके

 


Instagram से पैसे कैसे कमाए
Instagram से पैसे कैसे कमाए

 इन्स्टाग्राम हर कोई चलाता है लेकिंन हर किसी को यह पता नहीं होता की इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते है तो आज के इस लेख में Instagram से पैसे कैसे कमाए 7 बेहतरीन तरीके के बारे में बताऊँगा।  इंस्टाग्राम वर्तमान में सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाले सोशल मीडिया में से एक है और इसमें कई नए फीचर भी देखने को मिलते है। इसमें पैसे कमाने के लिए किसी भी प्रकार  का मॉनेटिज़शन उपलब्ध नहीं लेकिन फिर भी कई लोग इससे हर महीने लाखो रुपए आसानी से कमाते है। इंस्टाग्राम  पर  आप अपनी रुचि  से पैसे कमा सकते है , 

यहाँ पर पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन इस मेहनत के पश्चात  आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। वर्तमान में इंस्टाग्राम पर   ट्रेवल करके , फ़ूड पेज और मोटिवेशन द्वारा एक अच्छी मात्रा में पैसा कमाते है। इस पुरे लेख को पढ़ने के बाद आपको  भी इंस्टाग्राम पर पैसे  कमाने के कई तरिके पता चलेंगे। 



एक अच्छा टॉपिक (Niche) चुने 

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के आपको अपने लिए एक टॉपिक चुनना होगा ,  जो आप अपनी रूचि के अनुरूप चुन सकते है। इंस्टाग्राम पर कई सेलब्रिटी के फैन पेज और लाइफ स्टाइल , ग्रूमिंग व हैल्थ & फ़ूड का पेज बनाकर भी लोग अच्छी कमाई करते है या फिर कोई मोटिवेशन पेज बनाकर भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। शुरुआत में आप  जिस टॉपिक पर  पेज बना रहे है उसके बारे में अच्छी रिसर्च करें और देखे किसी और इस पर काम किया है तो वे अच्छे रिजल्ट प्राप्त कर रहा है या नहीं। 

टॉपिक चुनने के पश्चात उस पर लगातार काम करें हर दिन 5 से 10 पोस्ट लिखें , स्टोरी चढाए और रील्स का उपयोग जरूर करें व रील्स द्वारा फोल्लोवेर्स भी आसानी से बढ़ते है। आपको कम से कम 90 दिनों तक एक टॉपिक के ऊपर मेहनत करनी फिर आपको उसके परिणाम भी देखने को मिलेंगे। 


स्पोंसर शिप द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाए 

जब आप लगातार मेहनत करेंगे तो आपका पेज अच्छी तरह से ग्रोव होगा और आप आपके फोल्लोवेर्स भी बढ़ेंगे। जब आपका चैनल अच्छा एंगेजमेंट देगा तो आपके टॉपिक से संबधित ब्रांड्स और कंपनिया आपसे सम्पर्क करेगी और आपसे अपने प्रोडक्ट प्रमोशन करवाएगी जिससे आप ब्रांड से स्टोरी और पोस्ट के अच्छे पैसे की डिमांड कर सकते है 

जैसे अगर आपका पेज डिजिटल मार्केटिंग से संबधित है तो आपको कई होस्टिंग वाली कंपनिया सम्पर्क करेगी और आपको उस होस्टिंग का बैनर स्टोरी या पोस्ट में लगाने को कहेगी। इससे आप इंस्टाग्राम से महीने में अच्छा रेवन्यू बनाएंगे और इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के सबसे अच्छा तरीका भी है। कई ऐसे इंस्टाग्राम पेज है जो मात्र 50000 फॉलोवर्स पर ही एक पोस्ट के 10 से 12 हजार रुपए लेते है। 


Telegram से 2020 में पैसे कैसे कमाए 


अफिलिएट मार्केटिंग 

अफिलिएट मार्केटिंग द्वारा इंस्टाग्राम से अच्छा पैसा कमा सकते है। इस माध्यम द्वारा आप इंस्टाग्राम पर 10 फॉलोवर्स से ही रेवेन्यू अर्जित कर सकते है जैसे आपका पेज ट्रेवल से संबधित है तो आप लोगो को बता सकते है की इस स्थान पर यात्रा करने के लिए इन प्रोडक्ट की आवश्य्कता होती है और इन उत्पादों का आप अफिलिएट लिंक पेज पर प्रमोट कर सकते है और जब भी कोई इस लिंक द्वारा कुछ खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। अमेज़न अफिलिएट प्रोग्राम भारत में सबसे अच्छा अफिलिएट प्रोग्राम है। यह भरोसेमंद भी और कमीशन भी अच्छा प्रदान करता है। 


भुगतानं आधारित साझेदारी द्वारा 

आपने कई बार किसी बड़े Influncer , सेलिब्रिटी की पोस्ट के उपर पढ़ा होगा पैड पाट्नरशिप x yz प्रोडक्ट। इससे एक बड़ा रेवन्यू मिलता है इसमें आप उस प्रोडक्ट को भी फ्री में ले सकते है और उसे प्रमोट करने का भी पैसा भी  ब्रांड आपको देगा। इसलिए आपको इससे दोहरा लाभ होगा। आपके फॉलोवर्स अधिक होंगे तो आपको पैसे भी काफी अधिक मिलेंगे। इंस्टग्राम द्वारा अधिक पैसा कमाने  का सबसे अच्छा तरीका है इसलिए आपको सिर्फ अपने पेज पर लगातार मेहनत करनी है पैसे कमांने के कई स्रोत उपलब्ध हो जाएंगे। 


अपना प्रोडक्ट बेचकर 

आप अपना खुद का एक प्रोडक्ट बना सकते है जैसे अगर डिजिटल मार्केटर है तो आप डिजिटल मार्केटिंग , ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब से संबधित कोर्स बना सकते है इस कोर्स में आप बता  सकते है यूट्यूब वीडियो की seo कैसे करें  चैनल पर व्यूज ,सब्सक्राइबर और लाइक को कैसे बढ़ा सकते है आदि चैनल को ग्रोव करने की टिप्स दे सकते है 

जिससे लोग आपसे जुड़ेंगे , और उसे अपने पेज द्वारा बेच सकते है। सभी बड़ी कंपनिया सोशल मीडिया पर अपने आप को आगे बढ़ाना चाहती है तो अगर आपका कोर्स उनको अच्छा लगता है तो वे आपसे कोर्स को जरूर खरीदेंगे इससे आप उंनसे और भी ज्यादा डील कर सकते है आप उनका प्रमोशन भी कर सकते है जिससे भी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाएंगे। 


इन्स्टाग्राम अकाउंट को बेचकर 

अगर आपको इन्स्टाग्राम के बारे में अच्छी जानकारी है तो पेज बनाकर उस पर अच्छे फोल्वोर्स , लाइक्स आ रहे है और पेज का एंगेजमेंट काफी अच्छा है तो आप  उस अकॉउंट को किसी दूसरे को बेच सकते  है और अपने मुताबिक कीमत वसूल कर सकते है यह चैनल के एंगेजमेंट पर निर्भर करता है। 

इसके लिए आप किसी कंपनी या ब्रांड से संपर्क कर सकते है और उन्हें इंस्टाग्राम पेज से होने वाले फायदे बताये की किस तरह वे अपने आपको इंस्टाग्राम से आगे बढ़ा सकते है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह अच्छा माध्यम है। 


फ्रीलांसिंग द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाए 

आप काफी समय से इंस्टाग्राम चला रहे  है और आपको इंस्टाग्राम के एल्गोरिथ्म की अच्छी जांनकारी है तो आप अकाउंट मैनेजर का काम करके भी इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते है। बड़ी बड़ी कंपनिया और ब्रांड्स अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करने के लिए एक मैनेजर रखती है। आप अपनी स्किल को प्रसिद्ध फ्रीलांसिग वेबसाइट जैसे फाइवर , अपवर्क पर अपनी स्किल को बेच सकते है और इंस्टाग्राम के अलावा भी अच्छा  पैसा अर्जित कर सकते है। 

इंस्टाग्राम ने अन्य कई तरिके है जिससे आप पैसे कमा सकते है  जैसे किसी छोटे चैनल का प्रमोशन करके उनसे पैसे प्राप्त कर सकते है


Conclution  

इंस्टाग्राम अपने बिजनेस को बढ़ावा देने और पैसे कमाने के लिए वर्तमान में बेहतरीन  सोशल मीडिया प्लेटफार्म है तो अब आप देरी न करते हुए एक टॉपिक चुनकर इंस्टाग्राम पर मेहनत करना शुरू करेंगे।


अगर आपको यह लेख Instagram से पैसे कैसे कमाए  पसंद  आया है तो इसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म  जैसे इंस्टग्राम ,फेसबुक और व्हाट्सअप पर शेयर जरूर करें


 

Previous
Next Post »